समंदर में स्वीमिंग का मज़ा तो खूब उठाया होगा आपने, लेकिन क्या कभी उसी समंदर के अंदर खाना खाने के बारे में सोचा है? अगर नहीं तो सोच लीजिए, क्योंकि आपको ये सोचने का मौका दे रहा है, यूरोप के नॉर्वे में खुलने वाला दुनिया का सबसे बड़ा Underwater Restaurant. ये Restaurant पानी के अंदर है, जहां आप लज़ीज़ खाने के साथ क्वॉलिटी टाइम स्पेंड कर सकते हैं.

under
imgcop

तो चलिए जान लेते हैं थोड़ा-सा इस Restaurant के बारे में:

500 वर्गमीटर (5300 वर्गफ़ीट) में फ़ैला तीन मंज़िला ये Underwater Restaurant 110 फ़ीट लंबा है. समुद्री पर्यावरण अच्छे से दिखे इसके लिए 36 फ़ीट लंबा शीशा लगाया गया है. इसमें 100 लोगों के बैठने की व्यवस्था है. इसे 2019 तक चालू किया जाएगा. इसका नाम Under है, जिसका निर्माण नॉर्वे की कंपनी Snohetta ने किया है.

archilovers

Snohetta की सीनियर आर्किटेक्ट, रून ग्रासडेल के अनुसार, इसे काफ़ी सोच-समझकर तैयार किया गया है. इसका आधे से ज़्यादा स्ट्रक्चर पानी में है. इस रेस्टोरेंट के अंदर जाने के लिए लोगों को एक कांच के बने ग्लास वे (ब्रिज) से गुज़रना होगा.

businessinsider

साथ ही इस कंपनी ने यहां आने वाले लोगों की सुरक्षा की गारंटी भी ली है. उन्होंने बताया कि 2500 टन की इमारत को हर परिस्थिति से लड़ने के लिहाज़ से बनाया गया है. इतना ही नहीं इसके निर्माण से पहले मरीन बायोलॉजी और मछलियों के बर्ताव का भी अध्ययन किया गया.

divisare

रेस्टोरेंट का मुख्य डाइनिंग एरिया 13 फ़ीट लंबा है. यहां खाना खाते हुए लोग मछलियों और समुद्री जीवों को देखने का लुत्फ़ उठा सकेंगे. इसमें अंदर और बाहर लाइटिंग की ख़ास व्यवस्था की गई है. Chef Nicolai Ellitsgaar के मुताबिक, यहां बहुत ही लज़ीज़ Seafood मिलेगा साथ ही यहां के जंगलों में रहने वाली भेड़ का भी मीट खाने में उपलब्ध होगा.  

hearstapps

यहां तक पहुंचने के लिए लोगों को राजधानी Oslo से प्लेन से Kristiansand आना होना. जहां से सड़क से एक घंटे का रास्ता है. इसके अलावा बोट सर्विस भी शुरू की जा रही है.

इससे पहले की यहां की सारी सीट बुक हो जाएं, आप पहले ही अपनी सीट बुक करा लीजिए.