मेरे प्यार की उम्र हो इतनी सनम तेरे नाम पे शुरू तेरे नाम पे ख़त्म...

गाने की ये लाइन इस आर्मी मैन पर बिलकुल फ़िट बैठती हैं, इनकी प्रेम कहानी आप सबको प्यार के असली मायने समझा देगी. दरअसल, आर्मी का ये जवान कश्मीर के बारामुल्ला के पास के एटीएम से रोज़ सिर्फ़ सौ रुपये इसलिए निकालता है कि वो अपनी पत्नी को अपने ज़िंदा रहने की ख़बर दे सके.

इनकी कहानी फ़ेसबुक यूज़र नीतिश पाठक के पेज पर पोस्ट की गई है. इस यूज़र को ये कहानी एटीएम के गार्ड ने बताई. वो बताते हैं कि,

मैं रोज़ एक आर्मी के जवान को एटीएम आते देखता था, वो रोज़ एटीएम से सिर्फ़ 100 रुपये निकालते थे और फिर उसे बहुत ही संभाल कर अपने पर्स में रखते थे. ऐसा कई दिनों तक चलता रहा.

मैंने कई बार पूछना चाहा, लेकिन आर्मी के जवान से ऐसा पूछने की हिम्मत नहीं हुई. फिर एक दिन मेरे आस-पास कई लोग थे. मुझे लगा अगर वो मुझे मारेंगे भी तो आस-पास के लोग मुझे बचा लेंगे इसलिए मैंने हिम्मत करके पूछ लिया कि,

साहब आप सिर्फ़ 100 रुपये क्यों निकालते हैं? ज़्यादा निकाल लिया करिए ताकि आपके पास हफ़्ते भर का ख़र्चा हो जाए.

तो वो रुके और अपने माथे पर हाथ फेरा अपना ट्राउज़र ठीक करते हुए बताया,

मेरे इस अकाउंट से मेरी पत्नी का नम्बर लिंक है, जब मैं पैसे निकालता हूं तो उसके पास एक मैसेज जाता है, जिससे उसे पता चल जाता है कि मैं ठीक हूं और ज़िंदा हूं.
Text Massage
Source: prosite

वाकई देश के लिए सरहद पर खड़ा हर जवान अपनों से दूर हमारी सेवा में लगा रहता है और वो अपनों को ख़ैर ख़बर भी नहीं दे पाते.

Army Man
Source: kashmirnewsobserver

सोचो वो मैसेज कैसा होता होगा, जिसके आते ही पता चलता है कि आपका अपना ज़िंदा है. अगर किसी दिन वो मैसेज किसी भी वजह से न आ पाए, तो वो इंतज़ार कितना टीस पहुंचाता होगा.

Border
Source: indiatoday

आप सीमा पर तैनात हैं इसलिए हम अपने घरों में चैन से सो पाते हैं. आप लोगों के लिए हम सभी देशवासी सलाम करते हैं, आप जो हमारे लिए करते हैं उसके आगे तो हम कुछ भी नहीं कर सकते हैं.

Life से जुड़े आर्टिकल ScoopwhoopHindi पर पढ़ें.