आपातकालीन स्थिति में देश के सरकारी अस्पतालों में समय पर इलाज मिल पाना जंग जीतने के बराबर होता है. दिल्ली के एम्स व सफ़दरजंग जैसे सरकारी अस्पतालों में किसी बड़ी बीमारी के इलाज के लिए क़रीब 1 साल पहले एडवांस बुकिंग करनी पड़ती है. ऐसी स्थिति में जिन लोगों के पास पैसा होता है वो अपना इलाज प्राइवेट अस्पतालों में करा लेते हैं, लेकिन जो ग़रीब हैं उन्हें सरकारी अस्पतालों के भरोसे ही रहना पड़ता है. 

Source: sksinha

आज हम आपको देश के 5 ऐसे शहरों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो अपनी बेहतरीन व सस्ती चिकित्सा सुविधाओं के लिए जाने जाते हैं- 

1- चेन्नई 

चेन्नई को भारत की हेल्थ कैपिटल के तौर पर भी जाना जाता है. चेन्नई अपनी शानदार मेडिकल सुविधाओं के लिए भारत में ही नहीं, बल्कि विदेशों में भी प्रसिद्ध है. यहां हर साल हज़ारों विदेशी मरीज़ इलाज़ के लिए आते हैं. चेन्नई अल्टर्नेटिव मेडिसिन, बोन नैरो ट्रासंप्लांट, कार्डियक बाईपास, आंखों की सर्जरी और हिप रिप्लेसमेंट के लिए सबसे सस्ता माना जाता है. 

Source: medigence

2- मुंबई 

पिछले कुछ सालों में मुंबई चिकित्सा के क्षेत्र में सबसे तेज़ी से उभरने वाला शहर बन चुका है. इस शहर में रहकर इलाज करवाना भले ही आपको महंगा लगे, लेकिन जब आप मेडिकल बिल पर ध्यान देंगे तो वो अन्य शहरों के मुक़ाबले कम होगा. मुंबई वेट लॉस सर्जरी, कॉस्मेटिक सर्जरी, ऑर्थोपेडिक सर्जरी आदि के लिए लोकप्रिय है. मुंबई आयुर्वेदिक उपचार के लिए भी प्रसिद्ध है. 

Source: bestmultispecialityhospital

3- दिल्ली 

देश की राजधानी होने कारण दिल्ली में कई वर्ल्ड क्लास गवर्मेंट हॉस्पिटल हैं. देशभर से हर साल लाखों मरीज़ इलाज के लिए इन्हीं सरकारी अस्पतालों का लाभ लेते हैं. दिल्ली में सरकारी के अलावा कई बेहतरीन प्राइवेट हॉस्पिटल भी हैं. न्यूरोसर्जरी, हार्ट सर्जरी, आंखो की सर्जरी, जॉइंट रिप्लेसमेंट और जनरल सर्जरी और उपचार के लिए भी दिल्ली देशभर में प्रसिद्ध है. 

Source: splco

4- गोआ 

भारत का नंबर वन पर्यटन स्थल गोआ केवल सैर-सपाटे के लिए ही नहीं अपनी बेहतरीन मेडिकल सुविधाओं के लिए भी जाना जाता है. गोआ में भारतीय ही नहीं विदेशी मरीज़ भी बड़ी संख्या में आते हैं. गोवा में अन्य शहरों के मुक़ाबले हार्ट बाईपास सर्जरी, हिप रिप्लेसमेंट सर्जरी और स्पाइनल फ़्यूज़न सर्जरी सस्ते में की जाती है.

Source: india

5- अहमदाबाद 

भारत के मैनचेस्टर के रूप में लोकप्रिय अहमदाबाद पिछले कुछ सालों में देश का सबसे बड़ा मेडिकल हब बन चुका है. अहमदाबाद अच्छे डॉक्टरों के साथ-साथ कई बेहतरीन निजी स्वास्थ्य संस्थानों के लिए भी जाना जाता है. इस शहर में ब्रेन, हार्ट, बोन्स, लंग्स, किडनी आदि से संबंधित सभी प्रकार की समस्याओं का इलाज सस्ते में किया जाता है. 

Source: bestheartsurgeoninindia

देश के इन 5 शहरों में अन्य शहरों के मुक़ाबले मरीज़ों को चिकित्सा सुविधाएं सस्ती व आसानी से मिल जाती हैं.