‘बुरा ना मानो होली है’ ये कहकर होली के दिन कुछ लोग महिलाओं को रंग लगाने के बहाने छेड़ते हैं. होली का त्योहार जब भी आता है तो इस तरह की कई ख़बरें हर साल सुनने को मिलती हैं. बुरी बात ये है कि हर इस तरह की घटनाओं की संख्या बढ़ती ही जाती है. मगर इस बार इसने एक नया रूप ले लिया.

दरअसल, इस बार कुछ लोगों ने महिलाओं को न सिर्फ़ होली में जबरन रंग लगाया बल्कि इसका वीडियो बनाकर टिक टॉक जैसे सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म पर शेयर भी कर दिया. वो भी बिना उनसे पूछे. टिक टॉक पर महिलाओं को जबरन लगाने के कई वीडियो वायरल हो रहे हैं.

जैसे इस वीडियो को ही देख लीजिए. इसमें दो लड़के ज़बरदस्ती इस महिला पर कीचड़ डाल रहे हैं.

इसमें महिला मना कर रही है फिर भी ये लोग ज़बरदस्ती उसे रंग लगा रहे हैं.

यहां पानी से भरे गुब्बारे से लड़के एक महिला पर वार कर रहे हैं. साथ खड़ी महिला उन्हें रुकने को भी कहती है पर वो नहीं मानते.

इस तरह के कई और वीडियो यहां शेयर किए गए हैं:

ग़ौरतलब है कि जिस टिक टॉक पर अश्लील समाग्री परोसने के लिए बैन लगा था और बड़ी मुश्किल से उस पर से बैन हटा था, वहां पर ऐसे वीडियो शेयर किए जा रहे हैं. वो भी इन महिलाओं की जानकारी के बिना.

होली के नाम पर महिलाओं के साथ होती इन घटनाओं का ज़िम्मेदार बॉलीवुड भी है. यहां फ़िल्मों में होली के सीन और गानों में कुछ ऐसा ही दिखाया जाता है. इन्हें देख कर लोग होली के बहाने महिलाओं से दुर्व्यवहार करते हैं उन्हें तंग करते हैं. कुछ महिलाएं तो ऐसी बुरी यादों के चलते ही होली खेलने से तौबा भी कर लेती हैं.

holi
Source: pinterest

मगर बुरी बात ये है कि इतनी सारी घटनाओं के बाद भी होली को लेकर महिलाओं के कंसेंट की बात कोई नहीं करता. और इससे भी बुरा ये है कि लोग मज़े के लिए और चंद लाइक्स के लिए इसे सोशल मीडिया पर शेयर कर रहे हैं. आख़िर कब बदलेगा ये सब?

Life से जुड़े दूसरे आर्टिकल पढ़ें ScoopWhoop हिंदी पर.