भारत में कोरोना वायरस के चलते सभी स्कूल, कॉलेज और कोचिंग संस्थान बंद हैं. ऐसे में छात्रों को घरों में रहकर ही पढ़ाई करनी पड़ रही है. छात्रों की पढ़ाई न रुके इसलिए सभी स्कूलों ने अपने टीचर्स को बच्चों को ऑनलाइन पढ़ाने के आदेश दिए हैं. 

Source: wionews

टीचरों को ऐसे में ऑनलाइन पढ़ाई के दौरान कई तरह की दिक़्क़तों का सामना करना पड़ रहा है. इस दौरान कई टीचर तो ऐसे भी हैं जिन्हें ठीक से एंड्रॉइड फ़ोन चलाना तक नहीं आता, फिर वो अपने बच्चों की मदद से छात्रों को ऑनलाइन पढ़ा रहे हैं. 

भारत सरकार द्वारा ऑनलाइन पढ़ाई के लिए किसी भी तरह के इंतज़ाम नहीं किए गए हैं. स्कूलों की तरफ़ से भी टीचरों को कोई सुविधा नहीं दी जा रही है. ऐसे में टीचर मजबूरन तरह-तरह के जुगाड़ करके बच्चों को पढ़ा रहे हैं. सोशल मीडिया पर इस तरह के कई वीडियो और तस्वीरें वायरल हो चुकी हैं. 

Source: latestly

सोशल मीडिया पर इन दिनों एक महिला टीचर की तस्वीर भी ख़ूब वायरल हो रही है, जिसमें वो रेफ़्रिजरेटर की मदद से छात्रों को ऑनलाइन पढ़ा रही हैं. तस्वीर में आप ख़ुद देख सकते हैं कि ये टीचर दो डिब्बों की मदद से रेफ़्रिजरेटर की ट्रांसपेरेंट ट्रे पर रखे अपने स्मार्टफ़ोन के ज़रिए ऑनलाइन लेक्चर देती हुई दिखाई दे रही हैं. 

Source: twitter

मोनिका यादव नाम की एक यूज़र ने इस तस्वीर को शेयर करते हुए लिखा, 'रेफ़्रिजरेटर की ट्रे का इस्तेमाल करके छात्रों को ऑनलाइन पढ़ाती एक टीचर' #Teachinghacks #onlineeducation   

पेशे से शिक्षिका मोनिका यादव की इस ट्वीट को अब तक 579 बार रीट्वीट और कमेंट्स किया जा चुका है. जबकि 4.4 हज़ार लोग इसे लाइक भी कर चुके हैं. 

सोशल मीडिया पर लोग इस टीचर की ख़ूब सराहना भी कर रहे हैं-