Weekend या फिर ख़ुशी के मौक़े पर अधिकतर नौजवानों को बियर(Beer) पीते हुए गप्पे करने का शौक़ होता है. मगर कुछ लोग शौक़-शौक में ज़रूरत से ज़्यादा Beer पी जाते हैं. ये उनके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक साबित हो सकता है.

Beer
Source: demandstudios

वैसे तो कई रिसर्च में साबित हो चुका है कि बियर पीने से आप हेल्दी रह सकते हैं मगर तब जब इसे थोड़ी मात्रा में पिया जाए. चलिए आज जानते हैं कि अत्यधिक बियर पीने से आपको किन-किन परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है.   

ये भी पढ़ें: अगर इन 10 तरीकों से करेंगे बियर का इस्तेमाल, तो बियर न पीने वाले भी कहेंगे ‘ये चीज़ है कमाल’

1. ब्लड शुगर लेवल को करता है अनियंत्रित

बियर पीने से ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करने वाली प्रक्रिया बाधित होती है. ये बियर में मौजूद ऐल्कोहॉल के कारण होता है. यही नहीं इसे भूख भी ज़्यादा लगती है जिससे आपका वज़न भी बढ़ सकता है.

Blood Sugar Level
Source: medical

2. ज़्यादा कैलोरी 

बियर में बहुत ज़्यादा कैलोरी होती है. इसे पीने से आपका वज़न बढ़ जाता है. बढ़ा हुआ फ़ैट आपके पेट और कूल्हों में जमा होने लगता है. वज़न कम करना चाहते हैं तो बियर कम पीएं.

Calories beer
Source: carbsandcals

3. Gluten Insensitivity 

अधिकतर बियर्स में माल्टेड जौ होता है, जिसमें Gluten की मात्रा अधिक होती है. इसलिए ग्लूटेन सेंसिटिव लोगों को पीने से दिक्कत होती है. इस समस्या से ग्रसित लोगों को इससे दूर ही रहना चाहिए.

Gluten Sensitivity beer
Source: healthline

4. बढ़ सकता है ब्लड प्रेशर 

अगर आप दिन में 2 बियर से अधिक पीते हैं तो आपका ब्लड प्रेशर हाई हो सकता है. इसे कंट्रोल में रखने के लिए कम मात्रा में ही बियर का सेवन करें. 

Raise Blood Pressure Level
Source: paranashop

5. यूरीन ज़्यादा आता है 

बियर पीने से बार-बार यूरीन आता है क्योंकि ये प्राकृतिक Antidiuretic हार्मोन को शरीर से निकलने से रोकता है. इससे आपके शरीर में जो ज़रूरी फ़्लूइड होता है उसे थामे रखने में दिक्कत होती है. 

Diuretic beer
Source: homenaturalcures

6. दिल को कर सकती है 

जिन लोगों को पहले से ही दिल से संबंधित बीमारियां होती हैं उन्हें बियर से दूर ही रहना चाहिए. इसे पीने से दिल से संबंधित बीमारियां और भी ख़तरनाक हो सकती हैं. 

cardiovascular ailments
Source: healthline

7. हो सकती है एसिडिटी की प्रॉब्लम

अधिक मात्रा में बियर पीने से Heartburn की समस्या खड़ी हो सकती है. इसमें कुछ ऐसे तत्व होते हैं जो Gastric Acid को बढ़ा कर इस समस्या को न्योता देते हैं.

Heartburn
Source: cedars

8. हैंगओवर 

बियर पीने से नशा होता है और इससे आपकी कार्य करने की क्षमता घटती है. सुबह होने वाला हैंगओवर भी आपका सिरदर्द बन सकता है.

Hangover
Source: medicalnewstoday

9. दवाओं के साथ करती है रिएक्शन 

जो लोग Sedatives और Erythromycin जैसी दवाएं लेते हैं अगर वो बियर पीते हैं तो ये उसके साथ रिएक्शन कर आपकी समस्या बढ़ा सकती है. इससे आपको सिरदर्द और उल्टियां शुरू हो सकती है. 

Medications
Source: firstaidforlife

10. Beer Belly 

अधिक बियर पीने से आपके पेट का आकार बढ़ सकता है. Beer Belly से छुटकारा पाना आसान नहीं होता.   

Beer Belly
Source: npr

अगर आप भी ज़्यादा बियर पीते हैं तो एक बार ज़रूर सोच लेना.