फ़ैशन (Fashion) आज हमारी ज़िंदगी का एक अहम हिस्सा बन चुका है. इसके बिना आज घर से बाहर निकलने की हम कल्पना भी नहीं कर सकते हैं. फ़ैशन में केवल वो कपड़े ही नहीं आते जिन्हें फ़िल्मस्टार्स और मॉडल्स पहनते हैं. फ़ैशन से मतलब उन कपड़ों से है जिन्हें हम अपने दैनिक जीवन में किसी न किसी रूप में इस्तेमाल करते हैं. आज हम आपको कपड़ों (फ़ैशन) से जुड़े कुछ ऐसे फ़ैक्ट्स (Facts) बताने जा रहे हैं, जिनके बारे में आप अब तक अनजान होंगे. जिन कपड़ों को आप रोज़ पहनते हैं उनमें छुपे राज आपको हैरान कर देंगे. टाई से लेकर चश्मे तक जो बनाये तो गए थे किसी अन्य चीज़ के लिए लेकिन आज ये सभी फ़ैशन (Fashion) स्टेटमेंट बन गए हैं.

आज हम आपके लिए फ़ैशन (Fashion) से जुड़े कुछ ऐसे ही इंटरेस्टिंग फ़ैक्ट्स (Facts) लेकर आए हैं-

1- Trench Coat

ट्रेंच कोट (Trench Coat) आज भले ही एक फ़ैशन स्टेटमेंट बन गया हो, लेकिन प्रथम विश्व युद्ध के दौरान पहली बार Burberry and Aquascutum ने फ़्रेंच और ब्रिटिश आर्मी अधिकारियों के लिए ‘ट्रेंच कोट’ तैयार किए थे. इसे सैनिकों को बारिश और हवा से बचाने के लिए वाटरप्रूफ सामग्री से बनाया गया था. सन 1980 के दशक में महिलाओं ने भी ‘ट्रेंच कोट’ पहनना शुरू किया और आज भी जारी है.

Postoast

2- Black Dress

सन 1920 के दशक में आमतौर पर विधवाओं द्वारा शोक के प्रतीक के रूप में कम से कम 2 साल तक ब्लैक ड्रेस (Black Dress) पहनी जाती थी. लेकिन सन 1926 में ‘कोको चैनल’ ने अपने प्रियजनों की याद में Vogue द्वारा ‘चैनल्स फ़ोर्ड’ नामक अपनी प्रसिद्ध Little Black Dress बेचनी शुरू की. इसके बाद ‘ब्लैक ड्रेस’ दुनिया भर में लोकप्रिय हो गई.

3- High Heels

16वीं सदी में फ़्रेंच सैनिकों ने घोड़े की पीठ पर खड़े होकर धनुष-बाण से शूटिंग करने में स्थिरता लाने के लिए High Heels का आविष्कार किया था. प्राचीन मिस्र में ऊंची एड़ी के जूते उच्च आधिकारिक स्थिति का संकेत भी हुआ करते थे. तब महिला और पुरुष दोनों ही हाई हील्स पहनते थे.

harpersbazaar

4- Perfumes

प्राचीन मिस्र में भगवान के साथ संवाद करने के लिए इत्र (Perfumes) का इस्तेमाल किया जाता था. तब पुजारियों द्वारा धार्मिक अनुष्ठान के दौरान इत्र को प्रतीक रूप में इस्तेमाल किया जाता था. लेकिन 17वीं शताब्दी में ये उच्च वर्गों के लिए स्वच्छता का एक हिस्सा बन गया. इसे ‘शाही सुगंध’ के रूप में जाना जाता था.

Postoast

5- Belts

21वीं सदी में हम Belts के बिना जींस और पेंट्स पहनने की कल्पना भी नहीं कर सकते हैं. लेकिन ‘कांस्य युग’ में ‘बेल्ट’ कमर पर बंधे अंगरखा के रूप में इस्तेमाल की जाती थी. इसका इस्तेमाल ख़ासकर कपड़ों को सहारा देने के लिए रस्सी के रूप में किया जाता था. इसके बाद ‘मध्य युग’ में सेना हथियारों को ले जाने और अपनी रैंक दिखाने के लिए बेल्ट का इस्तेमाल करने लगी.

