लगातार बढ़ती गर्मी ने इंसानों के साथ ही पशु-पक्षियों भी को भी परेसहान कर रखा है. पूरे देश से पक्षियों और आवारा पशुओं के भीषण गर्मी के चलते मरने की ख़बरें आ रही हैं. गर्मियों में इन्हें न तो प्यास बुझाने के लिए पर्याप्त पानी मिल पाता है, न ही छाया में बैठने के लिए कोई आश्रय. ऐसे में इनके बारे में सोचना भी हम इंसानों का फ़र्ज है.

इसलिए आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बता रहे हैं, जिनकी मदद आप गर्मी से परेशान पशु-पक्षियों को राहत पहुंचाने का काम कर सकते हैं.

1. घर के बाहर पानी का रखें 

Source: www.psychologytoday.com

एक मिट्टी के बर्तन में अपने घर के बाहर पानी रखें. इससे स्ट्रे डॉग्स को प्यास बुझाने में मदद मिलेगी. रोज़ाना इसका पानी ज़रूर बदलते रहें. 

2. कार के अंदर अपने पेट्स को न छोड़ें 

Source: animal-welfare.com

पार्किंग में खड़ी कार में अपने पेट्स को छोड़ कर जाने की ग़लती कभी न करें. गर्मी के कारण कार के अंदर का तापमान बढ़ता रहता है, ये उनके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक साबित हो सकता है. 

3. जानवरों को भी चाहिए आराम 

Source: jodiewainman.weebly.com

काम में लगाए जाने वाले जानवर जैसे गधा, घोड़ा आदि को भी आराम की ज़रूरत होती है. अगर आप किसी ऐसे इंसान को जानते हों जो इनसे काम लेता हो, तब आप उसे इस बारे में ज़रूर समझाएं. 

4. उन्हें हेल्दी फ़ूड खिलाएं 

Source: phz8.petinsurance.com

अगर आपके घर में पालतु पशु हैं, तो उन्हें जहां तक हो सके हेल्दी खाना खिलाएं. उन्हें स्वीट्स की जगह फल खाने को दें. फल उनके शरीर को गर्मी से लड़ने की एनर्जी देंगे. 

5. गर्मी से परेशान पशु की मदद करें 

Source: www.his-india.in

रास्ते में कहीं आपको कोई गर्मी से परेशान पशु दिख जाए तो उसकी हेल्प करने के लिए आगे आएं. हो सके तो उन्हें अपने घर ले जाएं और उनका इलाज कराएं. 

6. पक्षियों के लिए दाना 

Source: www.amazon.in

अपने घर में बालकनी या पास के पेड़ पर पक्षियों के लिए ऐसे मर्तबान लटकाएं जिनमें दाना रखा जा सके. बाजरा, चना और चावल से भरे इन पॉट्स में पक्षियों को अपना भोजन मिल जाएगा.

7. पशुओं की मदद के लिए एनजीओ/सरकारी एजेंसी को कॉल करें 

Source: www.enewsdesk.in

अगर आपके आस-पास कोई आवारा पशु घायल है या फिर गर्मी से परेशान है, तो तुरंत किसी एनजीओ/सरकारी एजेंसी को कॉल करें. उनके आने तक उसे पानी पिलाएं और उसका ध्यान रखें.  

8. अपने आस-पास पेड़-पौधे लगाएं 

Source: www.bhg.com

अपने घर के आस-पास ऐसे पेड़-पौधे लगाएं जो पशु-पक्षियों के लिए आश्रय स्थल बन सकें. 

9. स्ट्रे डॉग्स के लिए शेल्टर बनाएं 

Source: yourpetessentials.com

स्ट्रे डॉग्स की मदद के लिए आप शेल्टर होम्स भी बना सकते हैं. इनमें वो भीषण गर्मी से राहत पा सकते हैं. आप चाहें तो उनके लिए खाना और पानी का भी प्रबंध कर सकते हैं.  

10. पशुओं के स्वास्थ्य पर नज़र रखें 

Source: topdogtips.com

अपने पालतु पशु या फिर आस-पास के जानवरों की हेल्थ पर नज़र रखें. अगर वो लंबी सांसे ले रहा हो और ठीक से खाना न खा रहा हो, तो तुरंत डॉक्टर को कॉल करें. ये हीट स्ट्रोक के लक्ष्ण हो सकते हैं.

इन छोटे प्रयासों के ज़रिये आप कई पशु-पक्षियों की जान बचा सकते हैं.