Zomato डिलीवरी बॉय. ये सुनते ही ज़्यादातर लोगों की ज़हन में वो पुराना वीडियो याद आयेगा जिसमें एक डिलीवरी वाला कस्टमर के खाने के पैकेट से ख़ुद खा रहा है. पर पुणे में Zomato डिलीवरी बॉय ने कुछ ऐसा कर दिखाया है जिसे जानकर सभी सलाम करेंगे.


Ravi Dhokare अपनी नौकरी की चिंता किए बग़़ैर, एक 7 महीने की बच्ची के लिए ऐम्बुलेंस बन गए.

रवि गलियों से गुज़रते हुए खाना डिलीवर करने जा रहे थे और तभी उन्होंने एक असहाय पिता को रास्ते पर मदद की गुहार लगाते देखा. बच्ची के पिता देवेंद्र ने बताया कि वो सपरिवार नासिक जाने वाले थे.

मैं उठा और जाने की तैयारियां करने से पहले अपनी बच्ची को दाल-चावल खिलाने लगा. उसने दाल-चावल उगल दिया और थोड़ी देर बाद मैंने देखा कि उसे सांस लेने में दिक्कत हो रही है. मैं भागते हुए बाहर मदद मांगने गया.

- देवेंद्र

पड़ोस के क्लिनिक में डॉक्टर ने नहीं था. परेशान होकर देवेंद्र मेन रोड की तरफ़ भागे. वो मदद मांगते हुए सड़क पर पहुंचे ही थे कि रवि ने उन्हें देखा.

मैंने Zomato Delivery App पर Log In किया ही था और वडगांवशेरी से विमान नगर पिक अप के लिए जा रहा था.

- रवि

असहाय पिता को देखकर रवि का दिल पसीज गया और उसने मदद करने का प्रस्ताव दिया.

हम पहले 2 किलोमीटर दूर सालुंके अस्पताल पहुंचे पर वहां कोई डॉक्टर नहीं था. वहां से हम 2.6 किलोमीटर चलकर Inorbit Mall के पास जाधव अस्पताल पहुंचे. वहां के Attendants ने हमें कोलंबिया एशिया अस्पताल जाने को कहा.

- रवि

Source: Sanjeevani Samachar

रवि ने 4.3 किलोमीटर का रास्ता मात्र 10 मिनट में तय किया. देवेंद्कोर और उसकी बेटी को पिक करने के बाद 20 मिनट के अंदर वो कोलंबिया अस्पताल पहुंच गया. बच्ची की हालत गंभीर थी और डॉक्टर ने उसे इमरजेंसी वॉर्ड में भर्ती किया.

मैंने अपने कस्टमर्स को देरी का कारण बता दिया और उन्होंने कहा कि उन्हें देरी से कोई दिक्कत नहीं है.

- रवि

इस घटना के बाद भी रवि ने देवेंद्र से बातचीत जारी रखी और बच्ची का हाल-चाल लेते रहे.


कोलंबिया अस्पताल के आईसीयू के Paediatric Consultant Dr. Ganesh Badge ने बताया, बच्ची को बेहोशी की हालत में लाया गया था. जब खाते वक़्त वो खांसी तो खाना उसके Windpipe में चला गया जिससे वो Choke कर गई और Brain को Oxygen मिलना बंद हो गया. जब वो आई तब उसे Ventilator पर रखा गया और उसका ट्रीटमेंट किया गया.'

डॉक्टर ने बताया कि शनिवार तक उसे डिस्चार्ज कर दिया जाएगा.


रवि की दिलेरी से ख़ुश होकर देवेंद्र ने कहा कि रवि से उनका रिश्ता कभी ख़त्म नहीं होगा.

Zomato ने रवि को उनकी दया और सूझबूझ के लिए इनाम दिया.