दोस्तों या किसी भी जानने वाले के पास बैठो तो एक बार ये सवाल ज़रूर सबसे सुनने को मिलता है कि यार, ये स्कूल में पढ़ाया जाता, तो बढ़िया होता. इस सवाल ने सबको परेशान तो कर रखा है, लेकिन किसी ने भी इस पर बात करने के बारे में सोचा नहीं. मगर आज ये सवाल हमने कई लोगों से पूछा और उन्होंने इसका दिल खोलकर जवाब भी दिया.

Source: lovepik

लोगों ने इतनी बेसब्री से इसका जवाब दिया है, देखकर लग रहा था, बस पूछने की ही देर थी. इन बहुत सारे जवाब में से कुछ रोचक जवाब हम आपसे साझा कर रहे हैं. ये रहे वो जवाब:

Source: wordpress

1. Mutual Funds, SIPs और Stock market के बारे में बताया जाना चाहिए, ताकि पैसों को सही जगह इंवेस्ट कर पाएं. Sex Education के बारे में बताया जाना चाहिए. साथ ही करियर नॉलेज दी जानी चाहिए ताकि स्कूल से निकलने के बाद करियर को लेकर ज़्यादा पापड़ न बेलने पड़े.

Source: moneycontrol

2. पुलिस कार्रवाई से जुड़ी जानकारी दी जानी चाहिए. जैसे, एफ़आईआर और जनरल डायरी के बारे में, जिससे जब हमें कोई टरकाने की कोशिश करे तो थोड़ा बहुत क़ानून हमें भी पता हो. इसके अलावा इनकम टैक्स से जुड़ी जानकारी जैसे, ITR, EPFO, SIP के बारे में भी पढ़ाया जाना चाहिए.

Source: ipleaders

3. एक का जवाब था कि Personality Grooming की क्लासेज़ होना बहुत ज़रूरी है. इससे छोटे शहर से आए लोगों को बड़े शहरों में एडजस्ट करने में प्रॉबल्म नहीं होगी. इसके अलावा जिन लोगों की सोच Homosexuality के बारे में छोटी है, उन्हें अगर इसकी जानकारी स्कूल से ही मिलने लग जाए, तो शायद उनकी सोच को बेहतर किया जा सकता है.

Source: hopefortheheart

4. डिजिटल मार्केंटिंग के बारे में पढ़ाया जाना ज़रूरी है, वो इसलिए क्योंकि ये एक ऐसा सब्जेक्ट है जिसमें हर स्टूडेंट को इंटरेस्ट आ सकता है. आज के ज़माने में हर कोई इंटरनेट यूज़ करता है. ऐसे में अगर उसे ये भी पता चल जाएगा कि इंटरनेट के ज़रिए कोई कैसे पैसे और करियर बना सकता है, तो वो उसके काम आएगा.

Source: socialmediastrategiessummit

5. स्कूल में सिविक सेन्स की भी एक क्लास होनी चाहिए थी.

Source: slidesharecdn

6. स्कूल में बच्चों को बेसिक काम करना जैसे- खाना बनाना, साफ़-सफ़ाई, कपड़े धोना आदि भी सिखाया जाना चाहिए.

Source: wordpress

7. लड़कों को लड़कियों के पीरियड्स से जुड़ी जानकारी दी जानी चाहिए, जो बहुत ज़रूरी है. इससे उनका वो वहम हटेगा, जो उन्हें लगता है कि पीरियड कोई गंदगी और श्राप है.

Source: tosshub

8. ट्रैफ़िक रूल्स के बारे में बताया जाना चाहिए. डॉक्टर और इंजीनियर के आगे भी करियर हो सकता है उसके बारे में बताना शुरू किया जाए. इसके अलावा वोट का महत्व समझाया जाए, कि आपका एक वोट कितना ज़रूरी है. एक क्लास Gender Equality और Respect पर होनी बहुत ज़रूरी है. दहेज़ प्रथा कितनी ख़राब है हमारे समाज के लिए ये बताना ज़रूरी है.

Source: slidesharecdn

9. पैसों को कमाने और उन्हें जोड़ने के बारे में अच्छे और विस्तार तरीके से बताया जाना चाहिए.

Source: fedweek

10. ज़िंदगी को हर हाल में जिओ, तब भी जब मार्क्स अच्छे आएं और तब भी जब ख़राब. क्योंकि ज़िंदगी इन नम्बरों से बहुत ऊपर है.

Source: kazzledazz

अगर आपको लगता है कि हमसे कुछ रह गया है, तो हमें कमेंट में अपने जवाब ज़रूर भेजें.