कोरोना वायरस महामारी से निपटने के लिए सरकार से लेकर आम आदमी तक अपने-अपने हिसाब से लोगों को राहत पहुंचाने की कोशिश कर रहे हैं. कुछ लोग इसके लिए दान दे रहे हैं तो कुछ ग़रीब परिवारों को खाना खिला रहे हैं. पंजाब पुलिस में काम करने वाले ऑफ़िसर्स की पत्नियां भी इसमें अपना योगदान दे रही हैं. इन्होंने 800 मास्क और 33,000 राशन के पैकेट दान करने के लिए तैयार किए हैं.

पंजाब के रोपड़ ज़िले में तैनात पुलिस कर्मियों की पत्नियां ये नेक काम कर रही हैं. न्यूज़ 18 की एक ख़बर के मुताबिक, रोपड़ पुलिस स्टेशन में काम करने वाले क़रीब 30 पुलिस वालों ने 500-500 रुपये दान किए थे, ताकि लॉकडाउन की वजह से परेशान ग़रीब लोगों की मदद की जा सके.

Punjab Cops Wives Prepared 800 Masks
Source: news18

इस पैसे से इन सभी पुलिस वालों की पत्नियों ने मास्क और राशन के पैकेट तैयार किए. मास्क को ड्यूटी पर तैनात पुलिस कर्मचारियों में वितरित किया गया है. वहीं 33,000 राशन के पैकेटों को पास के स्लम एरिया में रहने वाले ग़रीबों में वितरित किया गया है. इस काम में इनके परिवार के बच्चों से लेकर बुज़ुर्गों तक ने किसी न किसी रूप में मदद की है. इतने सामान को तैयार करने में लगभग एक सप्ताह का समय लगा था.

इस बारे में बात करते हुए ए.एस.आई. जगतार सिंह की पत्नी सुखविन्दर कौर ने कहा- 'ख़ाकी वर्दी में तैनात लोगों की सुरक्षा के लिए मास्क बनाने से बेहतर आइडिया और क्या होगा.'

Punjab Cops Wives Prepared 800 Masks
Source: patrika

ए.एस.आई. विनोद कुमार की पत्नी परवीन कौर कहती हैं-'अनिश्चितता के इस समय में छोटी से छोटी मदद भी बहुत बड़ी राहत पहुंचा सकती है. हमारे बच्चे भी यही सोचते हैं और वो भी इस काम में बढ़ चढ़कर मदद कर रहे हैं.'

पंजाब पुलिस के इन कर्मचारियों के परिवार वालों ने मुश्किल हालातों में ज़रूरतमंदों का साथ देकर एक नज़ीर पेश की है. इनसे सीख लेकर समाज के दूसरे तबके भी ग़रीबों की मदद के लिए आगे आने के लिए प्रेरित होंगे.

Life से जुड़े दूसरे आर्टिकल पढ़ें ScoopWhoop हिंदी पर.