Unique Mode of Transport: दुनिया के सभी देशों की यात्रा करना अपने आप में एक रोमांचकारी अनुभव होता है. इस दौरान लोग अक्सर घूमने के लिए यातायात के साधन के तौर पर हवाई जहाज़, ट्रेन, बस और कार का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन दुनिया के कई देशों में यातायात के कुछ ऐसे साधन भी मौजूद हैं जो अपने आप में नायाब हैं. ये ऐसे परिवहन साधन हैं जिन्हें आप भारत में कभी देख नहीं पाएंगे. अगर आप घूमने-फिरने के शौक़ीन हैं तो दुनिया के इन देशों में बांस से बनी ट्रेन से लेकर बारहसिंगों द्वारा खींची जाने वाली स्लेज की सवारी कर अपनी यात्रा को मज़ेदार बना सकते हैं.

 चलिए जानते हैं किस देश में कौन सा अनोखा यातायात साधन देखने को मिलता है-

1- Suspension Railway (जर्मनी) 

जर्मनी के वुपर्टाल शहर में सन 1901 में सस्पेंशन मोनोरेल की शुरुआत हुई थी. ये दुनिया का सबसे पुराना लटकती कारों वाला इलेक्ट्रिक एलिवेटेड रेलवे है. इसे 19,200 टन स्टील के इस्तेमाल से बनाया गया था. वुपर्टल की यात्रा करने के लिए प्रतिदिन 85,000 से अधिक यात्री इसका इस्तेमाल करते हैं. 

travel

ये भी पढ़ें- ये है दुनिया की सबसे लंबी और लग्ज़री कार, जिसमें स्विमिंग पूल से लेकर हैलीपैड तक की सुविधा है

2- Coco Taxi (क्यूबा) 

खोखले नारियल के आकार की ये पीली टैक्सियां (Coco Taxi) क्यूबा के हवाना और वरादेरो शहर में देखी जाती हैं. वे अन्य टैक्सियों की तुलना में तेज़ और कम खर्चीली होती हैं. क्यूबा में काली टैक्सियों का इस्तेमाल स्थानीय लोग, जबकि पीली टैक्सियों का इस्तेमाल पर्यटक करते हैं.

travel

3- DUKW (ब्रिटेन) 

अमेरिकी सेना ने ‘द्वितीय विश्व युद्ध’ के दौरान ज़मीन और पानी दोनों पर चलने वाले इन ट्रकों को डिजाइन किया था. इसी के चलते इन्हें DUKW (बतख) के रूप में भी जाना जाता है. आज इन अनोखे ‘बतख ट्रकों’ की सवारी आप लंदन की ‘टेम्स नदी’ में कर सकते हैं.  

travel

4- Monte Toboggan (पुर्तगाल)  

19वीं शताब्दी में उत्पन्न असामान्य परिवहन Toboggan का इस्तेमाल फंचल की पहाड़ी से नीचे उतरने के लिए किया जाता है. मोंटे से फंचल के बीच के 2 किमी के इस सफ़र में मात्र 10 मिनट लगते हैं. इसमें दो राइडर्स भी सवार होते हैं. इनकी सवारी आप ‘नोसा सेन्होरा डो मोंटे चर्च’ के पास से कर सकते हैं.   

travel

5- Dog Sleds (अमेरिका) 

अमेरिका के अलास्का में आर्कटिक सर्कल के पास आप 4 से 6 प्रशिक्षित कुत्तों को स्लेज खींचते हुए देख सकते हैं. आप विभिन्न प्रकार के स्लेज के माध्यम से बर्फ में इनके माध्यम से ग्लाइड कर सकते हैं. अलास्का में परिवहन के इस ख़ास तरीके को हर साल एंकोरेज से नोम तक 1,150 मील की दौड़ के साथ सेलेब्रेट किया जाता है.

travel

ये भी पढ़ें- भारत में कभी उड़ा करते थे Dancing Elephant Helicopters, जानिये क्या थी इनकी ख़ासियत 

