Best Countries Of The World

Best Countries Of The World: अमेरिकी समाचार संस्थान यूएस न्यूज एंड वर्ल्ड रिपोर्ट ने दुनिया के सर्वश्रेष्ठ देशों की एक लिस्ट जारी की है. आधुनिकता, आबादी, भूगोल, अर्थव्यस्था आदि कई पैमानों पर आंकने के बाद इन देशों को रैंक दिए गए.

ये रही उन देशों (Best Countries Of The World) की लिस्ट:

ये भी पढ़ें: दुनिया के वो 5 शहर जिन्हें सबसे भीड़-भाड़ वाले शहरों की लिस्ट में शामिल किया गया है

Best Countries Of The World
Source: usnews

Best Countries Of The World

1. कनाडा (Canada)

अमेरिका का पड़ोसी कनाडा दुनिया का सबसे अच्छा देश माना गया है. इसका कुल स्कोर 100 रहा है. दक्षता और तेज़ी से बदलाव और व्यापार की सुविधाओं के मामले में ये तीसरे नंबर पर रहा, जबकि जीवन की गुणवत्ता के मामले में सबसे ऊपर.

Canada
Source: fineartamerica

2. जापान (Japan)

जापान की सबसे बड़ी ख़ूबी रही Entrepreneurship, जिसमें ये दुनिया में अव्वल है. जीवन की गुणवत्ता में 13वें नंबर पर रहा, लेकिन जीवन पर सांस्कृतिक प्रभाव में इसका नंबर 6 रहा. इसका कुल स्कोर 99.1 रहा.

Japan
Source: brinknews

3. जर्मनी (Germany)

98 के स्कोर के साथ जर्मनी तीसरे नंबर पर है. Entrepreneurship में नंबर दो और तेज़ी से बदलाव के मामले में ये नंबर चार पर है. शक्तिशाली होने के मामले में ये नंबर चार पर है.

Germany
Source: cnn

4. स्विट्ज़रलैंड (Switzerland)

स्विट्ज़रलैंड का स्कोर है 97.3. इसकी सबसे बड़ी ख़ूबी आंकी गई जीवन की गुणवत्ता में, जिसमें ये दुनिया में नंबर पांच पर है. 

Switzerland
Source: expatica

5. ऑस्ट्रेलिया (Australia)

96.6 के स्कोर के साथ ऑस्ट्रेलिया को लिस्ट में पांचवां स्थान दिया गया है. फ़ुर्ती से हालात के मुताबिक़, ख़ुद को ढालना इस देश की सबसे बड़ी ख़ूबी है, जिसमें ये दुनिया में दूसरे नंबर पर है, लेकिन यहां बिजली की हालत खस्ता बताई गई और नंबर रहा 16.

Australia
Source: cdn-hotels

6. अमेरिका (America)

अमेरिका का स्कोर है 93.3. इसे दुनिया का सबसे शक्तिशाली देश होने का मान भी दिया गया है और तेज़ी से ख़ुद को बदलने में भी ये देश नंबर एक पर है, लेकिन व्यापार की सुविधाओं के मामले में इसका 45वां नंबर है.

America
Source: economis

7. न्यूज़ीलैंड (New Zealand)

ऑस्ट्रेलिया के पड़ोसी न्यूज़ीलैंड को अंक मिले 92.2. इसकी सबसे बड़ी ख़ूबी रही व्यापार के लिए उपलब्ध सुविधाएं जिनमें ये छठे नंबर का देश है. इसे एडवेंचर के मामले में सातवां नंबर मिला.

New Zealand
Source: forbes

8. युनाइटेड किंग्डम (United Kingdom)

युनाइटेड किंग्डम 92.3 अंकों के साथ यूके नंबर आठ पर रहा. इसकी सबसे अच्छी बात है जीवन पर सांस्कृतिक प्रभाव और Entrepreneurship दोनों ही मामलों में ये दुनिया में चौथे नंबर पर रहा.

United Kingdom
Source: nationsonline

9. स्वीडन (Sweden)

कुल स्कोर 90.6 वाले स्वीडन में जीवन की गुणवत्ता बेहतरीन है, जबकि सामाजिक मक़सद और व्यापार के मामले में भी उसकी रैंकिंग ऊंची रही.

Sweden
Source: tripsavvy

10. नीदरलैंड्स (Netherlands)

नीदरलैंड्स को अंक मिले 88.3. इसकी सबसे अच्छी बात है सामाजिक मक़सद जिसमें दुनिया में ये पांचवें नंबर पर रहा. जीवन की गुणवत्ता के मामले में नीदरलैंड्स दुनिया में सातवें नंबर का देश रहा. 

netherlands
Source: expatica

आपका देश भी शामिल है क्या इसमें?