अक़्सर सिरदर्द की शिकायत लोगों को बनी रहती है. जिस तरह की भागदौड़ भरी ज़िंदगी हम जी रहे हैं उसमें सिर दर्द होना सामान्य बात है, लेकिन ये दर्द सामान्य नहीं है. कई बार होता है कि हम दर्द को हल्के में ले लेते हैं. ऐसा करना ग़लत होता है. सिर का दर्द नींद न आने की वजह से हो या तनाव की वजह से उसको गंभीरता से लेना ज़रूरी है.

10 Types Of Headaches
Source: healthline

ऐसे ही कुछ सिरदर्द के बारे में बताने जा रहे हैं, जो आपको अक्सर होता होगा, लेकिन आप इन्हें नज़रअंदाज़ कर देते होंगे.

1. पोस्ट ट्रॉमैटिक सिरदर्द

10 Types Of Headaches
Source: envato

पोस्ट-ट्रॉमेटिक सिरदर्द, सिर और गर्दन में चोट लगने के कारण होता है, जो सिर की चोट एक्सीडेंट, मार-पीट, गिरने या खेल के कारण लगी होती है. कुछ लोगों को ये दर्द चोट लगने के महीनों बाद भी होता है. दिमाग़ के आस-पास सूजन होने से ही ये दर्द होने लगता है.

2. तेज़ सिरदर्द

10 Types Of Headaches
Source: medicalnewstoday

ज़्यादा भार उठाना, दौड़ना और थकावट के कारण ये सिरदर्द हो सकता है. इसमें सिर के दोनों किनारों पर तेज़ दर्द होता है. लंबे समय तक रहने के कारण ज़ितनी जल्दी हो डॉक्टर से सलाह लें. 

3. रिबाउंड सिरदर्द

10 Types Of Headaches
Source: americanmigrainefoundation

ये सिरदर्द ज़्यादा दवाइयां खाने से होता है. ये माइग्रेन के दर्द जैसा ही होता है. इससे बचने के लिए डॉक्टर की सलाह लेकर ही पेनकिलर लें. 

4. क्लस्टर सिरदर्द

10 Types Of Headaches
Source: kcl

क्लस्टर सिरदर्द बहुत ही गंभीर होता है. इसे सुसाइडल हैडेक भी कहा जाता है. इसमें एक ही दिन में क़रीब 8 बार तक असहनीय दर्द होता है. ये दर्द दिमाग़ के केवल एक तरफ़ होता है और आंखों से आसूं तक आने लगते हैं. इसका दर्द 30 से 60 मिनट तक रहता है.  

5. थंडरक्लैप सिरदर्द

10 Types Of Headaches
Source: indianexpress

ये सिरदर्द 60 सेकंड के अंदर असहनीय हो जाता है. ये हफ़्ते से ज़्यादा समय तक रहता है. इस दौरान मतली और उल्टी होने लगती है, इसलिए तुरंत डॉक्टर से सलाह लें.

6. एलर्जी या साइनस सिरदर्द

10 Types Of Headaches
Source: bewellmedical

साइनस सिरदर्द में गाल की हड्डी, माथे और नाक की हड्डी में तेज़ और लगातार दर्द महसूस होता है. ये सिरदर्द मुख्य रूप से मौसमी एलर्जी के कारण होता है. 

7. Hypertension Headaches

10 Types Of Headaches
Source: medicalnewstoday

हाइपरटेंशन सिरदर्द सिर के दोनों तरफ़ होता है. इस दौरान झुनझुनी, नाक बहना, सीने में दर्द या सांस की तकलीफ़ हो सकती है. 

8. हार्मोन सिरदर्द

10 Types Of Headaches
Source: flo

हार्मोनल उतार-चढ़ाव के कारण एस्ट्रोजन के स्तर में भिन्नता के कारण ये सिरदर्द महिलाओं को ज़्यादा होता है. इसके कारण पीरियड्स, गर्भनिरोधक गोलियां, और प्रेगनेंसी हो सकती हैं. एक अनुमान के अनुसार, माइग्रेन से पीड़ित 60% महिलाओं में सिरदर्द उनके पीरियड के कारण होता है. इसे Menstrual Migraines के रूप में जाना जाता है. 

9. Tension Headache

10 Types Of Headaches
Source: coresolutionsphysiotherapy

ये दर्द पूरे माथे पर होता है और कई दिनों तक रहता है. इसमें पीड़ित को थकान और बेचैनी भी महसूस होती है. इसे Pressure Headache भी कहा जाता है. इसके कारण गर्दन, पीठ की मांसपेशियों और सिर में खिंचाव हो सकते हैं. 

10. माइग्रेन

10 Types Of Headaches
Source: timesofindia

माइग्रेन में सामान्यतया दिमाग़ का एक ही हिस्सा दर्द करता है. ये दर्द चार घंटे तक और क़रीब तीन दिन तक रहता है. ये दर्द तेज़ शोर और रौशनी से भी होने लगता है. इस दर्द के दौरान पीड़ित को उल्टी जैसा लगता है तो किसी को शरीर बिल्कुल बेजान हो जाता है.

Lifestyle से जुड़े आर्टिकल ScoopWhoop हिंदी पर पढ़ें.