दुनिया के कई ऐसे देश हैं जो अपने देश के पत्रकारों पर क़ानून के ज़रिये लगाम लगाने की कोशिश करते हैं. इसके लिए वो उनके मीडिया हाउस पर बैन लगा देते हैं, या किसी क़ानूनी दांव-पेंच में फंसा कर उन्हें प्रताड़ित करते हैं. ये अभिव्यक्ति की आज़ादी का हनन है और इसकी जितनी निंदा की जाए कम है.

दुनियाभर के ऐसे ही कई देशों में सेंसर की गई रिपोर्ट्स को लोगों तक पहुंचाने के लिए एक लाइब्रेरी बनाई गई है. ये एक डिजिटल लाइब्रेरी है, जिसमें वो सारी रिपोर्ट्स और आर्टिकल्स हैं, जिन्हें किसी देश की सरकार ने या तो नष्ट कर दिया या फिर उन्हें सेंसर कर दिया.

boredpanda

इस लाइब्रेरी का नाम है The Uncensored Library. इसे Reporters Without Borders (RSF) ने माइक्रोसॉफ़्ट के एक फ़ेमस गेम Minecraft में बनाया है. हाल ही में इस लाइब्रेरी को #TruthFindsAWay के ज़रिये ऑनलाइन लॉन्च किया गया था. इस गेम के अंदर डिकोड कर छिपाया गया है. इसे 16 देशों के 24 लोगों ने मिलकर डिज़ाइन किया है. 

boredpanda

इस गेम को खेलने वाले यूज़र्स यहां पर मौजूद अगल-अलग देशों के प्रतिबंधित कंटेंट को पढ़ सकते है. इस लाइब्रेरी में जो बुक्स हैं उनमें लगभग 100 पेज हैं, जिन्हें यूज़र बिना किसी रोक-टोक के पढ़ सकता है, मगर डिलीट या फिर उसमें कोई बदलाव नहीं कर सकता. ऐसे वक़्त में जब दुनियाभर के पत्रकारों को सच लिखने से रोका जा रहा है, यहां तक कि उन पर जानलेवा हमले किए जा रहे हैं. ऐसे में ये लाइब्रेरी सच को सामने लाने और पत्रकारों की सुरक्षा करने का काम करेगी.

boredpanda

इस लाइब्रेरी से जुड़े RSF के एक अधिकारी ने इसे अभिव्यक्ति की आज़ादी की ओर उठाया गया एक अहम कदम बताया है. उन्होंने कहा- ‘इसे बनाने में क़रीब 3 महीने लगे. यहां ऐसे सभी देश जहां की पत्रकारिता पर सेंसरशिप लागू है (जैसे मिश्र, रूस, साऊदी अरब, वियतनाम) वहां के लेख फिर से बुक के रूप में प्रकाशित किए गए हैं. ये इंग्लिश और उनकी मूल भाषा में भी उपलब्ध हैं.’ 

इस लाइब्रेरी को बनाने के लिए इस गेम को चुनने के पीछे सबसे बड़ी वजह है इस गेम की पहुंच. एक रिपोर्ट के अनुसार 10 साल पुराने इस गेम Minecraft के दुनियाभर में लगभग 1.45 बिलियन यूजर्स हैं. इनके माध्यम से यहां उपलब्ध सारी जानकारी पूरी दुनिया में आसानी से फैल जाएगी.

boredpanda

RSF की इस पहल के ज़रिये दुनिया में अभिव्यक्ति की आज़ादी के लिए लड़ रहे लोगों की स्वतंत्रता और उनकी सुरक्षा सुनिश्चित करने में काफ़ी मदद मिलेगी. 


Life से जुड़े दूसरे आर्टिकल पढ़ें ScoopWhoop हिंदी पर.