संघ लोक सेवा आयोग यानी UPSC की परीक्षा देश की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक है. इसे पास करना आसान नहीं. इसके लिए स्टूडेंट्स कई सालों तक मेहनत करते हैं तब जाकर इसे क्रैक कर पाते हैं. मदुरै की पूर्णा सुंदरी के लिए तो ये और भी मुश्किल था क्योंकि वो देख नहीं सकती हैं. बावजूद इसके उन्होंने कड़ी मेहनत और अपने परिवार की मदद से इतिहास रचा है.

25yr old visually impaired Purana Sunthari cracked the UPSC exam
Source: ANI

25 साल की पूर्णा सुंदरी ने UPSC की परीक्षा में 288वीं रैंक हासिल की है. वो UPSC की तैयारी में जुटे छात्रों के लिए किसी प्रेरणा से कम नहीं. उन्होंने अपनी सफ़लता का श्रेय अपने माता-पिता को दिया है. वो पिछले 5 साल से इस परीक्षा की तैयारी कर रही थीं.

25yr old visually impaired Purana Sunthari cracked the UPSC exam
Source: indiatoday

चौथे अटेंप्ट में पूर्णा ने इस परीक्षा को पास किया है. पूर्णा कहती हैं- 'मैं अपनी सफ़लता का श्रेय अपने माता-पिता को देना चाहती हूं. उन्होंने मुझे पूरा सपोर्ट दिया है. मैं पिछले 5 साल से इस परीक्षा की तैयारी कर रही थी.'

पूर्णा की ये ख़बर सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है. लोग उनकी मेहनत और लगन की दाद दे रहे हैं. पूर्व भारतीय क्रिकेटर मोहम्मद कैफ़ ने भी उनकी स्टोरी ट्विटर पर शेयर कर लोगों से हमेशा सपने देखते रहने की अपील की है. आप भी देखिए लोगों के रिएक्शन:

पूर्णा एक आईएएस ऑफ़िसर बनना चाहती हैं. अपनी मेहनत और लगन से सफ़लता हासिल करने वाली पूर्णा उन सब लोगों के लिए एक मिसाल हैं जो बार-बार मिली असफ़लता से निराश होकर हार मान लेते हैं.

Life से जुड़े दूसरे आर्टिकल पढ़ें ScoopWhoop हिंदी पर.