6- Gondola (इटली) 

इटली के वेनिस शहर की ख़ूबसूरत नहरें दुनियाभर में मशहूर हैं. ये नहरें अपने बड़े नेटवर्क के लिए काफ़ी प्रसिद्ध हैं. वेनिस शहर की सैर करने के लिए इन नहरों में चलने वाली पारंपरिक लकड़ी की नक्काशीदार ‘गोंडोला बोट’ सबसे उपयोगी मानी जाती हैं. शहर के प्रमुख आकर्षण केंद्रों देखने के लिए ‘गोंडोला बोट’ ख़ास मानी जाती हैं. गोंडोल ज़्यादातर पर्यटकों के लिए ही आरक्षित रहती हैं.

travel

7- Bamboo Train (कंबोडिया) 

कंबोडियन बैंबू ट्रेनें ‘नोरी’ के रूप में जानी जाती हैं. कंबोडिया के बट्टमबांग में चलने वाली ये बैंबू ट्रेन इलेक्ट्रिक जनरेटर से चलती हैं. ये ट्रेन 40 किमी/घंटा तक की स्पीड से रेलवे ट्रैक दौड़ सकती हैं. इनका किराया भी बेहद कम होता है. जीवन में एक बार इसका अनुभव ज़रूर करें.

travel

8- Barco de Totora (पेरू) 

अगर आप पेरू की ‘टिटिकाका झील’ का दौरा कर रहे हैं, तो इस ख़ूबसूरत झील के एक किनारे से दूसरे किनारे तक पहुंचने के लिए ‘टोटोरा बोट’ सर्वोत्तम साधन है. टिटिकाका झील के किनारों पर रहने वाले Uros लोगों द्वारा टोटोरा रीड के सूखे बंडलों से बनाई गई ये बोट्स ‘ड्रेगन’ के आकार की होती हैं.

travel

9- Maglev (चीन) 

चीन के शंघाई शहर में The Maglev नाम की एक मैग्नेटिक ट्रेन चलती है. ये ट्रेन पुडोंग हवाई अड्डे तक अपनी 30 किमी की यात्रा को केवल 7 मिनट में पूरा कर सकती है. हालांकि, ये नियमित रूप से एयरपोर्ट नहीं जाती है. इस ट्रेन की सबसे ख़ास बात ये है कि मैग्नेटिक रेपल्सन की वजह से ये ट्रैक से इंच ऊपर होकर और 431 किमी/घंटा तक की स्पीड तक पहुंच सकती है. 

travel

10- Underground Funicular (तुर्की)

अब तक आपने Tram को सड़क पर दौड़ते हुए देखा होगा, लेकिन तुर्की के बेयोग्लू ट्राम ज़मीन के अंदर और बाहर दोनों जगह चलती है. तुर्की की ये ‘टनल ट्राम’ अद्वितीय है. इसकी शुरुआत सन 1874 में हुई थी. ये इस्तांबुल के काराकोय और बेयोग्लू के बीच 60 मीटर की दूरी भूमिगत तय करती है. 

travel

11- Reindeer Sled (फ़िनलैंड)

फ़िनलैंड के उत्तरी लैपलैंड इलाके के बारे में कहा जाता है कि यहां लगभग उतने ही हिरन हैं जितने लोग हैं. ये क्षेत्र सामी लोगों द्वारा बसा हुआ है और वो अक्सर हिरन का उपयोग बर्फ़ के साथ स्लेज खींचने के लिए करते हैं.

12- Felucca Boats (मिस्र)

मिस्र में नील नदी और लाल सागर पर इस्तेमाल की जाने वाली पारंपरिक लकड़ी की बनी ‘फेलुक्का नावें’ काफ़ी मशहूर हैं. इनके Lateen-Rigged Sails धीरे-धीरे नाव को आगे बढ़ाते हैं, जिससे आपको शांत गति से नील नदी की सुंदरता को निहारने का मौका मिलता है.

travel

इनमें से आपको सबसे अनोखी सवारी कौन सी लगी?