हमारा देश अपनी महान संस्कृति और सभ्यता के लिए पूरे विश्व में प्रसिद्ध है, पर उसके साथ-साथ कुछ और भी है, जो विदेशियों को यहां खींच लाता है. वो चीज़ है, स्वाद. पूरे दुनिया में जितनी विविधता हमारी रसोई में देखने को मिलती है, उतनी कहीं नहीं मिलती. चाहे 56 भोग हो या सादा भोजन, हर चीज़ में स्वाद मिल ही जाता है. आप देश के किसी भी हिस्से में चले जायें, आपको एक से बढ़कर एक स्वादिष्ट व्यंजन खाने को मिलेंगे कि आप Taste की दुनिया में खो जाएंगे. बिहार में लिट्टी-चोखा, साउथ का इडली, डोसा और पंजाब का चिकन, सबको आप चख ही चुके होंगे. अभी हाल ही में हुई रिसर्च से पता चला है कि भारतीय खाना दुनिया में सबसे ज़्यादा स्वादिष्ट होता है.

Mediacoreperformance

भारतीय भोजन की तरफ़ देश-विदेश के लोगों को आकर्षित होते देख इस विषय पर शोध करने का फ़ैसला लिया गया. इस विषय पर शोध करने वाले तीन छात्र थे, जो इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी, जोधपुर में पढ़ते हैं. आपको बता दें कि इस शोध के अंतर्गत पश्चिमी दुनिया और हमारे देश के 2000 व्यंजनों का स्वाद परीक्षण किया गया. इन सारे व्यंजनों को बनाने में लगभग 200 से ज़्यादा खाद्य सामग्रियां और मसाले यूज़ किये जाते हैं. इस शोध को ‘स्पाइसेज फॉर्म द बेसिस ऑफ़ फूड पेयरिंग इन इंडियन क्विजीन’ शीर्षक के साथ प्रकाशित किया गया था, जिसमें देश और बाहर देशों के व्यंजनों की तुलना का आधार बहुत ही बुनियादी था. इसके अनुसार, किसी व्यंजन में एक-दूसरे से अलग और समान स्वाद वाले पदार्थों का मिश्रण तय करता है कि वो कितना स्वादिष्ट होने वाला है. पश्चिमी देशों में व्यंजनों में लोग अलग स्वाद वाले चीज़ों को डालने से बचते हैं. उनकी पाककला ही इस बात पर टिकी है कि एक व्यंजन में एक जैसे स्वाद वाली चीज़ें ही रहें.

Koylatray

जबकि इसके ठीक बिलकुल उल्टा हमारा पाकशास्त्र का लॉजिक है. हमारी पाककला में व्यंजनों को बिलकुल अलग स्वाद वाले मसालों को एक साथ मिलाकर बनाने पर जोर दिया जाता है और शोध के अनुसार, यही वजह है कि भारतीय खाना अलग-अलग संस्कृति और देशों को इतना लुभाता है. शोध स्वाद के आधार पर व्यंजनों को अलग-अलग केटेगरी में बांट कर किया गया था. इसके निष्कर्ष काफ़ी चौंकाने वाले रहे. इसके अनुसार, हमारे खाने में सबसे ज़्यादा यूज़ किये गये मसाले लाल मिर्च, हरी मिर्च, धनिया, गरम मसाला, तेज़ पत्ता, इमली, लहसुन, और अदरक को वो लोग कभी एक साथ इस्तेमाल नहीं करते. इसलिए इन मसालों का मेल ही हमारे व्यंजनों को अनोखा स्वाद दे जाता है.

पहले तो बस कहने को था कि हमारे देश में सबसे टेस्टी खाना बनता है और अब तो शोध ने इस पर मुहर भी लगा दी. फिर अब क्या है, जम कर खाइए और खिलाइए.

Feature Image: Scdn

Source: TheQuint