फ़र्ज़ कीजिए आप PUBG खेल रहे हैं और आपको दुश्मन दिखाई दे रहा है. आप उस पर फ़ायर भी कर रहे हैं, लेकिन कुछ होता नहीं और कुछ मिनट बाद आप ही मारे जाते हैं. ऐसी सिचुएशन में आपका दिमाग़ भन्ना जाता होगा और आप सोचते होंगे कि काश मेरे फ़ोन का नेटवर्क सही होता, तो आज मुझे चिकन डिनर करने का मौक़ा मिल गया होता. कोई भी ऑनलाइन गेम खेलते समय अकसर ऐसा होता है.

इसका सबसे बड़ा कारण इंटरनेट प्रोवाइडर के नेटवर्क में कमी आना है. आपके साथ ऐसा न हो इसके लिए हम कुछ ट्रिक्स लेकर आए हैं. इनकी मदद से आप ऑनलाइन गेम्स खेलते समय अपने नेटवर्क की स्पीड को बूस्ट कर सकते हैं.

Source: techgeeze

आगे बढ़ने से पहले आपको Ping और Jitter के बारे में जान लेना चाहिए. ये दोनों ही नेटवर्क को स्थिर बनाए रखने में हेल्प करते हैं.

Ping आपके कनेक्शन की प्रतिक्रिया(रिएक्शन टाइम) का माप होता है. ये मिली सेकेंड्स में मापा जाता है. ये जितना कम होता है उतना ही बेहतर आपका नेटवर्क कनेक्शन होता है. डाउनलोड और अपलोड करने के साथ ही वीडियो कॉलिंग और ऑनलाइन गेम खेलने में भी ये अहम रोल निभाता है. अगर ये 100 से अधिक हो तो ये आपके गेम खेलने का मज़ा किरकिरा कर सकती है.

 online games
Source: timesofindia

Jitter पिंग के रिस्पॉन्स टाइम के समय का वैरिएशन टाइम होता है. उदाहरण के लिए जब इंटरनेट स्टेबल(नेटवर्क) होगा, तो कंप्यूटर ए से कंप्यूटर बी तक कोई डाटा पहुंचने में बराबर का समय लगेगा. लेकिन अगर नेटवर्क स्थिर नहीं है, तो इस समय में डिफ़रेंस आएगा. समय के इसी अंतराल को Jitter कहते हैं. ये जितना कम होगा उतना ही अच्छा होगा.

अब नेटवर्क को बूस्ट करने के लिए क्या किया जाए? इसका जवाब इन ट्रिक्स में छुपा है.

बैकग्राउंड में चल रहे Apps को बंद करें

 online games
Source: patrika

सबसे पहले तो आप बैकग्राउंड में चल रही सभी Apps को बंद कर दें, जैसे फ़ेसबुक, गूगल मैप्स आदि. ये Apps बैकग्राउंड में भी इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं. ये ऑनलाइन गेम खेलते समय उनके फ़्रीज होने का ख़तरा बनाए रखते हैं.

4G LTE को सेलेक्ट करें

 online games
Source: bbc

दूसरा काम ये है कि आपको ये देखना है कि आपके फ़ोन में 4G LTE नेटवर्क सेलेक्ट है कि नहीं. कई फ़ोन में ये ऑटोमेटिक होता है, लेकिन किसी-किसी में इसे सेलेक्ट करना होता है. 4G नेटवर्क में पिंग 30-50 तक ही रहता है. इसके लिए आपको Settings>Network Settings>SIM Network> में जाकर Preferred Network Type पर क्लिक करना होगा और यहां पर 4G LTE को सेलेक्ट करना होगा.

Cache क्लीयर करें

 online games
Source: techgeeze

जब भी आप कोई App डाउनलोड करते हैं या फिर इंटरनेट चलाते हैं, तो आपके फ़ोन में Cache स्टोर हो जाता है. इसलिए समय-समय पर इसे क्लीयर करते रहें. ऐसा करने पर आप Lag-Free गेम खेलने के लिए तैयार हो जाते हैं.

अपने नेटवर्क की स्पीड को चेक करते रहें

 online games
Source: lokmatnews

समय-समय पर आप अपने नेटवर्क की स्पीड को चेक करना भी बेहतर रहता है. इसके लिए प्ले स्टोर पर बहुत से Apps मौजूद हैं. साथ ही ऐसे अनावश्यक ऐप्स को अनइंस्टाल कर दें जो आपके इंटरनेट को बैंकग्राउंड में इस्तेमाल करती हों.

इन टिप्स को अपनाकर आप अपने गेम का पूरा लुत्फ़ उठा सकेंगे वो भी बिना किसी रुकावट के.

इस तरह के और आर्टिकल पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.