इस समय हिंदुस्तान पानी के संकट से जूझ रहा है. हांलाकि, इस परेशानी के ज़िम्मेदार हम ही हैं और अगर इसकी रोकथाम के लिये कुछ नहीं किया गया, तो आने वाले समय में देश बूंद-बूंद के लिये मोहताज़ हो जाएगा. जल संकट को दूर करने के लिये सबसे पहले हमें पानी की बर्बादी को रोकना होगा. इसके अलावा कुछ देशों की Tricks भी फ़ॉलो कर सकते हैं. क्योंकि जिस दौर से आज हम गुज़र रहे हैं, वही हालात एक समय में ब्राज़ील, सिंगापुर, आस्ट्रेलिया, चीन, जर्मनी और इज़रायल के भी थे.

इसके बाद इन सभी देशों ने पानी को लेकर सूझ-बूझ से काम किया और सारी समस्याएं ख़त्म हो गईं. आइये जानते हैं इन देशों ने पानी की समस्या से कैसे निपटा:

1. सिंगापुर

सिंगापुर ने नालों और नहरों को जोड़ कर बाढ़ से बचने का काम किया. इस तरीके से यहां अब सिंचाई के लिये पानी की कमी नहीं होती.

Source: theindependent

2. ब्राज़ील

आज के दौर में इस देश के पास दुनिया का 18 प्रतिशत फ़्रेश पानी है. इसकी वजह है ब्राज़ील का रूफ़ टॉप रेन वाटर हार्वेस्टिंग की दिशा में अहम कदम उठाना. रूफ़ टॉप रेन वाटर हार्वेस्टिंग के ज़रिये बारिश के पानी को पाइप के इस्तेमाल से टैंक में इकट्ठा किया जाता है.

Source: theculturetrip

3. जर्मनी

जर्मनी में लोग पर्यावरण के प्रति काफ़ी संवेदनशील हैं. यही वजह थी कि यहां धीरे-धीरे ही सही, पर रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम को महत्व दिया गया. जर्मनी में लोग बारिश के पानी का यूज़ पीने के साथ-साथ दूसरे कामों के लिये भी करते हैं.

Source: gulfpropertyshow

4. आस्ट्रेलिया

2003-2012 तक ऑस्ट्रेलिया के कई राज्य सूखे की समस्या से पीड़ित थे. इस परेशानी से निपटने के लिये आस्ट्रेलियाई सरकार ने पानी को रिसाइकल करने के लिये लोगों में जागरूकता फ़ैलाई. यही नहीं, सरकार ने पानी की बचत की मुहीम चलाते हुए लोगों को आर्थिक मदद देने का दावा भी किया और इस तरीके से ऑस्ट्रेलिया पानी की समस्या से बाहर निकल आया.

Source: usit

5. चीन

चीन की आबादी बढ़ने के साथ ही वहां पानी की समस्या भी बढ़ती जा रही थी. वहीं 1995 में सूखे की मार से छुटकारा पाने के लिये चीन ने 121 नामक एक प्रोजेक्ट शुरू किया. इस मिशन के तहत चीन के लोगों को बारिश का पानी जमा करने के लिये घर में 2 कंटेनर रखने थे. सरकार का ये मिशन सफ़ल रहा और इस तरीके आज चीन में पानी की कोई किल्लत नहीं है.

Source: sheffield

6. इज़रायल

अगर आज तक किसी देश ने सबसे बेहतरीन तरीके से पानी की किल्लत को दूर किया है, तो वो इज़रायल है. पर्याप्त पानी के लिये सबसे पहले इज़रायल ने पानी की बर्बादी रोकी. इसके बाद गंदे पानी को क्लीन करने के लिये नई-नई तकनीकियों को इस्तेमाल किया. इसके साथ ही पानी Supply के लिये Resources में भी बढ़ोत्तरी की.

Source: signsofthelastdays

अगर हम भी पानी की बचत करें और नई-नई तक़नीक का इस्तेमाल करें, तो जल सकंट से बाहर आ सकते हैं. ऐसा करके न सिर्फ़ पानी बचेगा, बल्कि कई ज़िंदगियां भी बच जाएंगी.