बर्थ डे का दिन हर किसी के लिए ख़ास होता है. वो बड़ा हो या बच्चा. पहला बर्थ डे हो या 10वां. इस दिन को ख़ास बनाने के लिए आप बहुत कुछ करते हैं. इसके लिए आप केक, गिफ़्ट, फ़ूड और डेकोरेशन सबकुछ बहुत ख़ास करते हैं. इस ख़ास दिन में अगर कुछ भी बुरा होता है तो वो पार्टी के बाद की सफ़ाई, जो कमर तोड़ देती है.

kids birthdayy party
Source: keeeper

अगर इस कमरतोड़ सफ़ाई से बचना है और अपने बच्चे के साथ एक हेल्दी बर्थ डे पार्टी मनानी है तो अबकी बार बर्थडे ऐसे मनाएं.

1. इंविटेशन

handmade birthday invitation card
Source: pinterest

किसी को इंवाइट करना है तो सिंपल हैंडमेड कार्ड बनाइए और उसमें ख़ुद से लिखकर भेज दीजिए. मार्केट से इंविटेशन कार्ड खरीदने से अच्छा है.

2. बर्थ डे बॉय या गर्ल की ड्रेस

birthday girl chemical free dress
Source: hopscotch

बर्थ डे के दिन ख़ास दिखना बर्थ डे बॉय या गर्ल का हक़ होता है, तो अपने बच्चों को केमिकल फ़्री फ़न प्रिंट्स वाले कपड़े पहनाएं.

3. डेकोरेशन

birthday decoration idea
Source: coastalbarrierisland

बर्थ डे की सजावट के सामान मार्केट से लाने के बजाय घर में ही बनाएं. इससे उस सामान की पैकिंग में आनेवाले डिब्बों से बच जाएंगे. साथ ही अपने बच्चे को भी कुछ सिखा पाएंगे.

4. स्ट्रॉ

 paper straws
Source: indiamart

सारे गेस्ट को अलग-अलग जाकर स्ट्रॉ देने से अच्छा है कि एक जगह पर सारी रख दें. इससे आपको मेहनत भी नहीं पड़ेगी और सबको एक ही जगह स्ट्रॉ मिल जाएगी.

5. केक

birthday party cake
Source: google

बहुत बड़ा केक बनवाने से अच्छा है कि ऑर्डर देते वक़्त बेकरी वाले को अच्छे से समझा दें कि आपको कितने लोगों के लिए केक चाहिए. साथ ही उसे कुछ पेस्ट्रीज़ का ऑर्डर भी दें दे. इससे अगर केक कम भी पड़ा तो आप गेस्ट के सामेन शर्मिंदा नहीं होंगे और फ़ालतू के पैसे खर्च करने से भी बचेंगे.

6. फ़ूड

We want food
Source: duni

बर्थ डे में डेकोरेशन और केक के बाद आता है खाना, तो खाने के हिसाब से डिस्पोज़ल चुनें. स्टील और प्लास्टिक के बर्तनों से ज़्यादा अच्छे बायोडिग्रेबल बर्तन रहते हैं.

7. फ़न गेम्स

kids musical chair
Source: pinterest

बच्चों के लिए घर में ही मज़ेदार गेम्स खेल सकते हैं. इससे बच्चों के लिए पार्टी का मज़ा दोगुना हो जाएगा. इसमें रस्सी खेल, मज़ेदार क्विज़, और म्यूज़िकल चेयर खेल सकते हैं.

8. टिशूज़

bamboo tissues
Source: letsbeco

बच्चों की पार्टी में टिशूज़ की बहुत ज़रूरत होती है. इसलिए बैम्बू टिश्यू का इस्तेमाल करिए. ये इको-फ़्रेंडली होने के साथ-साथ बच्चों को नुकसान भी नहीं पहुंचाते हैं.

9. गिलास

kids drink water in glass
Source: psu

पार्टी में बच्चे ज़रा-ज़रा पानी पीकर गिलास बहुत झूठे करते हैं. इससे बचने के लिए स्टील के गिलास हों या डिस्पोज़ल आप उनको लेबल कर सकते हैं.

10. रिटर्न गिफ़्ट्स

birthday return gifts
Source: amazon

एक अच्छे बैग के साथ अपने मेहमानों को अलविदा कहें. उन्हें रिटर्न गिफ़्ट में स्टील स्ट्रॉ से लेकर सीड पेंसिल तक कोई भी गिफ़्ट दे सकते हैं या कपड़े का बना बैग भी दे सकते हैं.

Lifestyle से जुड़े आर्टिकल ScoopwhoopHindi पर पढ़ें.