साड़ी महिलाओं का वो ख़ूबसूरत गहना होती है, जिसके साथ उनकी बहुत सी यादें जुड़ी होती हैं. ख़ासकर जब बात शादी-ब्याह या रिसेप्शन में पहनी गई साड़ी की हो. महिलाएं अपनी शादी की साड़ी को काफ़ी संभाल कर रखती हैं. कई घरों में तो लड़कियां अपनी शादी में वही पहनती हैं, जो उनकी मम्मी या दादी-नानी ने अपनी शादी पर पहनी होती है.

Source: independent

मतलब शादी की ये दांस्ता पीढ़ी दर पीढ़ी चली आ रही है. वहीं जब Quora पर लोगों से पूछा गया कि आपने अपनी वेडिंग ड्रेस या साड़ी का क्या किया? क्या उसे अभी यूज़ कर रही हैं या फिर Cupboard में पैक करके रख दिया है.

जवाब आपको अपनी शादी की याद दिला देगा:

1. तमिलनाडु की दीपा लिखती हैं कि उनकी रिसेप्शन की साड़ी उनके दिल के काफ़ी करीब है. इस साड़ी को उनके पति ने डिस्काउंट के बाद 25800 रुपये में ख़रीदा था और ये उस समय उनके लिये काफ़ी बड़ी बात थी.

2. वहीं दूसरी यूज़र लिखती हैं कि उन्होंने अपनी शादी पर लाल रंग की ड्रेस पहनी थी और 25वीं Wedding Anniversary पर पिंक गाउन. इन दोनों कपड़ों के साथ उनकी बहुत सी यादें जुड़ी थी. पर क्योंकि उनके पति का कहना था कि जिन कपड़ों को बार-बार नहीं पहना जा सकता, उन्हें ज़रूरतमंदों को दे देना चाहिये. यही वजह थी कि इस यूज़र ने शादी के कपड़ों को गुरुद्वारे में दान कर दिया.

3. ठीक इसी तरह एक दूसरी यूज़र ने भी बताया कि उन्होंने अपनी शादी का जोड़ा आर्य समाज मंदिर में सफ़ाई करने वाले को दे दिया. क्योंकि उसे अपनी बेटी की शादी के लिये नया जोड़ा ख़रीदना था.

4. एक ने जवाब देते हुए कहा कि उनकी शादी की साड़ी दिल के काफ़ी करीब है, जो कि उन्होंने शादी के बाद दोबारा नहीं पहनी. साथ ही वो उनकी मां के घर रखी हुई है.

5. इसके बाद दूसरी यूज़र ने बताया उन्होंने शादी की साड़ी को काफ़ी संभाल कर रखा था, जिसे उन्होंने तीन साल बाद अपने Baby Shower पर भी पहना. इसके बाद उसे फिर से संभाल कर रख दिया.

6. एक यूज़र ने बताया कि उन्होंने अपनी शादी की साड़ी को दो बार इस्तेमाल किया है. एक बार कज़िन की शादी में और दूसरा किसी पूजा में. यही नहीं, उन्होंने अपनी मम्मी की शादी की साड़ी को भी काफ़ी संभाल कर रखा हुआ है.

7. वहीं नविता नामक यूज़र लिखती हैं कि उन्होंने अपनी शादी की साड़ी के साथ-साथ शादी के सारे गहने भी एक ट्रंक में पैक करके रख दिये हैं.

8. एक महिला ने अपनी शादी की तस्वीर पोस्ट करते हुए बताया कि उन्होंने वेडिंग ड्रेस को पैक करके रख दिया है.

9. एक महिला ने बताया कि 2011 में उसने अपनी वे़डिंग ड्रेस 80000 INR में ख़रीदी थी, जिसे उन्होंने अलमारी में संभाल कर रखा है. हांलाकि, अब उन्हें वेडिंग ड्रेस पर इतना पैसा ख़र्च करना बेकार लग रहा है.

10. एक महिला ने बताया कि वो अपनी शादी की साड़ी को 2 बार भाई-बहन की शादी में पहन चुकी हैं, जिसे अब वो नया लुक देने की सोच रही हैं.

आप बताओ आपने अपनी वेडिंग ड्रेस का क्या किया?