बर्फ़ीले इलाकों में अकसर सैनिक और आम नागरिक बर्फ़ीले तूफ़ान(Avalanches) का शिकार हो जाते हैं. इस तूफ़ान में लोगों को तलाशना बहुत ही मुश्किल हो जाता है. इसमें मदद करते हैं डॉग्स, जिनकी खोजने और सूंघने की क्षमता बहुत ही अच्छी होती है. इस तरह के काम के लिए कुत्तों को प्रशिक्षित किया जाता है. ऐसे ही एक डॉग का एक वीडियो सोशल मीडिया पर शेयर किया जा रहा है. इस वीडियो में डॉग बर्फ़ में दबे एक इंसान को बहुत ही बहादुरी से बचाता दिखाई दे रहा है.

सोशल मीडिया पर इस वीडियो को Mountain Rescue Search Dogs England नाम की संस्था ने शेयर किया है. ये संस्था बर्फ़ में फंसे लोगों को खोज निकालने के लिए डॉग्स को ट्रेन करती है. ये वीडियो भी एक डॉग की ट्रेनिंग ड्रिल का है. इसमें डॉग बर्फ़ में दबे एक वॉलंटियर को बड़ी ही सावधानी से निकालता दिखाई दे रहा है.

ये डॉग 4 साल का है और इसका नाम Flo है. संस्था द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार, वो ऐसे 30 रेस्क्यू ऑपरेशन्स का हिस्सा रहा है. उनके मुताबिक, ये डॉग बहुत ही समझदार और कॉन्फ़िडेंट है. वो रेस्क्यू अभियान में बहुत सूझ-बूझ से काम लेता है और लोगों को बचाता है.

डॉगी के इस वीडियो को लोग काफ़ी पसंद कर रहे हैं और कुछ लोग तो ख़ुद को बर्फ़ में दबाने की भी बात कर रहे हैं ताकी ये उन्हें निकाल सके.

ये देखिए लोगों का Reaction: