इस वक़्त हम सभी एक बड़ी मुश्किल से गुज़र रहे हैं. ऐसे में समझदारी और संयम दिखाने का समय है. घर में कैद लोग इस वक़्त कैसा महसूस कर रहे हैं, ये बताने की शायद ज़रूरत नहीं है. इस कठिन घड़ी में हम सभी को मानसिक और शारीरिक रूप से स्वस्थ रहने की ज़रूरत है. पर कैसे? घर पर रह कर कोई कैसे फ़िट और फ़ाइन रह सकता है? 

हां, जी ये संभव है, अगर आप इन चीज़ों पर ध्यान दें, तो! 

1. ज़्यादा सोचें नहीं 

किसी चीज़ के बारे में ज़्यादा सोचने पर अकसर इंसान मानसिक रूप से बीमार हो जाता है. इसलिये दिमाग़ को शांत रखने की कोशिश करें. 

2. मूवी या सीरीज़ देखें 

यार… वैसे हम सभी बोलते थे कि काम की वजह से वो सीरीज़ नहीं देख पा रहा, ये मूवी रह गई. अब तो टाइम ही टाइम है, जितनी चाहे, सीरीज़ या मूवी देख डालो. बिज़ी रहेंगे, तो दिमाग़ भी संतुलित रहेगा. 

3. कला को बाहर आने दे 

हर इंसान में एक ख़ास कला होती है, जिसे हम टाइम न होने की वजह से इस्तेमाल नहीं कर पाते. 21 दिन का मौक़ा है, अपने अंदर की कला को खोज निकालें. 

4. खाली पेट न रहे 

माहामारी के समय में ज़्यादा वक़्त तक खाली पेट रहना आपके लिये नुकसानदायक साबित हो सकता है. इसलिये बीच-बीच में पौष्टिक आहार लेते रहे हैं. 

5. पानी भरपूर पीयें 

शरीर में पानी की कमी नहीं होनी चाहिये. भरपूर मात्रा में पानी सिर्फ़ आपको शारीरिक रूप से ही फ़िट नहीं रखता, बल्कि पानी से हमारी स्किन भी ग्लो करती है. 

6. वर्कआउट और योगा 

आप घर से बाहर नहीं निकल सकते, तो क्या हुआ है. घर पर रह कर ही वर्कआउट करें, ताकि बढ़ते वज़न को कंट्रोल करना आसान हो. 

7. हाइजीन 

घर पर ही तो हैं नाह कर क्या करेंगे? ये सोचना ग़लत है. वैसे ही बाहर वायरस को लेकर कितना कोहराम मचा हुआ है, अगर आप ख़ुद साफ़-सुथरा नहीं रखेंगे, तो और बीमारी फ़ैलने के चांसेस होते हैं. 

8. गेम 

अगर आपको फ़िल्मों में ज़्यादा दिलचस्पी नहीं है, तो आप एंटरटेनमेंट के लिये ऑनलाइन गेम भी खेल सकते हैं. 

9. कुकिंग 

अगर खाना बनाना बड़ा काम लगता है, तो घर पर हर दिन कुछ नया ट्रॉय घरवालों को सरप्राइज़ करें. 

10. फ़ोन पर बात 

यार हमारी ज़िंदगी में ऐसे कितने लोग होंगे, जिनसे हमने सदियों से बात नहीं की होगी. अब समय आ गया है, जब उनका हालचाल लेने के लिये फ़ोन पर बात शुरू की जाये. 

अभी के लिये इतना ही आगे भी हम आपसे फ़िट और फ़ाइन रहने के तरीके साझा करते रहेंगे. 

Lifestyle के और आर्टिकल पढ़ने के लिये ScoopWhoop Hindi पर क्लिक करें.