आजकल हैशटैग चैलेंज किसी क्रांति से कम नहीं हैं. जब भी समाज में कुछ बदलाव लाना होता है, तो ये चैलेंज बहुत बड़ा योगदान निभाते हैं. ये चैलेंज कभी सामाजिक बदलाव के लिए तो कभी बुराइयों को रोकने के लिए दिए जाते हैं. इसके अलावा ये चैलेंज कभी-कभी बहुत फ़नी भी होते हैं.

ऐसा ही एक चैलेंज है #trashtag. इसके अंतर्गत लोगों को अपने आस-पास के एरिया को साफ़ करना है और फिर उसकी तस्वीर भी लेनी है. इस चैलेंज को Reddit, Twitter और Bored Panda जैसी वेबसाइट ने लोगों को दिया है. इसपर लोगों की बहुत अच्छी प्रतिक्रिया भी आई है.

इन्हीं तस्वीरों को हम आपसे साझा कर रहे हैं.

1. ये नेपाल के एक युवक की तस्वीर है.

2. इस Beach की सफ़ाई इस लड़की और इसकी पूरी फ़ैमिली ने की है.

3. Manila Bay दुनिया की सबसे गंदी खाड़ियों में है. 11 साल बाद सुप्रीम कोर्ट ने इसे साफ़ करने का आदेश दिया था. इसके तहत हज़ारों कार्यकर्ताओं ने मिलकर 27 जनवरी 2019 को इसकी सफ़ाई की.

4. मुंबई के इस Beach से 500 कार्यकर्ताओं ने 5 मिलियन कचरा साफ़ किया है.

5. वियतनाम में कार्यकर्ताओं ने इस चैलेंज के ज़रिए लोगों को स्वच्छता के बारे में जागरुक किया.

6. कुछ दिनों में इन रास्तों को साफ़ किया गया है, जिसमें Selma Kayak और Large Marge शामिल हैं.

7. इन 3 महिलाओं ने मिलकर इस जगह को साफ़ किया है. जबकि ग्रह का प्रत्येक सिरा कचरे से भरा हुआ लगता है, एकमात्र स्थान जहां आप लगभग अंतहीन कूड़े से बच सकते हैं, अंटार्टिका है.

8. ये सफ़ाई कुछ घंटों में की गई है.

9. लैंडफ़िल्स वो जगह है जहां कचरा जमा होता है. कचरा ज़्यादा होने की वजह से सब चीज़ें आपस में बंध जाती है. इसके चलते कचरे को एनारोबिक प्रक्रिया से अलग किया जाता है. इस दौरान इससे भारी मात्रा में मीथेन गैस बनती है. ये वो ग्रीनहाउस गैस होती है, जो कार्बन डाइऑक्साइड की तुलना में 25 गुना अधिक है.

10. नागालैंड में स्थित दिमापुर के @tetsocollege के स्टूडेंट ने इस चैलेंज को लिया है. युवा कार्यकर्ताओं ने इस चैलेंज को लिया और सफ़ाई करने के साथ-साथ लोगों को भी इसके बारे में बताया. हर साल लगभग 1.3 बिलियन टन खाना कचरे में फेंका जाता है. इसमें प्लास्टिक पैकेजिंग फ़ूड भी शामिल है. प्रत्येक अमेरिकी लगभग 1,2000 पाउंड जैविक कचरा फेंकता है जिसे खाद बनाया जा सकता है.

11. इस चैलेंज को इन्होंने कुछ घंटों में पूरा कर लिया.

12. मैक्सिको में लोगों ने मिलकर इस चैलेंज को बख़ूबी अंजाम दिया है. 14 बिलियन पाउंड से अधिक कचरा दुनिया के महासागर में डाला जाता है. इसे ग्रेट पैसिफ़िक कचरा पैच या प्रशांत कचरा भंवर कहा जाता है.

13. इसे भी गंदगी रास नहीं आ रही.

14. 10 लोगों ने अपनी रविवार की पूरी सुबह इस चैलेंज को पूरा करने में लगा दी.

15. एक ने बताया मेरी आंटी 70 साल की हैं और वो एक रिटायर्ड स्कूल टीचर हैं. वो कुछ महीनों के लिए इस चैलेंज को लेकर Bronx में सफ़ाई करने जा रही हैं. आपने कभी सोचा है कि आपके पुराने फ़ोन का किया हुआ होगा. अमेरिकियों द्वारा हर साल 140 मिलियन से अधिक सेल फ़ोन लैंडफ़िल में फेंक दिए जाते हैं. हर साल 50 मिलियन टन से अधिक इलेक्ट्रॉनिक कचरा जैसे सेल फ़ोन, कंप्यूटर और टीवी आदि निकलता है.

16. पोटोमैक नदी, जो वॉशिंगटन, दक्षिण में है. इसके किनारे फैली गंदगी को एक युवक ने साफ़ किया है, जो आप तस्वीर में देख सकते हैं. क्योंकि इसे Bottle Deposit Laws और Styrofoam ने इसे बंद कर रखा है. इसके लिए स्थानीय, राज्य और संघीय प्रतिनिधियों बात करके इसे साफ़ करने पर ज़ोर देना होगा.

17. लोगों ने इस चैलेंज को पूरे दिल से लिया है.

18. एक संगठन के कार्यकर्ता हैं, जो मूल रूप से शहर में इस तरह की सफ़ाई करते हैं और स्थानीय लोगों के लिए इन जगहों को बेहतर बनाते हैं.

19. इन लोगों ने तो उम्मीद से दोगुनी सफ़ाई कर दी.

20. फ़्लोरिडा में इस चैलेंज को लेकर लोगों ने सफ़ाई की, जो देखना काफ़ी अच्छा था.

21. अल्टा के Norwegian Folk High School के 40 छात्रों ने एक हफ़्ते में एक Beach की सफ़ाई करके क़रीब 12,400 कि.ग्रा. कचरा इकट्ठा किया.

22. हमने पूरे साल में डर्बन बीच से टनों कचरा साफ़ किया है.

23. बेलीज़ के इस समुद्र तट की सफ़ाई दिसंबर में हुई थी. इस दौरान Beach से बोतलों को साफ़ किया गया. साथ ही इस काम को अंजाम देने के लिए सोशल मीडिया पर ‘Clean-Up Crew’ भी बनाया गया.

24. ये साउथ-अफ़्रीका की एक जगह है.

25. जन्मदिन पर ख़ुद को नहीं, बल्कि दूसरों को और पर्यावरण को तोहफ़ा दिया सफ़ाई करके.

26. दोस्तों ने मिलकर इस Beach को साफ़ किया है.

27. जमैका की खाड़ी में तैरते हुए मलबे की सफ़ाई की.

28. इस चैलेंज को स्वीकार करके अपने आस-पास की गलियों को साफ़ करने की मुहिम जारी है.

29. लोगों ने इस चैलेंज को पूरी ईमानदारी से पूरा कया है.

30. ये कैलिफ़ोर्निया के पहाड़ हैं.

इससे पहले भी हमने आपके साथ एक स्टोरी साझा की थी, Save the planet.

आपको बता दें हर साल हमारे देश में 1.3 बिलियन टन घरेलू कचरा होता है. इसका केवल 258-368 मिलियन टन 50 सबसे बड़े डंपसाइट्स में नष्ट किया जाता है और कुछ मिलियन टन समुद्र में नष्ट होता है.