आज कल बाज़ार में हज़ार तरह के शैंपू और कंडीशनर मौजूद हैं. इनमें से कोई ब्रांड लंबे बालों की गारंटी देता है, तो कई बाल न टूटने की. इन दावों में कितनी सच्चाई होती है. ये इस्तेमाल करते ही पता चला जाता है. इसलिये हमारी सलाह है कि कुछ दिनों के लिये आप शैंपू को बाय-बाय कहिये और देसी चीज़ों को अपनायें. फ़र्क़ अपने आप दिख जायेगा.

1. सेब का सिरका

सेब के सिरके से बाल धोने से बालों का pH बैलेंस बराबर रहता है. इससे बालों का गिरना कम होता है. एक कप पानी में Apple Cider Vinegar को अच्छे से मिलायें. इसके बाद इसे बालों में लगा कर उन्हें पानी से धो लें.

Apple
Source: everydayhealth

2. अंडा

अंडे का पीला भाग बालों के लिये काफ़ी अच्छा माना जाता है. चमकदार और सॉफ़्ट बालों के लिये गीले बालों में अंडे का पीला भाग अच्छे से लगायें. इसके बाद थोड़ी देर के लिये इसे ऐसे ही रहने दें. फिर बालों को ठंडे पानी से क्लीन करें.

Egg
Source: eatthis

3. बेकिंग सोडा

बेकिंग सोडा बालों की सारी गंदगी हटा उसे अच्छे से क्लीन करता है. एक कप पानी में एक चम्मच सोडा मिला कर बालों में लगायें. बदलाव देख कर ख़ुश हो जायेंगी.

Baking Powder
Source: lifestylenewsonline

4. नारियल तेल

नारियल तेल लगाने के कई फ़ायदे हैं. रात में बालों में अच्छे से नारियल तेल लगायें. बालों को तौलिये से कवर कर लें, सुबह उठकर हेयरवॉश कर सकते हैं.

coconut
Source: prevention

5. ऐलोवेरा

अगर आपको रुसी की समस्या है, तो बालों के लिये ऐलोवेरा बेस्ट ऑप्शन है. ऐलोवेरा जेल को बालों में अच्छे से लगाएं, क़रीब आधे घंटे तक लगा रहने देने के बाद बालों को अच्छे से धो लें.

aloe vera
Source: 90degreessalon

6. नींबू

नींबू भी शैंपू का एक बेहतरीन ऑप्शन है. इससे बालों का pH बैलेंस सही रहता है. रुसी की समस्या से निजात पाने के लिये दो कप पानी में एक चम्मच नींबू का रस मिलायें. इसके बाद इस मिश्रण से धीरे-धीरे बालों में मसाज करें और अब हेयरवॉश कर सकते हैं.

7. जैतून का तेल

अगर बालों की लंबाई मीडियम है, तो अब एक चम्मच गुनगुने तेल को बालों में लगा कर उसे धो लें. अगर बाल लंबे हैं, तो एक चौथाई कप तेल को बालों में लगायें और 15 मिनट तक लगा रहने दें.

olive oil
Source: bicycling

8. चाय पत्ती

हां... बिल्कुल सही पढ़ा आपने चाय पत्ती. पानी में चाय पत्ती को अच्छे से ऊबाल लें और ठंडा होने पर इससे हेयरवॉश करें. बालों की सारी समस्याओं का हल मिल जायेगा.

Tea
Source: foxnews

9. मेथी के बीज

रात में मेथी के बीज पानी में भिगो दें. इसके बाद एक चम्मच दानों को पीस कर गर्म पानी में मिलायें. बेहतरीन रिज़ल्ट के लिये पेस्ट बालों में 15 मिनट तक लगाएं और धो लें.

fenugreek
Source: patrika

10. टी ट्री ऑयल

सदियों से इसे बालों के लिये एक बेहतरीन ऑयल माना जाता है. इसे किसी अन्य तेल के साथ 1 से 10 के अनुपात में मिला कर बालों में लगायें.

Oil
Source: hairobicsallnatural

Lifestyle के और आर्टिकल्स पढ़ने के लिये ScoopWhoop Hindi पर क्लिक करें.