हाल ही में ब्रिटेन के मशहूर 100 वर्षीय कैप्टन Sir Thomas Moore  ने 'नेशनल हेल्थ सर्विस' के लिए 30 मिलियन रुपये जुटाए थे. इसी से प्रभावित होकर भारतीय मूल के 5 वर्षीय अनीश्वर कुंछला ने भी साइकिलिंग के ज़रिए 2.60 लाख रुपये जुटाए हैं. अनीश्वर इस रक़म को भारत में कोविड केयर से निपटने के लिए दान करेगा. 

Source: facebook

आंध्र प्रदेश के चित्तूर के रहने वाले पेशे से सॉफ़्टवेयर इंजीनियर अनिल कुंछला पिछले कई सालों से ब्रिटेन में रह रहे हैं. अनिल के बेटे अनीश्वर ने 27 मई को एक 'साइकलिंग कैंपेन' शुरू किया था. वो अब तक इस कैंपेन के ज़रिए कोरोना वायरस से निपटने के लिए 2.60 रुपये जुटा चुका है.

Source: facebook

5 साल के अनीश्वर ने कहा, भारत एक विशाल देश है. कोरोना वायरस की वजह से कई लोग परेशान हैं. ग़रीब लोगों को ज़रूरत का सामान, खाना और दवाएं ख़रीदने के लिए रुपयों की ज़रूरत होती है. जबकि डॉक्टरों को इलाज के लिए उपकरणों की ज़रूरत है. इसलिए मैं अपने देश के लिए अधिक से अधिक पैसे जुटाना चाहता हूं. 

Source: facebook

अनीश्वर ने बताया कि, जब मैंने टीवी पर Sir Thomas Moore की ख़बर देखी, तो मैंने इस ख़बर के बारे में पापा से पूछा तो उन्होंने मुझे पूरी बात समझाई. इसके बाद मैंने भी लोगों की मदद करने का फ़ैसला किया और पापा ने इसमें मेरी मदद की.  

Source: facebook

अनीश्वर के पिता अनिल कुंछला ने बताया कि, इससे पहले भी अनीश्वर ने 'क्रिकेट कैंपेन' के ज़रिए 3 लाख रुपये जुटाए थे. जब उसे ये रक़म कम लगी तो उसने कहा कि वो और फंड जुटाना चाहता है. इसके बाद मेरी मदद से अनीश्वर ने 'लिटिल पेडलर्स अनीश ऐंड हिज फ़्रेंड्स कैंपेन' शुरू किया. ये कैंपेन सोशल मीडिया पर काफी चर्चित रहा था.   

Source: facebook

अनिल कुंछला ने बताया कि, पेडलर्स के इस कैंपेन में 60 बच्चों ने मिलकर अब तक 2 लाख 60 हज़ार रुपये जुटाए और डोनेट किए हैं. इस दौरान अनीश्वर ने 100 किलोमीटर तक साइकिल ख़ुद चलाई. अब वो बच्चों के साथ 3,200 किलोमीटर साइकिल चलाना चाहता है. अनीश का कैंपेन भारत के साथ ही यूके, यूएस में भी फ़ैल चुका है. अब कई अन्य देशों के बच्चे भी इस कैंपेन से जुड़ रहे हैं.