सोशल मीडिया पर एक तस्वीर वायरल हो रही है. इस तस्वीर में इंडियन आर्मी की विविधता में एकता साफ़-साफ़ झलक रही है. इस फ़ोटो में एक ही छत के नीचे भारतीय सेना के दो जवान अपने-अपने धर्म के हिसाब से इबादत करते दिखाई दे रहे हैं. इसमे एक तरफ नमाज तो दूसरी तरफ मंदिर में पूजा की जा रही है.

 Indian Army
Source: theprint

ये तस्वीर भारतीय सेना की अनेकता में एकता की झलक को दर्शाती है. भारतीय सेना में अलग-अलग धर्मों के लोग शामिल हैं. सेना इन सभी धर्मों के लोगों का समान रूप से सम्मान और उनसे समान ही व्यवहार करती है. कोई भी शुभ कार्य वहां सभी धर्मों के हिसाब से पूजा-पाठ कर शुरू किए जाते हैं. भारतीय सेना के ये जवान भले ही अलग-अलग धर्म के हों, लेकिन उनका मकसद एक है और उसी से ये सभी जुड़े हुए हैं.

Source: instagram

इसी की झलक दिखाती ये तस्वीर इंस्टाग्राम पर एक यूज़र ने शेयर की है. इसे शेयर करते हुए उसने लिखा- 'जैसे प्राप्त हुआ, लोकेशन गोपनीय है. धर्म से अलग लेकिन मकसद/विश्वास से एक.'

इस यूज़र ने आगे लिखा- 'आपकी जानकारी के लिए बता दूं कि मेरी यूनिट में 15 फ़ीसदी मुस्लिम हैं. सभी शुभ कार्य मंदिर में पूजा करने और नमाज़ अदा करने के बाद ही शुरू किए जाते हैं. प्रार्थना के ये दोनों स्थल एक ही छत के नीचे बनाए गए हैं. इसे सर्व धर्म स्थल कहा जाता है. चूंकि हम कहां हैं इसकी जानकारी नहीं दे सकते है. लेकिन मैं फिर भी अपने आप को इस तस्वीर को शेयर करने से रोक नहीं पाया, जिसमें मेरे दो अलग-अलग धर्म के जवान पूजा और नमाज पढ़ते दिख रहे हैं. इनके प्रार्थना स्थल को बस एक दीवार से पृथक किया गया है.'

सोशल मीडिया पर लोग इस तस्वीर को ख़ूब पसंद कर रहे हैं और जमकर इंडियन आर्मी की तारीफ़ कर रहे हैं. आप भी देखिए:

धार्मिक विविधता भारत में हर जगह दिखाई देती है और अंत में इन्हें एक ही धर्म जोड़े रखता है वो है भारतीयता. जिसका उदाहरण हमें इंडियन आर्मी ही नहीं, बल्कि हर क्षेत्र मे देखने को मिल जाता है.

Life से जुड़े दूसरे आर्टिकल पढ़ें ScoopWhoop हिंदी पर.