यार, तू क्या खाना बनाता है?

कभी मेरी मम्मी के हाथ का खाना खाना मज़ा आ जाएगा

ऐसे जुमले सुनने वाले लोगों के हाथ से भी कभी-कभी खाने का वो टेस्ट नहीं आता जो वो चाहते हैं. ऐसी स्थिति में वो परेशान होने लगते हैं कि अब मेहमान को क्या खिलाएंगे? अगर आपके साथ ऐसा हो चुका है या होता रहता है तो आपको ये किचन टिप्स ज़रूर जानने चाहिए. इससे आपके खाने में टेस्ट भी आएगा और आपके दोस्त भी उंगलियां चाटते रह जाएंगे.

Source: irishtimes

1. पकौड़ी

cooking
Source: punjabkesari

सर्दी, गर्मी और बरसात पकौड़ी और चाय हमेशा हिट होती है. इसलिए पकौड़ी को टेस्ट में भी सुपरहिट बनाना है, तो उसका मिश्रण तैयार करते समय उसमें दूध मिला लें. एक बात का ध्यान रखें नमक दूध के बाद मिलाएं. इससे पकौड़ी कुरकुरी बनेंगी.

2. खीर

chawal ki kheer
Source: payasa

चावल की खीर बनाते समय उसमें चुटकी भर नमक डाल दें इससे खीर मीठी कम लगेगी और इसे गाढ़ा करने के लिए एक चम्मच मक्के का आटा मिला लें.

3. आलू का पराठा

aaloo paratha
Source: cookwithmanali

आलू के पराठे को टेस्टी बनाने के लिए उसकी स्टफ़िंग में कसूरी मेथी और मैगी मसाला मिला लें, स्वाद दोगुना हो जाएगा.

4. कढ़ी

kadhi
Source: archanaskitchen

कढ़ी बनाते समय दही फट जाता है, तो एक काम करें. जब कढ़ी बनाएं तो उसे लगातार चलाते रहें और उसके बाद नमक मिलाएं. दही नहीं फटेगा.

5. पनीर

paneer
Source: youtube

पनीर को एक बर्तन में पानी भरकर रखें. इससे पनीर ताज़ा बना रहेगा और पानी को कुछ-कुछ घंटों में बदलते रहें.

6. इडली या डोसा

Idli dosa
Source: hindustantimes

इडली या डोसा बनाते समय उसकी सामग्री में एक चम्मच मेथी दाना डालकर बैटर बनाए. इससे इडली या डोसा टेस्टी बनेंगे.

7. चावल

Rice
Source: soscuisine

चावल बनाते समय पानी का अंदाज़ रखना बहुत ही कठिन काम है. इसलिए अगर पानी कम या ज़्यादा हो जाता है, तो चावल बनाते समय एक चम्मच तेल और नींबू के रस की कुछ बूंदे डाल दें. चावल खिले-खिले बनेंगे.

8. नूडल्स

Noodles
Source: splendidtable

नूडल्स उबालते समय चिपक जाते हैं, तो इसे उबलने के बाद छलनी से छानकर फ़्रिज के ठंडे पानी से धो दें. ऐसा करने से नूडल्स चिपकेंगे नहीं.

9. दाल

lentils
Source: fridaymagazine

प्रोटीन से भरी दाल कुछ लोग नहीं खाते हैं. इसके लिए दाल बनाते समय उसमें चुटकी भर हल्दी और 4-5 बूंदे बादाम के तेल की डाल दें, जो नहीं खाते हैं वो भी खाने लगेंगे.

10. केक का रंग

Cake
Source: thespruceeats

अपने ख़ास लोगों के लिए अगर आप केक घर पर बनाते हैं, तो एक काम करें. एक चम्मच चीनी को पानी में तब तक उबालें जबतक चीनी भूरे रंग की न हो जाए. फिर इसे केक के बैटर में मिला लें इससे स्वाद और रंग दोनों अच्छे हो जाएंगे.

ये टिप्स वो भी ट्राई कर सकते हैं जिन्हें खाना बनाना नहीं आता है.

Lifestyle से जुड़े आर्टिकल ScoopwhoopHindi पर पढ़ें.