20 साल पार करते ही बुजुर्गों को बच्चों की शादी की चिंता सताने लगती है. 21 साल में ग्रेजुएशन होती है, 23 की उम्र में एक कामचलाऊ सी नौकरी मिलती है और परिवार के लोग किसी न किसी तरह 28 साल की उम्र में शादी करा ही देते हैं. क्या ये आपको ठीक लगता है? नहीं ना! तो 20 से 30 के बीच में शादी के अलावा करने लायक कुछ काम हैं, जो हम आपको यहां बता रहे हैं-

1. अकेले ही टूर पर निकल जाएं

फेसबुक पर दूसरों के घूमने वाली फोटो देख-देखकर यदि आप पक गए हों तो फिर घूमने का प्लान बनाएं और वो भी अकेले. यकीन कीजिए, ये टूर आपकी जिंदगी का सबसे खूबसूरत टूर हो सकता है. इसकी यादें आपको हमेशा अपने से जुदा नहीं होंने देंगी.

Source

2. अपने शौक पूरा करें

आप इस बात का पता लगाएं कि आपके क्या शौक हैं. एक बार जब जान जाएं तो फिर इन्हें पूरा करने में जुट जाएं. काम भी करें और साथ साथ अपनी हॉबीज़ को भी मरने न दें.

Source

3. अपने शरीर का ध्यान रखें

20 साल तक तो आपका शरीर वैसे भी फिट रहता है. 20 के बाद जब आप जॉब करते हैं तो शरीर में दिक्कतें आने लगती हैं. और यही वह समय होता है जब आप अपने शरीर को एक बेहतरीन शेप दे सकते हैं.

Source

4. अकेले रहें

अकेलापन भी बहुत कुछ सिखाता है. भले ही आप एक महीने के लिए अकेले रहें, मगर अकेले जरूर रहें.

Source

5. अपनी मनपसंद जॉब की तलाश करें

यदि आपने कोई ऐसी जॉब कर ली है, जिससे आप तंग हैं तो उसे लात मारिये और अपनी मनपसंद जॉब की तलाश करें. थोड़ी मेहनत के बाद ये आपको मिल ही जाएगी.

6. पैसा बचाएं

यदि आपने अपने निकट भविष्य में कुछ खरीदने का प्लान किया है तो अधिक से अधिक पैसे बचाने का काम करें. पैसा बचाना भी आपको बहुत कुछ सिखाता है. आप मैनेजमेंट के माहिर हो जाते हैं.

Source

7. कुछ नया सीखें

इसी समय के दौरान आप कुछ नया सीख सकते हैं, जैसे कि तैरना, खाना पकाना, जुम्बा, पैराग्लाइडिंग इत्यादी. हमेशा कुछ नया करने की कोशिश करें. जाहिर है कुछ ग़लतियां जरूर होंगी, मगर इंसान ग़लतियों से ही तो सीखता है.

Source

8. एक जानवर पालें

बिल्ली या कुत्ता, जो भी आपको अच्छा लगता हो उसे पालें. उसके साथ समय बिताएं, उसे सिखाएं. इससे आपकी योग्यता और निखरती है और आप दूसरों के प्रति व्यवहार कैसे किया जाए, ये सीखते हैं.

Source

9. पार्टी करें

ये जिंदगी भी एक पार्टी की तरह है, जब तक जान है, इसे एंजॉय करें, नाचें.

Source

10. अपने परिजनों के साथ समय बिताएं

यदि आप अपनी पढ़ाई पूरी कर चुके हैं तो कुछ समय अपने परिवार के साथ बिताना भी काफी अच्छा है. अपने परिवार के साथ रहें और उनके लिए कुछ अच्छा करने की कोशिश करें.

Feature Image

तो दोस्तों, यदि आप शादी का प्लान बना बैठे हैं तो ज़रा रुकिए, ठहरिए और सोचिए. कहीं कुछ छूट तो नहीं रहा?? यदि कुछ छूट रहा है तो उसे पाने की कोशिश कीजिए. शादी तो साल, दो साल रुककर भी हो ही जाएगी 🙂