अंडर गारमेंट्स हमारी लाइफ़स्टाइल का अहम और ज़रूरी हिस्सा है. हांलाकि, कई बार हमें इससे उलझन भी होती है और कई बार इसके बिना अजीब भी लगता है. अपने आराम को देखते हुए बहुत से लोग अंडरवियर गारमेंट्स पहनना छोड़ देते हैं. ये बात आपके लिये थोड़ी अजीब हो सकती है. पर क्या आप जानते हैं कि जो अंडर गारमेंट्स पहनना बंद करते हैं, उनकी बॉडी में क्या अंतर आने लगता है.

underwear
Source: mycup

आइये जानते हैं अंडरवियर को त्यागने के बाद हमारी बॉडी में क्या फ़र्क़ आता है:

1. बिकनी एरिया सुरक्षित रहता है

underwear
Source: businessinsider

जैसा कि हम सब जानते हैं कि अंडरवियर बनाने के लिये आर्टिफ़िशियल चीज़ों का इस्तेमाल होता है. इससे बिकनी एरिया के पास जलन और संक्रमण हो सकता है. इसलिये जब आप अंडरवियर न पहन कर ढीले-ढाले कपड़े पहनने का चुनाव करते हैं, तो इससे संक्रमित होने का ख़तरा नहीं रहता. इसके साथ ही जलन की संभावना भी कम हो जाती है.

2. Yeast इंफ़ेक्शन नहीं होता

Underwear
Source: healthline

महिलाओं में इस संक्रमण के होने की संभावनाएं 20 प्रतिशत होती हैं. हांलाकि, इसका अनुभव कम ही हो पाता है, पर नमी की वजह से ये संक्रमण हमारे प्राइवेट पार्ट्स में कई समस्याएं पैदा कर देता है. इसलिये जो लोग अंडरवियर नहीं पहनते हैं, उन्हें इससे कोई ख़तरा नहीं रहता. 

3. दुर्गंध कम होती है और रिलेक्स महसूस होता है 

underwear
Source: rei

शरीर से निकलने वाला पसीना अंडरवियर में जमा हो जाता है, जिससे शरीर से ज़्यादा दुर्गंध महसूस होती है. इसके साथ उलझन भी रहती है. इसलिये जब आप अंडरवियर नहीं पहनते हैं, तो पहले की अपेक्षा आराम महसूस होता है और बदबू भी नहीं आती. 

4. एलर्जी नहीं होती 

Underwear
Source: knobbyunderwear

पैंटी कृत्रिम रंग, कपड़े और रसायन से बनाई जाती है. इसलिये इससे जल्दी एलर्जी होती है. अगर आप अंडरवियर नहीं पहेंगे, तो इससे एलर्जी का ख़तरा नहीं रहेगा.  

5. पुरुष भी कई समस्याओं से राहत महसूस करते हैं 

underwear
Source: nymag

महिलाओं की तरह अंडरवियर की वजह से पुरुषों को भी एलर्जी और इंफ़ेक्शन हो सकता है. इसलिये अगर वो भी इसे पहनना छोड़ देते हैं, तो संक्रमण और एलर्जी से बच जाएंगे.

फ़ायदे समझाना हमारा धर्म था. बाक़ी फ़ैसला आपके हाथ है.