किसी स्विमिंग पूल में आप बिना सांस लिए कितनी देर तक रह सकते हैं? ज़्यादा से ज़्यादा 3-4 मिनट तक इसके बाद तुरंत पानी से बाहर आने के लिए छटपटाने लगेंगे. अगर आप फिर भी पानी में किसी तरह सांस ले पा रहे होंगे तब भी Hypothermia जैसी तमाम दिक्कतें शरीर में होने लगेंगी.

कुछ ऐसा ही हुआ था साल 2013 में Harrison Okene के साथ, जिनका जहाज़ अटलांटिक महासागर में डूब गया था. लेकिन वो 60 घंटे क़रीब तीन दिनों तक इन हालातों में ज़िंदा रहे जब तक कि उन्हें रेस्क्यू नहीं कर लिया गया.  

Man Survives Three Days at Bottom of Atlantic
Source: gazette

Harrison जिस जहाज़ पर सवार थे उसमें उनके साथ 11 और लोग भी थे. वो जब नाइज़ीरिया के समुद्री तट से 12 मील दूर ते तभी उनका शिप अचानक पलट गया और समुद्र में डूबने लगा. उस वक़्त Harrison अपने कमरे में और उनका दरवाज़ा अंदर से लॉक था.

Man Survives Three Days at Bottom of Atlantic
Source: csmonitor

जहाज़ के पलटते ही Harrison अपने कमरे से दूसरे कमरे में तेज़ी से लुढ़ते हुए पहुंच गए. जहाज़ तेज़ी से समुद्र के तल में पहुंचा और वहीं डूब गया. इधर Harrison के कमरे में भी पानी तेज़ी से ऊपर आने लगा. वो किसी तरह मलबे और जहाज़ के दूसरे सामान को एक के ऊपर एक रखते गए और उस पर बैठ गए.

Man Survives Three Days at Bottom of Atlantic
Source: youtube

काफ़ी ऊंचाई होने के बावजूद उनका शरीर पानी में डूबा हुआ था. पानी इतना ठंडा था कि ठंड के मारे किसी की भी कुल्फी जम जाए. Harrison किसी तरह सांस लेते रहे. उनके साथियों को समुद्री मछलियां खा रही थीं, उसकी आवाज़ उनके कानों तक पहुंच रही थी.

Man Survives Three Days at Bottom of Atlantic
Source: dailymail

अगले दिन रेस्क्यू दल पहुंचा मगर वो उन्हें तलाश नहीं पाए, जबकि Harrison ने दीवार पर मुक्का मारकर उन्हें संकेत देने की भी कोशिश की थी. उनकी सांसे चल रही थी और खाने के नाम पर उनके पास बस एक कोल्ड्रिंक की बोतल थी. इसी तरह दो दिन गुज़र गए. तीसरे दिन दो गोताखोर आए, जो मलबे से लाशों को निकालने आए थे. उन्हें उम्मीद ही नहीं थी कि कोई ज़िंदा भी है. 

Man Survives Three Days at Bottom of Atlantic
Source: postandcourier

Harrison किसी तरह उनके पास तैरकर पहुंचे. गोताखोर ने जब उनका हाथ देखा तो उन्हें लगा कि शायद वो कोई लाश है, मगर जब Harrison ने उसका हाथ पकड़ा तो वो तुरंत उसे बाहर निकालने में जुट गया. Harrison इन तीन दिनों तक वहां जीवित रहे वो भी कम ऑक्सीजन के साथ. यही नहीं इस बीच कार्बन डाइऑक्साइड की मात्रा वहां बढ़ गई थी और उनका शरीर भी जवाब देने लगा था.

Man Survives Three Days at Bottom of Atlantic
Source: nydailynews

वो कैसे ज़िंदा रहे इस पर Harrison कहते हैं कि ये सब ऊपर वाले का करम है. इस हादसे के बाद Harrison इतना डर गए थे कि उन्होंने कभी भी समुद्री यात्रा न करने की कसम खा ली थी. इस रेस्क्यू अभियान का वीडियो आप यहां पर देख सकते हैं:

Life से जुड़े दूसरे आर्टिकल पढ़ें ScoopWhoop हिंदी पर.