Indian Companies Give Period Leaves: पीरियड हमारे देश में बड़ी समस्या नहीं, बल्कि मुद्दा है. इस पर लोगों को खुल कर बात करने में शर्म आती है, लेकिन ज्ञान देने में किसी का कुछ नहीं जाता. आज भी कई जगहों और गांवों में पीरियड आने पर लड़कियों को छूत समझकर किचन, अचार, भगवान, नेलपॉलिश, सिंदूर आदि से दूर कर दिया जाता है. इन लोगों का मानना है कि अगर जिसे पीरियड है उसने छू लिया तो सब ख़राब हो जाएगा. ख़ैर ये लोग न आगे सोचना चाहते हैं और न ही सोचेंगे. मगर हमारे भारत में कुछ ऐसी कंपनीज़ हैं, जिन्होंने पीरियड के दर्द को समझा और छुट्टी देकर महिलाओं (Indian Companies Give Period Leaves) के लिए ये दिन आसान बनाने की कोशिश की.

Indian Companies Give Period Leaves
Source: bbci

इन कंपनीज़ में Zomato, Byjus और Swiggy जैसी कई और भारतीय कंपनीज़ शामिल हैं, जो पीरियड के लिए महिलाओं को छुट्टी (Indian Companies Give Period Leaves) देकर उन्हें आराम करने का मौक़ा देती हैं

ये भी पढ़ें: पीरियड से जुड़ी वो 9 भ्रांतियां जिनको लोग सच मानते हैं, सिर्फ़ भ्रम हैं और कुछ नहीं

Indian Companies Give Period Leaves

1.Swiggy

Swiggy ने Time-Off Policy के तहत सभी महिला डिलीवरी पार्टनर्स के लिए दो दिन की पीरियड लीव दी है. इसके अलावा, Swiggy महिलाओं के लिए सैनेटरी सुविधाएं और फ़ीमेल डिलीवरी पार्टनर के लिए सुरक्षा संबेधी सेवा देता है.

Swiggy
Source: deccanherald

2. Zomato

Zomato ने घोषणा की है कि महिला और ट्रांसजेंडर कर्मचारियों के हर साल 10 दिनों की Paid पीरियड लीव दी जाएगी.

Zomato
Source: india

3. Byjus

BYJU'S महिलाएं हर साल 12 पीरियड लीव (PEL) तक की हकदार हैं. हर महीने, एक PEL को क्रेडिट किया जाएगा, और महिला कर्मचारी एक पूरे दिन की छुट्टी या दो आधे दिन की छुट्टी ले सकेंगी. 
ये भी पढ़ें: अगर किसी लड़की को पीरियड में ब्लोटिंग की समस्या हो, तो इन 12 तरीकों से उसकी हेल्प करें 

Byjus
Source: indianexpress

4. IndustryARC

हैदराबाद में तीन साल पुराने स्टार्ट-अप IndustryARC, ने Menstrual Policy के तहत कम्पनी में कार्यरत महिलाओं को पीरियड के दौरान छुट्टी लेने की अनुमति दी है.

IndustryARC
Source: citizen

5. Mathrubhumi

मलयालम मीडिया कंपनी Mathrubhumi ने महिला कर्मचारियों को पीरियड की छुट्टी देने की घोषणा है. साथ ही उनकी अन्य कंपनियों में भी ये नियम लागू किया गया है.

Mathrubhumi
Source: ndtvimg

6. Magzter

चेन्नई स्थित कंपनी Magzter ने अपनी महिला स्टाफ़ को Paid Period Leave देना शुरू किया है.

Magzter
Source: thewomb

7. Wet & Dry

नई दिल्ली में स्थित Wet & Dry एक पर्सनल केयर फ़ीमेल प्रोडक्ट कंपनी है, जो अपने फ़ीमेल स्टाफ़ को Period Leave देती है.

Wet & Dry
Source: etb2bimg

8. Gozoop Online Pvt Ltd

मुंबई की एक डिजिटल मीडिया कंपनी Gozoop Online Pvt Ltd इस साल ऑफ़िशियल अनाउंसमेंट करते हुए Period Leave देने की घोषणा की है. साथ ही, वर्क फ़्रॉम होम का भी ऑप्शन है.

Gozoop Online Pvt Ltd
Source: indiatimes

9. Horses Stable News

Horses Stable News महिला कर्मचारियों को दो दिन की पीरियड लीव और शादीशुदा पुरूष कर्मचारियों को इन दिनों अपनी पत्नी की देखभाल करने के लिए एक दिन की छुट्टी देने का नियम बनाया है.

Horses Stable News
Source: jeanhailes

10. Culture Machine

मुंबई स्थित डिजिटल मीडिया स्टार्टअप Culture Machine ने महिला कर्मचारियों को उनकी Period Date के पहले दिन एक दिन की छुट्टी लेने की अनुमति दी है.

 Culture Machine
Source: nichd

11. FlyMyBiz

डिजिटल मीडिया कंपनी FlyMyBiz ने अपनी महिला कर्मचारियों को Period Leave देने की शुरुआत की है, जिन्हें साल में हर महीने एक दिन की छुट्टी मिलेगी. 

FlyMyBiz
Source: cloudfront

12. iVIPANAN

iVIPANAN ने सभी कर्मचारियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए टीम की सभी महिला सदस्यों के लिए Paid Period Leave देने की शुरुआत की है.

iVIPANAN
Source: medianews4u

इस नेक पहल के लिए दिल से Thank You!