बात अगर साउथ इंडियन खाने की हो और हम कुछ ऑर्डर कर रहे हों तो ऐसा हो ही नहीं सकता कि इडली न मंगाई जाए. चाहे प्लेन हो, रवा हो या फ़्राई इडली के बिना हमारा तो साउथ इंडियन खाना पूरा नहीं होता.


साथ में गर्मा-गर्म सांभर और ठंडी-ठंडी नारियल की चटनी... मतलब और क्या चाहिए जीवन में?

Source: Indian Eagle

कुछ लोग होते हैं खाने के साथ एक्सपेरिमेंट बिल्कुल पसंद नहीं आते और कुछ लोग ऐसे होते हैं जिन्हें खाने की अलग-अलग चीज़ें ट्राई करने का शौक़ होता है.


मिलिए चेन्नई के एम. इनियावन से जो बनाते हैं 2000 प्रकार की इडली! बिल्कुल सही पढ़ा आपने, ये लिखने में हुई कोई ग़लती नहीं है. 8वीं तक पढ़े इनियावन ऑटो-रिक्शा चलाते थे पर इडली को लेकर उनके अंदर अलग ही जुनून था.

ऐसे मिली प्रेरणा

एक बार इनियावन अपना ऑटो लेकर निकले थे. तभी उन्हें एक महिला ने आवाज़ लगाई, इस महिला के पास एक बड़े से डब्बे में इडली का बैटर था. उस महिला का नाम चंद्रा था और वो इडली बेचती थी. 

Source: What Shot

कोयंबटूर से आए चेन्नई

इनियावन सिर्फ़ 2 इडली स्टिमर लेकर कोयंबटूर से चेन्नई आए. 

Source: The Quint

मिकी माउस से लेकर कुंग फ़ू पैंडा इडली 

अगर आप राइस इडली से ऊब गए हैं पर इडली खाना चाहते हैं तो Eniyavan के दुकान चेन्नई पहुंच जाए. इनियावन ने मौसमी फल और सब्ज़ियों के साथ एक्सपेरिमेंट तो करते ही रहते हैं. इसके साथ ही उन्होंने औरेंज, चॉकलेट, कोर्न, मिकी माउस शेप इडली, कुंग फ़ू पैंडा इडली और पिज़्ज़ा इडली भी बनाई है. 

पिज़्ज़ इडली के बारे में बात करते हुए इनियावन ने The Hindu को बताया कि उनके बच्चे इडली की ज़िद्द कर रहे थे तो उन्होंने इडली बैटर, बचे पोरियल को मिलाकर पिज़्ज़ा इडली बना दिया. 

Source: D Next

World Idli Day इनियावन की ही देन है 

कुछ मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक़, इनियावन ने ही World Idli Day की शुरुआत की थी. इसकी वजह से उन्हें Idli Man या Idli Eniyavan के नाम से भी जाना जाता है. 

Source: Deccan Chronicle

Deccan Chronicle की रिपोर्ट के अनुसार इनियावन ने कलाम साहब के चेहरे के जैसी भी इडली बनाई थी.


सच है, अगर इंसान चाहे तो कुछ भी हासिल कर सकता है!