कोकोनट ऑयल यानि नारियल तेल बहुत उपयोगी होता है. उसी तरह वर्जिन (शुद्ध) कोकनेट ऑयल इससे भी ज़्यादा फ़ायदेमंद होता है. इसे नारियल के गूदे को पीसकर निकाला जाता है. इसमें किसी भी तरह का केमिकल नहीं मिलाया जाता है. इसे कोपरे की कोल्ड कंप्रेशन या मिल में 6 प्रतिशत तक के तापमान में निकाला जाता है, जहां अच्छी मात्रा में नमी हो. ये तेल देखने में बिलकुल साधारण कोकोनट ऑयल जैसा ही लगता है, लेकिन इसके बनने की प्रक्रिया इसे उससे अलग करती है और ये साधारण नारियल तेल से ज़्यादा फ़ायदेमंद होता है. इससे अल्ज़ाइमर और कोलेस्ट्रॉल के अलावा कई बड़ी बीमारियों से भी निपटा जाता है.

Virgin Coconut Oil
Source: reuters

1. वर्जिन कोकोनट ऑयल में मौजूद मीडियम चेन फ़ैटी एसिड मैटाबॉलिज़्म को ठीक करता है और शरीर को सारा दिन के लिए एनर्जेटिक बनाता है.

Energetic
Source: altoastral

2. इस ऑयल में एंटी-इंफ़्लामेटरी गुण होते हैं, जिससे इंफ़ेक्शन पैदा होने वाले रोगाणुओं को मारने में मदद मिलती है. साथ ही इसमें लॉरिक एसिड होता है, जो एंटी-इंफ़्लेमेशन और एंटी-माइक्रोबॉयल है.

Virgin Coconut Oil
Source: vnbue77

3. इस ऑयल में होने वाले पॉलिफ़ेनॉल और मीडियम चेन फ़ैटी एसिड (MCFA) एंटी-डिप्रेसेंट होता है. इसलिए ये ऑयल आपको डिप्रेशन जैसी बड़ी बीमारी से बचाता है.

depression
Source: gq-magazine

4. इस ऑयल में एंटी-ऑक्सीडेंट की भरपूर मात्रा होती है. इसलिए इसे डाइट में शामिल करने से शरीर को लिपिड और प्रोटीन ऑक्सीडेशन से बचाव होता है.

Healthy Body
Source: sepalika

5. इस ऑयल में किसी भी तरह का कोई केमिकल नहीं होता है, इसलिए इसे डाइट में शामिल करने से दिल से संबंधित बीमारियों से बचा जा सकता है.

Heart
Source: hindustantimes

6. रात में सोने से पहले वर्जिन कोकोनट ऑयल को फ़ेस पर लगाएं, इससे आपकी स्किन ग्लो करेगी और साफ़्ट भी होगी.

Source: wellfest

7. मेकअप करते टाइम फ़ाउंडेशन से पहले वर्जिन कोकोनट ऑयल लगाने से मेकअप और भी निखर कर आता है. ये प्राइमर का काम करता है.

Makeup
Source: beautylish

8. स्ट्रेच मार्क्स हों या कोई भी चोट के निशान इस ऑयल को लगाने से इन दागों से जल्द ही छुटकारा मिल जाएगा.

Stretch Mark
Source: timesofindia

9. वर्जिन कोकोनट ऑयल में एंटीऑक्सिडेंट गुण होते हैं, जो स्किन को एजिंग की समस्या से बचाते हैं. इससे फ़ाइन लाइन्स और झुर्रियों को दूर करने में मदद मिलती है.

wrinkles
Source: olay

10. रुई में कुछ बूंदे वर्जिन कोकोनट ऑयल की डालें, फिर इससे आप अपने मेकअप को रिमूव करें. ये एक बहुत ही अच्छा मेकअप रिमूवर है.

Makeup Remover
Source: lisabronner

11. बालों में वर्जिन कोकोनट ऑयल लगाने से डेड्रफ़ और जुओं की समस्या से छुटकारा मिलता है.

dandruff
Source: girlfriend

12. वज़न बढ़ने से परेशान हैं, तो वर्जिन कोकोनट ऑयल का सेवन करें इससे बढ़ते वज़न को कम करने में मदद मिलेगी.

weight loss virgin coconut oil
Source: plantbasednews

Lifestyle से जुड़े आर्टिकल ScoopwhoopHindi पर पढ़ें.