Postoast

6- Sunglasses

12वीं सदी में चीनियों ने Sunglasses की खोज की थी. दरअसल, इसका इस्तेमाल आंखों को छुपाकर अपने चेहरे के भावों को छिपाने के लिए किया जाता था. इसके अलावा गवाहों से पूछताछ करते समय मुख्य रूप से चीनी अदालतों के न्यायाधीशों द्वारा भी Sunglasses इस्तेमाल किये जाते थे. लेकिन बाद में ये फ़ैशन स्टेटमेंट बन गया.

Postoast

7- Ties

दशकों पहले चीनी सैनिकों ने ठंड से बचने के लिए पहली बार टाई (Ties) पहनना शुरू किया था. इसका एक अन्य उद्देश्य ‘टाई’ को रूमाल के रूप में इस्तेमाल करना भी था. लेकिन समय के साथ इसके उद्देश्य बदल गए और इसे फ़ैशन के रूप में इस्तेमाल किया जाता है.

8- Rings

प्राचीन मिस्र में Rings का इस्तेमाल व्यावसायिक उद्देश्यों के लिए दस्तावेजों को सत्यापित करने के लिए किया जाता था क्योंकि तब अंगूठी में उसके मालिक का नाम और टाइटल गुदा होता था. लेकिन प्राचीन यूनानियों ने सजावट के लिए अंगूठियों का उपयोग किया. आजकल, अंगूठियों का इस्तेमाल फ़ैशन के लिए ही नहीं, बल्कि शादी और इंगेजमेंट के लिए भी किया जाता.

Pinterest

9- Jacket Sleeve Buttons

18वीं सदी में पर्सिया के राजा Frederick The Great ने सैनिकों को नाक व मुंह पोंछने और इसे गंदा करने से रोकने के लिए आस्तीन पर बटन लगाने का आदेश दिया था. लेकिन 19वीं सदी तक ये धीरे-धीरे फ़ैशन के तौर पर इस्तेमाल किया जाने लगा और आज तक इस्तेमाल हो रहा है.

Postoast

10- Small Metal Button of the Jeans

जींस पर दिखने वाले इस छोटे से मेटल बटन पर शायद ही कोई ध्यान देता होगा. Levi’s Jeans अपनी अधिकतर जींस पर इन Small Metal Button को सभी सिलने वाले भागों को जोड़े रखने के लिए इस्तेमाल करती है. लेकिन इसका असल काम लंबे समय तक जीन्स को फटने से रोकने के लिए किया जाता है.

Postoast

11- Cat The Back of The Shirt

आपने अक्सर शर्ट के पीछे बनी एक छोटी सी ‘Loop’ ज़रूर देखी होगी. लेकिन अधिकतर लोगों को इसके पीछे की वजह पता नहीं होती है. दशकों पहले ये नौसेना के नाविकों के बीच मशहूर हुआ था. तब सैनिकों के पास अपनी वर्दी रखने के लिए ज़्यादा जगह नहीं होती थी. इसलिए उन्होंने इसे सुखाने के लिए हुक पर लटकाने के लिए एक लूप का इस्तेमाल करना शुरू कर दिया था.

Postoast

12- Lapel Buttonhole

आपने अक्सर शर्ट या कोट पर मौजूद सभी ‘बटनहोल’ में से एक ‘बटनहोल’ को सबसे अलग पाया होगा. इसे शर्ट में नीचे जबकि कोट में ऊपर दिया जाता है. इस Lapel Buttonhole का उद्देश्य ठंड के मौसम में सुरक्षा के तौर पर कोट या शर्ट को पूरी तरह से बंद करना होता है.

इन फ़ैक्ट्स (Facts) के बारे में जानते थे आप?

ये भी पढ़ें: लंबे और घने बालों का सपना देखने वाले लड़कों को ये 10 Hair Growth Tips फ़ॉलो करने से मिल सकता है फ़ायदा