जंगल का नाम सुनते ही रोमांच से भरपूर दृश्य नज़र आने लगते हैं. घने जंगल शुरू से ही रोमांचक गतिविधियों का केंद्र रहे हैं. इतिहास गवाह है कि राजा-महाराजा अपने साहस का प्रदर्शन करने के लिए घने जंगलों में शिकार किया करते थे. रोमांच पैदा करने वाले जंगल कई सच्ची व काल्पनिक कहानियां के लिए भी जाने जाते हैं. यही वजह है कि जंगलों पर ही कई किताबें और फ़िल्में बन चुकी हैं. 

इसी क्रम में हम आपको करा रहे हैं दुनिया के उन 10 सबसे ख़तरनाक और रहस्यमयी जंगलों की सैर, जिनके बारे में कहा जाता है कि अगर कोई ग़लती से इन जंगलों में खो गया, तो उसका बच निकला मुश्किल भरा हो जाता है. जानिए ऐसा क्या है इन घने जंगलों में, जो इन्हें बाक़ियों से अलग बनाता है.

1. डेरिंग वुड्स (Dering Woods)   

Dering Woods
Source: creepypasta

यूनाइटेड किंगडम स्थित ‘डेरिंग वुड्स’ भी एक वन क्षेत्र है, जो स्मर्डन और प्लकले गांव के बीच फैला है. जानकारों का मानना है कि यह जंगल भुतहा है. यहां रहस्यमयी आहटें सुनाई देती हैं. साथ ही रात के समय चीखने-चिल्लाने की आवाज़ें आती हैं. ऐसा क्यों होता है, आज तक इसका पता नहीं चल सका है. 

इस जंगल को लेकर स्थानीय निवासियों में एक कहानी प्रचलित है कि कभी 18वीं शताब्दी के दौरान यहां रहने वाले गांव वालों एक सेना के जवान और एक लुटेरे को पकड़कर पेड़ से बांध दिया था. फिर उन दो आदमियों को गला काटकर मार दिया गया था. इसके बाद से इस जंगल में जब भी कोई गांव वाला जाता है, तो वो काला साया उनका पीछा करता है. हालांकि, इन बातों में कितनी सच्चाई है, इसका कोई ठोस प्रमाण मौजूद नहीं है.

2. अमेज़न के वर्षावन   

Amazon Forest
Source: technologynetworks

एक बड़ा वन क्षेत्र लिए अमेज़न अपने रोमांच, अजीबो-ग़रीब पेड़-पौधों और ख़तरनाक जीव-जंतुओं के लिए जाना जाता है. यह इतना बड़ा है कि इसकी सीमा से कई देश मिलते हैं, जैसे वेनेज़ुएला, पिरु, कोलंबिया आदि. बिना सुरक्षा लिए अगर कोई इसकी सीमा में दाख़िल होता है, जो बड़ी मुसीबत में पड़ सकता है. इसलिए, यहां पूरे बंदोबस्त के साथ ही जाया जाता है. वहीं, बिना जानकारी के किसी भी पेड़ या छोटे जीव को छूना ख़तरनाक भी साबित हो सकता है.

3. सांबिसा जंगल   

forest
Source: edition

यह ख़तरनाक जंगल उत्तर-पूर्वी नाइजीरिया में स्थित है. लगभग 518 वर्ग किमी में फैला यह जंगल कई ख़तरनाक जीव-जंतुओं का घर है. यह वन अपने जंगली हाथियों और ख़तरनाक बेलों (Creepers) के लिए जाना जाता है. वहीं, यह घना जंगल लगभग एक दशक तक आतंकवादी संगठन ‘बोको हरम’ का गुप्त निवास भी रह चुका है, इसलिए इस जंगल को और भी ज्यादा ख़तरनाक माना जाता है. 

4. क्रुक्ड जंगल   

crooked forest
Source: bibalex

यह अद्भुत जंगल पोलैंड में स्थित है. यह जंगल अपने विचित्र आकार के देवदार का पेड़ों के लिए जाना जाता है. इन विचित्र पेड़ों के लिए लेकर कई बातें प्रचलित हैं. कई लोग कहते हैं कि इस क्षेत्र में कभी ख़तरनाक बर्फ़ीला तूफ़ान और बाढ़ आई थी, जिनकी वजह से ये पेड़ इस आकार के हो गए. वहीं, कुछ जानकारों का कहना है कि इन पेड़ों को इंसानों द्वारा ही ये विचित्र आकार दिया गया है, ताकि इनका इस्तेमाल नाव बनाने में किया जा सके. वहीं, कुछ लोग कहते हैं कि यह जंगल भुतहा है. यहां प्रेत-आत्माओं का साया है।

