किसी भी देश के इतिहास में बहुत सारे सबक छिपे होते हैं. साथ ही इनमें छुपी होती हैं कुछ रहस्मयी कहानियां. इनमें से कुछ ऐसे रहस्य होते हैं जिन्हें आज तक कोई नहीं सुलझा पाया. चलिए आज अपने देश से जुड़े कुछ ऐसे ही ऐतिहासिक पहलुओं के बारे में आपको बताए देते हैं, जो आज भी लोगों के लिए किसी मिस्ट्री से कम नहीं.

1. सिंधु घाटी की सभ्यता

Source: harappa

हज़ारों साल पहले सिंधु घाटी की सभ्यता विलुप्त हो गई थी. इसके अवशेष आज भी मौजूद हैं. लेकिन ये सभ्यता ख़त्म कैसे हुई, इसका कारण क्या था, इन सवालों का जवाब आज भी किसी को नहीं मिला. कुछ लोगों ने इसका जवाब देने की कोशिश की है, लेकिन कोई भी थ्योरी सटीक नहीं बैठती.

2. छत्तीसगढ़ में मिली रॉक पेंटिंग

Source: knowtifyindia

छत्तीसगढ़ के चारामा में 10 हज़ार साल पुरानी रॉक पेंटिंग्स मिली हैं. इनमें यूएफ़ओ और एलियन की तस्वीरें छपी हैं. इनमें एलियन्स की तस्वीरें क्यों हैं और क्या वाकई में एलियन धरती पर आए थे? ये भी रहस्य है.

3. बिहार की सोन भंडार गुफ़ा

Source: halfsamosa

बिहार के राजगीर शहर में मौजूद है सोन भंडार की गुफ़ा. कहते हैं कि इस गुफ़ा में बिंबिसार राजा ने अपना लाखों टन सोना छिपाया था. लेकिन वो सोना आज तक किसी को नहीं मिला. अंग्रेज़ों ने एक बार इसे बारूद से उड़ाकर तोड़ने की कोशिश की थी, लेकिन वो भी नाकामयाब रहे.

4. सम्राट अशोक के नवरत्न

Source: youtube

कहते हैं कि सम्राट अशोक ने नवरत्नों(9 लोगों) की एक सीक्रेट सोसाइटी बनाई थी. सन्यास लेने से पहले उन्होंने इसकी स्थापना की थी, ताकि उनका राज-पाठ सही तरीके से चलता रहे. लेकिन ये नौ लोग कौन थे, ये आज तक पहेली है.

5. जयगढ़ किले का खजाना

Source: wikipedia

जयपुर के महाराज सवाई जयसिंह ने जयगढ़ किले का निर्माण करवाया था. कहते हैं कि इसमें अरबों-खरबों रुपये का खज़ाना छिपा है. इसे आपातकाल के दौरान तत्कालीन सरकार ने भी खोजने की कोशिश की थी. मगर उनके हाथ भी कुछ नहीं लगा था.

6. कुलधरा का गांव

Source: timesofindia

राजस्थान के जैसलमेर ज़िले में आज से 200 साल पहले एक गांव हुआ करता था कुलधरा. इस गांव के लोगों ने रातों-रात ये गांव खाली कर दिया था, तब से लेकर अब तक ये खंडर जैसा वीरान पड़ा है. इस गांव के लोग कहां गए और उन्होंने क्यों इसे खाली कर दिया ये भी आज तक रहस्य है. हालांकि इसको लेकर कई कहानियां प्रचलित हैं.

7. शांति देवी का पुनर्जन्म

Source: sott

1936 में प्रकाशित एक रिपोर्ट में शांति देवी के पुनर्जन्म की कहानी दर्ज़ है. ये एक चार साल की महिला थीं जिन्हें अपने पिछली लाइफ़ के बारे में सबकुछ याद था. उनकी कहानी की जांच के लिए महात्मा गांधी जी ने कमेटी का गठन किया गया था. उनके पुनर्जन्म की पहले भी आज तक कोई सुलझा नहीं पाया.

8. प्रहलाद जानी

Source: junglekey

गुजरात के मेहसाणा ज़िले में रहने वाले 83 वर्षीय प्रहलाद जानी उर्फ़ माताजी चुनरी वाले (पुरुष साधक) का दावा है कि उन्होंने लगभग 80 सालों तक कुछ नहीं खाया है. वो बिना कुछ खाए पीए हवा के दम पर ही जीवित हैं. उनके इस रहस्य की जांच की गई लेकिन वो इतने सालों से बिना खाए पीए कैसे जीवित हैं ये कोई नहीं बता पाया.

9. मीर उस्मान अली का खजाना

Source: pinterest

हैदराबाद के निज़ाम रहे मीर उस्मान अली को 1937 में टाइम मैगज़ीन ने दुनिया का सबसे अमीर शख़्स घोषित किया था. कहते हैं कि उनके पास बेशुमार दौलत थी. लेकिन उनकी मौत के बाद उनके खजाने का कुछ पता नहीं चला.

10. 550 साल पुरानी संघा तेनजिन की ममी

Source: blogspot

हिमाचल प्रदेश की स्पीति वैली में 550 साल पुरानी संघा तेनजिन की ममी मौजूद है. इसके नाखून और बाल आज भी बढ़ रहे हैं, लेकिन ऐसा क्यों हो रहा है इस गुत्थी को भी आज तक कोई सुलझा नहीं पाया है.

इनके अलावा नेताजी सुभाष चंद्र बोस और पूर्व राष्ट्रपति लाल बहादुर शास्त्री जी की मृत्यु का रहस्य भी आज तक कोई सुलझा नहीं पाया है. अगर आप भी ऐसे ही किसी अन्य ऐतिहासिक रहस्य के बारे में जानते हैं तो कमेंट कर हमसे भी शेयर करें.

Life से जुड़े दूसरे आर्टिकल पढ़ें ScoopWhoop हिंदी पर.