दुनियाभर के क़रीब 200 देश इन दिनों कोरोना वायरस की चपेट में हैं. वैज्ञानिकों को अब भी कोरोना वायरस की दवा बनाने में सफ़लता नहीं मिल पाई है. ऐसे में इसके ख़तरे को देखते हुए सभी देशों की सरकारें अपने नागरिकों की सुरक्षा के लिए उन्हें 'Quarantine' की सलाह दे रहीं हैं.

Source: indiatoday

इन दिनों कोरोना वायरस के चलते क्‍वारंटीन (Quarantine) शब्द सुर्ख़ियों में हैं. मीडिया से लेकर सोशल मीडिया पर हर किसी की ज़ुबान पर यही शब्द है. हालांकि, अब भी कई लोग ऐसे हैं जिन्हें इसका मतलब नहीं मालूम. क्‍वारंटीन (Quarantine) शब्‍द भले ही वर्तमान समय का सबसे प्रचलित शब्‍द बन गया हो, लेकिन इसका इतिहास वर्षों पुराना है.

Source: wilx

तो चलिए जान लेते हैं कि आख़िर 'क्‍वारंटीन' का असल मतलब होता क्या है और ये शब्‍द कहां से आया है?

आख़िर होता क्‍या है क्‍वारंटीन?

क्‍वारंटीन एक तरह का प्रतिबंध जो उन लोगों पर लगाया जाता है जिनसे किसी बीमारी के फैलने का ख़तरा हो. ये प्रतिबंध एक ख़ास तरह की बीमारी से ग्रसित मरीज़ों पर लगाया जाता है जो कम्‍यूनिकेबल डिज़ीज़ होते हैं. इसका अर्थ होता है कि एक व्‍यक्ति से दूसरे व्‍यक्ति में होने वाली बीमारी से है. इसको मेडिकल आइसोलेशन या कॉर्डन सेनिटायर भी कहा जाता है. कॉर्डन सेनिटायर का अर्थ लोगों को एक ही सीमा के अंदर रहने की इजाज़त होती है.

Source: indiatoday

मरीज़ को इस सीमा से बाहर नहीं निकल सकते. यदि ऐसे लोगों को बाहर आम लोगों की तरह ही खुला छोड़ दिया तो ये हज़ारों लोगों तक उस बीमारी का प्रसार कर सकते हैं. ऐसे में मरीज़ को एक ऐसी जगह पर बंद कर दिया जाता है जहां पर किस को भी उससे मिलने-जुलने इजाज़त नहीं होती है. यहां तक कि उसके बाहर निकलने पर भी पूरी पाबंदी होती है. इस तरह के हालातों में मरीज़ ख़ुद भी 'सेल्फ़ क्‍वारंटीन' हो सकता है. क्‍वारंटीन सिर्फ़ इंसानों के लिए ही नहीं बल्कि जानवरों पर भी लागू होता है.

Source: gulfnews

कहां से आया है ये क्‍वारंटीन शब्‍द?

क्‍वारंटीन (Quarantine) शब्‍द दरअसल क्‍वारंटेना (Quarantena) से आया है, जो वेनशियन भाषा का शब्‍द है. इसका शाब्दिक अर्थ होता है 40 दिन. दरअसल, सन 1348-1359 के दौरान प्‍लेग के चलते यूरोप की 30 फ़ीसदी आबादी इसका शिकार हो गई थी. इसके बाद 1377 में क्राएशिया ने अपने यहां पर आने वाले जहाजों और उन पर मौजूद लोगों को एक द्वीप पर 30 दिनों तक अलग रहने का आदेश जारी किया था.

सन 1448 में क्‍वारंटीन के इस समय को बढ़ाकर 40 दिन का कर दिया गया था. जब तक ये 30 दिनों तक था तो इसे ट्रेनटाइन कहा जाता था, जब ये 40 दिनों का हुआ तो इसे क्‍वारंटीन कहा जाने लगा. बस यहीं से ही इस शब्‍द की उत्‍पत्ति भी हुई है. इस दौरान ये भी ध्‍यान दिया जाता था कि किसी व्‍यक्ति में प्‍लेग के लक्षण तो नहीं हैं. 40 दिनों के क्‍वारंटीन (Quarantine) का असर उस वक्‍त साफ़ दिखाई दिया था और इससे प्‍लेग पर काफ़ी हद तक काबू भी पा लिया गया था. उस समय में प्‍लेग के रोगी की लगभग 37 दिनों के अंदर मौत हो जाती थी.

सन 1520 के दशक में क्‍वारंटीन (Quarantine) शब्द का अर्थ 40 दिनों की अवधि जिसमें एक विधवा को अपने मृत पति के घर में रहने का अधिकार होता था.

Source: aa

ऑनलाइन डिक्शनरी इटीमोलोजी के मुताबिक़, सन 1660 के दशक में पहली बार इस शब्द का इस्तेमाल एक Noun के रूप में किया गया था. जिस इटैलियन फ़्रेज़ 'Quarantina Giorni' का इस्तेमाल आज भी लोग कर रहे हैं उसका शाब्दिक अर्थ है Quaranta यानि कि '40 दिनों का समय'.

इसके अलावा 15वीं शताब्दी की शुरुआत में क्‍वारंटीन (Quarantine) शब्द का इस्तेमाल उस रेगिस्तान के वर्णन के लिए भी किया गया था, जहां Jesus Christ ने 40 दिन और रात उपवास के दौरान बिताए थे.