Ramadan Food: रमज़ान का पाक महीना आ चुका है. इस दौरान मुस्लिम समुदाय के लोग दिनभर बिना कुछ खाए पिए रोज़ा रखते हैं. उन्हें 24 घंटे में सिर्फ़ दो बार सहरी और शाम को इफ़्तार के वक़्त खाना खाने की इजाज़त होती है. रोज़े के दौरान जब शाम को इफ़्तारी का समय होता है तो परिवार और रिश्तेदारों के साथ मिलकर खाना खाया जाता है. 

घर पर एक से बढ़कर एक लजीज़ पकवान बनते ही हैं, इसके अलावा दिल्ली के रेस्टोरेंट्स में भी इफ़्तार के लिए जायकेदार फ़ूड बनाया और परोसा जाता है.

आइए आज जानते हैं दिल्ली-एनसीआर(Delhi-NCR) की उन जगहों के बारे में जहां आप आराम से अपने परिवार के साथ इफ़्तार के स्वादिष्ट खाने का लुत्फ़ उठा सकते हैं.

ये भी पढ़ें: सिर्फ़ भूखे-प्यासे और ख़ुदा की इबादत करने का नहीं, बल्कि ज़रुरतमंदों की मदद करने का नाम है रोज़ा 

1. कल्लू निहारी 

मुग़लई खाने के लिए मशहूर है दरियागंज का ये रेस्टोरेंट. यहां की निहारी तो लोग चटकारे मारकर खाते हैं. यहां निहारी खाने दूर-दूर से लोग आते हैं. 

पता: 180, छत्ता लाल मियां, जामा मस्जिद, डिलाइट सिनेमा के पीछे, दरियागंज

Kallu Nihari, Daryaganj
Source: whatshot

2. उस्ताद मोइनुद्दीन कबाब 

रमज़ान के महीने में दिल्ली में होते हुए कबाब नहीं खाए तो क्या खाया. उस्ताद मोइनुद्दीन कबाब वाले के कबाब तो मुंह में रखते ही घुल जाते हैं. मसालों का टेस्ट ऐसा है कि एक बार खाने वाला बार-बार कबाब खाने यहां आता है. 

पता: लाल कुआं, गली कासिम जान, चावड़ी बाजार, पुरानी दिल्ली

Ustad Moinuddin Kebab, Lal Kuan
Source: EazyDiner

3. ताज पैलेस 

नई दिल्ली का ये फ़ाइव स्टार होटल रमज़ान के महीने में स्पेशल फ़ूड डिलीवर करता है. यहां से आप बाराह कबाब, दूधिया मुर्ग टिक्का, अमरनाथ सब्ज़ टिक्की, मलाई कोफ्ता, नल्ली तार गोश्त और बिरयानी और गुलाब जामुन ऑर्डर कर सकते हैं.


ऑर्डर करने के लिए इस नंबर पर कॉल करें: 1800 266 7646.

biryani
Source: cloudinary

4. Indian Alchemy 

इंडियन एलकेमी के रेस्टोरेंट दिल्ली, गुरुग्राम और नोएडा में मौजूद हैं और ये आपके घर पर टेस्टी पकवान डिलीवर करते हैं. इनके रमज़ान स्पेशल मेन्यू में कीमा समोसा, मटन शमी, मिर्ची के सालन और रायता के साथ परोसी जाने वाली पारंपरिक बिरयानी, चिकन कलमी टिक्के और सेवइयां जैसी डिशेज़ हैं. 

Zomato या फिर इस नंबर पर कॉल कर आप यहां से फ़ूड ऑर्डर कर सकते हैं: 9810022064 / 65.

mughlai food
Source: EazyDiner

Ramadan Food

5. कल्लन स्वीट्स

ये दुकान जामा मस्जिद से दिखाई देती है. इसकी शुरुआत साल 1939 में मोहम्मद शान ने की थी. यहां पर अनेक प्रकार की मिठाइयां और स्नैक्स मिलते हैं. यहां का कीमा समोसा बहुत ही फ़ेमस है.पता: शॉप नं. 4-5 जामा मस्जिद, गेट नंबर 1, मटिया महल.

Kallan Sweets
Source: whatshot

6. The Westin Gurgaon

रमज़ान के महीने में इफ़्तारी(Ramadan Food) के लिए ये होटल स्पेशल अवधी व्यंजन पेश कर रहा है. यहां कोरमा और बिरयानी के साथ नल्ली निहारी, मुर्ग चंगेज़ी, रसीला टिक्का और कबाब जैसी डिशेज़ पेश की जा रही हैं. 

Swiggy और Zomato App और इस नंबर 07838090923 पर कॉल कर आप यहां से फ़ूड ऑर्डर कर सकते हैं. 

The Westin Gurgaon
Source: restaurantindia

7. करीम होटल 

Karim होटल दिल्ली का सबसे पुराना होटल है. जामा मस्जिद के बास बना ये होटल 1913 में शुरू किया गया था. यहां मटन कोरमा, चिकन बर्ना, फिरनी, चिकन जहांगीर, मटन कोरमा, रेशमी सीक कबाब, मटन जहांगीरी, बादाम पसंदा और मटन पाया जैसी डिश परोसी जाती हैं. 

पता: जामा मस्जिद गेट नंबर 1 के सामने भैरों वाली गली, बाजार मटिया महल दिल्ली.

8.  हाजी मोहम्मद हुसैन फ़्राइड चिकन

यहां का फ़्राइड चिकन पूरी दिल्ली में KFC से भी ज़्यादा फ़ेमस है. 44 साल पहले इस दुकान की शुरुआत हुई थी. रमज़ान में यहां कीमे से बनी गोलियां मिलती हैं. 

पता: 113, बाज़ार मटिया महल, जामा मस्जिद.

haji mohammad fried chicken
Source: lbb

9. लौंग चुरे कबाब 

लौंग चुरे कबाब बेसन, आटे और प्याज़ से बनते हैं. यहां इनकी तीन तरह की वैरायटी मिलती है, वो भी सबसे कम दाम में. पता: हमदर्द दुकान के बाहर, छोटा-सा स्टॉल, चितली कबर, जामा मस्जिद.

kebab
Source: theurbantandoor

10. कूल पॉइंट

29 साल पुरानी ये दुकान अपने शाही टुकड़े और फिरनी के लिए मशहूर है. यहां का केसर बादाम मिल्क और वनिला आईस्क्रीम भी काफ़ी टेस्टी है. 

पता: 973, बाज़ार मटिया महल, जामा मस्जिद.

Cool Point delhi ncr ramadan restaurant
Source: magicpin

इस बार इफ़्तारी(Ramadan Food) के लिए यहीं जाना या फिर ऑर्डर कर खाना घर पर मंगवाना.