हम भारतीय म्यूज़िक और गैजेट्स के बड़े शौक़ीन होते हैं. म्यूज़िक सुनने के लिए समय-समय पर हम कई गैजेट्स का इस्तेमाल कर चुके हैं. पिछले कुछ सालों में स्मार्ट स्पीकर यानि कि डिजिटल असिस्टेंस 'एलेक्सा' हमारी ज़िंदगी का अहम हिस्सा बन चुका है.

Source: deccanchronicle

'एलेक्सा' आज म्यूज़िक की हमारी हर दुविधा को मिनटों में दूर कर देती है. कोई गाना याद नहीं आ रहा हो तो हम झट से 'एलेक्सा' से पूछ बैठते हैं. फलानी फ़िल्म का फलाना गाना चला दो, 'एलेक्सा' झट से वो गाना चला देती हैं.

Source: deccanchronicle

सिर्फ़ इतना ही नहीं कुछ लोग तो एलेक्सा' से अपने खोये हुए मोज़े, ग़ुम हुए फ़ोन और बीवी ने आज घर पर क्या-क्या किया? वो तक पूछ डालते हैं. बच्चे हों या बुज़ुर्ग हर कोई 'एलेक्सा' से कुछ इसी तरह से मज़े लेता है.

Source: beebom

अब ज़रा आप ये भी देख लीजिये कि साल 2019 हम भारतीयों ने अपनी फ़रमाईशों को पूरा करने के लिए 'डिजिटल असिस्टेंस एलेक्सा' को क्या-क्या बोला है?

साल 2019 में भारतीय ग्राहकों ने प्रत्येक सप्ताह एलेक्सा के साथ लाखों बार बातचीत की है. इस दौरान हर 1 मिनट के बाद 'एलेक्सा' को 'आई लव यू' बोला है. जबकि हर दूसरे मिनट के बाद कम से कम एक बार हम भारतीयों ने 'एलेक्सा' से 'मुझसे शादी करोगे' पूछा है? हर 8 मिनट में एक बार 'एलेक्सा आप कैसे हो' पूछा है?

Source: theindianwire

ऑन-डिमांड म्यूज़िक की बात करें तो यहां भी भारतीय ग्राहक पीछे नहीं रहे. इस दौरान संगीत प्रेमियों ने हर 1 मिनट 1,000 से अधिक बार 'एलेक्सा' से गाने फ़रमाईश की है.