5. होइया बाकिउ जंगल, रोमानिया  

Hoia Baciu Jungle, Romania
Source: patrika

लगभग 295 हेक्टेयर में फैले इस जंगल को ट्रांसिल्वेनिया का बरमुडा ट्रायएंगल कहा जाता है. यह जंगल ख़तरनाक होने के साथ-साथ काफ़ी ज्यादा डरावना भी है. स्थानीय निवासियों का मानना है कि यह जंगल प्रेत-आत्माओं का घर है. यहां अजीबो-ग़रीब आवाज़ें सुनाई देती हैं. कहा जाता है कि यहां कई अजीबो-ग़रीब पेड़-पौधे मौजूद हैं, जिनके पास जाने उल्टी, प्यास व नींद न आने की समस्याएं हो सकती हैं. बावजूद इसके कई लोग यहां रोमांचक गतिविधियों के लिए आते हैं.   

6. त्सिंगी वन (Tsingy Forest)   

Tsingy Forest
Source: wallpaperflare

यह जंगल मेडागास्कर के पश्चिमी तट पर स्थित है. इस वन को भी दुनिया के सबसे ख़तरनाक जंगलों में गिना जाता है. यह लगभग 666 वर्ग किमी के क्षेत्र में फैला है. यहां कई ख़तरनाक जीव-जंतु पाए जाते हैं. इसे ‘फ़ॉरेस्ट ऑफ़ नाइफ़’ के नाम से भी जाना जाता है, क्योंकि यहां लाइमस्टोन की नुकीली आकृतियां बनी हुई हैं. ये आकृतियां लगभग 70 मीटर तक ऊंची हैं.   

7. ब्लैक फ़ॉरेस्ट  

Black forest
Source: wikipedia

यह जर्मनी के दक्षिण-पश्चिम क्षेत्र में स्थित है. यह जंगल देखने में जितना ख़ूबसूरत लगता है, उससे कहीं ज़्यादा ख़तरनाक है. यह कई ख़तरनाक जानवरों का घर है. वहीं, यह कितना घना बताया जाता है कि सूरज की रोशनी ज़मीन तक नहीं पहुंच पाती है. वहीं, जानकारों का मानना है कि यह जंगल भुतहा भी है. यहां अजीबो-ग़रीब आवाज़ें सुनी गई हैं.   

8. डेंट्री जंगल  

daintree forest
Source: traveltriangle

ऑस्ट्रेलिया स्थित डेंट्री जंगल दुनिया के सबसे ख़तरनाक वर्षावनों में गिना जाता है. लगभग 1200 वर्ग किमी में फैला यह जंगल पेड़-पौधों और जीव-जंतुओं से भरा पड़ा है. यहां कोई भी आसानी से खो सकता है. यहां कई ज़हरीले पौधे पाए जाते हैं, जो इंसानों के लिए जानलेवा साबित हो सकते हैं.   

9. कर्नाटक का जोग फ़ॉल फ़ॉरेस्ट  

jog falls
Source: wikipedia

यह भी एक ख़तरनाक जंगल है, जो अपने जलप्रपात और जीव-जंतुओं के लिए जाना जाता है. माना जाता है कि जंगल में कई प्राकृतिक गुफ़ाएं हैं, जो अंधेरे से भरी हुई हैं और काफ़ी ज़्यादा डरावनी हैं. इस जंगल का रोमांचक अनुभव लेने के लिए देश-विदेश से सैलानियों का आवागमन लगा रहता है.   

10. एओकिगाहरा फ़ॉरेस्ट  

Aokigahara National Forest
Source: cntraveler

यह जापान का एक घना जंगल है. वहीं, इसे एक भुतहा जंगल भी कहा जाता है. माना जाता है कि 1950 से अब तक यहां 500 से भी ज्यादा लोग आत्महत्या कर चुके हैं. यही वजह है कि प्रशासन ने जंगल में कई जगहों पर साइनपोस्ट लगा दिए हैं, जिस पर लिखा है कि अपने फ़ैसले पर दोबारा से विचार करो. वहीं, माना जाता है कि यहां मरने वालों में कई लोग ऐसे भी हो सकते हैं, जो इस घने जंगल में भटक गए हों.