देश और दुनिया में कई संस्कृतियां हैं. और ज़ाहिर है कि हर संस्कृति के अपने-अपने रीति-रिवाज़ होंगे. अभी जैसे हमारे यहां शादी के दिन दुल्हन, माता-पिता या जो कन्यादान करे उसे उपवास करना होता है. दूसरे देशों के लोगों को हमारे यहां का ये रिवाज़ अजीब लग सकता है. 

ठीक इसी प्रकार दुनिया में ऐसे कई देश हैं जहां शादी से जुड़े अजीबो-ग़रीब रिवाज़ हैं- 

1. मोनैको   

Source: Slydor

मोनैको में सबके सामने शादी की घोषणा करना अनिवार्य है. शादी करने की बात को एक काग़ज़ पर लिखकर टाउनहॉल के बाहर चिपकानी पड़ती है. ये घोषणा 2 रविवार को मिलाकर 10 दिन के लिए दरवाज़े पर लगी होनी चाहिए.

 2. इंग्लैंड एंड वेल्स 

Source: Wales Online

यहां एक क़ानून के मुताबिक़, जोड़ों की शादी एक एक छत के नीचे ही हो सकती है. इसका मतलब यहां आउटडोर शादी क़ानून के ख़िलाफ़ है. 

3. हॉन्ग कॉन्ग

Source: The Wedding Vows

हॉन्ग कॉन्ग में अगर आप पत्नी के साथ धोखेबाज़ी करते हैं तो इसके लिए आपकी जान पर बन आएगी. अगर एक महिला अपने पति को धोखा देते हुए पकड़ लेती है तो क़ानून महिला को पति को मारने की इजाज़त देता है. महिला सिर्फ़ अपने हाथों का इस्तेमाल करके अपने पति को मार सकती है.

4. सउदी अरब 

Source: Ali Express

सउदी अरब के एक क़ानून के मुताबिक़, यहां के पुरुष नागरिक चार देशों (पाकिस्तान, बांग्लादेश, म्यांमार, Chad) में शादी नहीं कर सकते. 

  5. अमेरिका

Source: Woman's Day

अमेरिका में शादी से जुड़े कई अजीबो-ग़रीब क़ानून हैं. Vermont में पत्नियों को नकली दांत लगाने से पहले अपने पति से इजाज़त लेनी पड़ती है. California, Colorado, Texas और Montana में सेना में काम करने वाले लोग Proxy Marriage कर सकते हैं. इसका मतलब ये है कि शादी में दूल्हा या दुल्हन में से किसी एक की ही मौजूदगी ज़रूरी है. Montana में डबल प्रॉक्सी मैरेज चलता है दूल्हा या दूल्हन किसी के भी उपस्थित न रहने पर भी शादी हो सकती है. 

 6. दुबई

Source: Paul Santos Photography

अगर दुबई में शादी करने वाले हैं तो अफ़ेयर के बारे में सोचना भी मत. दुबई में एक्सट्रामैरिटल अफ़ेयर के लिए आप जेल भी जा सकते हैं.

 7. फ़्रांस 

Source: Deccan Chronicle

फ्रांस में प्रॉक्सी शादी की प्रथा प्रथम विश्व युद्ध के समय शुरू हुई. यहां युद्ध में हफ़्तों पहले मारे गए सैनिकों से महिलाओं की शादी होती थी. आम लोगों ने इस क़ानून का इस्तेमाल 1950 के आस-पास शुरू किया. 

8. जापान

Source: Manhattan Bride

जापान में एक क़ानून के मुताबिक़, एक बड़ा भाई अपने छोटे भाई की गर्लफ़्रेंड का हाथ मांग सकता है और दोनों के लिए इस पर हामी भरना ज़रूरी है.