खाना खाना किसे नहीं पसंद होगा? लज़ीज़ से बिरयानी हो या मुंह में रखते ही घुल जाने वाली मिठाई. कई डिश का तो नाम सुनते ही मुंह में पानी आ जाता है.

वैसे खाना जितना स्वाद होता है अक्सर उनका इतिहास भी बहुत मज़ेदार होता है. डिश का नाम एक छुपा हुआ हिंट होता है जिससे उस डिश का इतिहास जानने में थोड़ी मदद मिल जाये. आज हम ऐसी ही 10 डिश के बारे में आपको बताने जा रहे हैं जिनका नाम किसी जगह के नाम पर रखा गया.

1. अर्कोट मक्खन पेड़ा:

आर्कोट पेड़ा तमिलनाडु की मिठाई है. ऐसा माना जाता है कि ये मिठाई वेल्लोर के शहर अर्कोट के शाही नवाब की रसोई में पहली बार बनायी गयी थी. दिखने में गुलाब जामुन जैसा ये पेड़ा बहुत स्वादिष्ट होता है.

Source: cookpad

2. बॉम्बे डक फ्राई:

इस डिश में डक यानी बत्तख का इस्तेमाल नहीं होता बल्कि एक ख़ास तरह की मछली का इस्तेमाल होता है जो सिर्फ़ बॉम्बे में पायी जाती है. इस मछली को ट्रैन से पश्चिम बंगाल भेजा जाता था. जिस ट्रैन से इसे भेजते थे उसका नाम बॉम्बे डाक था जिससे इससे आने वाली मछली की डिश को बॉम्बे डक कहा जाने लगा.

Source: zulekhaskitchen

3. दाल मुरादाबादी:

ऐसा कहा जाता है कि ये दाल शाहजहां के तीसरे बेटे बेटे मुराद बख्श के लिए बनाई जाती थी. मुराद बख्श ने ही मुरादाबाद शहर को बसाया था.

Source: differenttruths

4. हैदराबादी बिरयानी:

हैदराबादी बिरयानी सबसे ज़्यादा पसंद की जाने वाले बिरयानी में से एक है. ऐसा माना जाता है कि हैदराबाद के निज़ाम की रसोई में पहली बार इसे बनाया गया था.

Source: swatisani

5. चिकन चेत्तीनाड़:

चिकन चेत्तीनाड़ एक लोकप्रिय साउथ इंडियन रेसिपी है. तमिलनाडु में चेट्टीनाडु एक जगह है. चिकन चेत्तीनाद को साउथ इंडियन मसालों से तैयार किया जाता है.

Source: swatisani

6. मनपराई मुरुक्कू:

तमिलनाडु के मनपराई नामक जगह पर इसका नाम पड़ा. नाश्ते में खाये जाने वाला ये मुरुक्कू चावल के आटे से बनता है.

Source: manavaisweets

7. बीकानेरी भुजिया:

राजस्थान के शहर बीकानेर से जुड़ी हुई है बीकानेरी भुजिया. इस स्वादिष्ट भुजिया को बेसन, मोठ दाल का आटा और कई मसलों को मिलाकर बनाया जाता है.

Source: emdees

8. रामासेरी इडली:

केरल के एक गांव रामासेरी की ये इडली बहुत लज़ीज़ होती है. ये इडली काफी नरम और स्पंजी होती है.

Source: indidiet

9. इंदौरी पोहा:

इंदौर में ये पोहा बड़े चाव से खाया जाता है इसलिए इसे इंदौरी पोहा कहते हैं. इस पोहे को इंदौरी सेव के साथ परोसा जाता है जो इसका स्वाद और बढ़ा देता है.

Source: whiskaffair

10. आगरा का पेठा:

आगरा 2 चीज़ों के लिए जाना जाता है: ताज महल और पेठा. कहा जाता है कि पेठा मुगल सम्राट शाहजहां ने बनवाया था. पेठा ताज महल के निर्माण के दौरान बनाया गया था क्योंकि वहां काम करने वाले रोज़ एक ही तरह का खाना खा कर ऊब गए थे. 500 रसोइये 22,000 लोगों के लिए पेठा बनाते थे ताकि उन्हें काम करने की एनर्जी मिलती रहे.

Source: youtube