दिवाली रौशनी का त्योहार है. इसे हम ख़ुशियां बांटने के लिए मनाते हैं फिर इन ख़ुशियों पर हानिकारक चीज़ों को इ्तेमाल करके नज़र क्यों लगाएं? क्यों न हम सब दिवाली को इको-फ़्रेंडली चीज़ों के साथ मनाएं और हेल्दी ख़ुशियां बांटें. ताकि इंसान हो या पर्यावरण या फिर जानवर किसी को भी कोई हानि न पहुंचे. इसके लिए आपको पटाखे, दीये, मूर्ति, रंगोली यहां तक कि डेकोरेशन का सामान भी इको-फ़्रेंडली लेना होगा.

This Diwali try these 7 eco-friendly things
Source: covermore

दिवाली को इको-फ़्रेंडली बनाने के लिए राजस्थान में एक गौशाला में काम करने वाली महिलाओं ने गाय के गोबर से दीये बनाए हैं. गाय का गोबर हमारी परंपरा में शुद्ध माना जाता है. हर दिन 100 से अधिक महिलाएं 1000 दीये बनाती हैं. गौशाला में काम करने वाली संगीता ग्वार ने ANI को बताया,

 त्यौहारों में स्थानीय उत्पादों का उपयोग करने में ख़ुशी महसूस होती है. ये दीये को-फ़्रेंडली हैं और पर्यावरण के लिए बेहतर हैं.

गोबर के दीयों के अलावा आप इन इको-फ़्रेंडली चीजों से भी अपनी दिवाली को रौशन कर सकते हैं:

2. इको फ्रैंडली मूर्ति लाएं

This Diwali try these 7 eco-friendly things
Source: nationalwheels

पूजा के लिए प्लास्टर ऑफ़ पेरिस की नहीं, बल्कि मिट्टी की बनीं इको-फ़्रेंडली मूर्तियों की ही पूजा करें. बाज़ार में लक्ष्मी, गणेश और कुबेर की इको फ़्रेंडली मूर्तियां आसानी से मिल जाती हैं. 

3. पटाखों से दूरी

This Diwali try these 7 eco-friendly things
Source: sentinelassam

पटाखों को जलाने से बचें क्योंकि ये पटाखे प्रदूषण फैलाने के साथ-साथ बुज़ुर्गों, बच्चों और जानवरों को नुकसान पहुंचाते हैं. भले ही छोड़ी देर के लिए मज़ा आता है, लेकिन इसका दुष्परिणाम लंबे समय तक रहता है.

4. केमिकल रंग न लाएं

This Diwali try these 7 eco-friendly things
Source: cleanipedia

दिवाली पर रंगोली तो हर घर में बनती है तो इसके लिए केमिकल युक्त कलर्स ख़रीदने की जगह नैचुरल कलर्स ख़रीदें. ये थोड़े महंगे ज़रूर होते हैं, लेकिन ये पर्यावरण और आपकी और आपके परिवार के लोगों की सेहत के लिए बेहतर होते हैं.

5. डेकोरेशन के लिए इको-फ़्रेंडली चीज़ें लाएं

This Diwali try these 7 eco-friendly things
Source: runal

दिवाली है तो घर तो सजाना बनता है. पूरे घर को सुंदर-सुंदर चीज़ों से सजा हुआ देख आंखों को सुकून मिलता है. इसके लिए प्लास्टिक या पर्यावरण को नुकसान पहुंचाने वाली चीजें न लाएं. इनकी जगह पर इको-फ़्रेंडली मटेरियल जैसे पेपर क्राफ़्ट, बांस, मड आदि से बनी चीज़ों का इस्तेमाल करें.

6. प्लास्टिक फूल न लाएं

This Diwali try these 7 eco-friendly things
Source: puravidacarpets

प्लास्टिक के फूल सस्ते होते हैं, लेकिन ये अच्छे नहीं रहते हैं. इसलिए इनकी जगह पर नैचुरल फूलों से घर को सजाएं क्योंकि ये फूल बायॉडिग्रेडेबल होते हैं जो पर्यावरण को नुकसान नहीं पहुंचाते हैं.

7. मिट्टी के दीये जलाएं

This Diwali try these 7 eco-friendly things
Source: twitter

इलेक्ट्रिक लाइट्स की जगह मिट्टी के दीयों का इस्तेमाल करें. इससे इलेक्ट्रिसिटी बचेगी साथ ही जो लोग मिट्टी के दीये बनाकर बेच रहे हैं उनके घर की दिवाली भी रौशन हो जाएगी.