ये मेरा इंडिया, आई लव माय इंडिया...भारतवासी ही नहीं, जो एकबार यहां आ जाता है न वो भी ये गीत गाने लगता है क्योंकि भारत देश है ही ऐसा. यहां के त्यौहार हों या भाषा या फिर खाना सबमें प्यार छुपा है. यहां के खाने की बात करें, तो हर जगह इतनी डिशेस हैं जिन्हें खा पाना मुश्किल है. मगर इनके बारे में पता रखना थोड़ा आसान है. इसलिए आज हिमाचल प्रदेश की कुछ बेहतरीन डिशेस के बारे में बताएंगे, ताकि अबकि बार जब हिमाचल जाएं तो भले ही इनमें से सब नहीं, कुछ तो ज़रूर खाइएगा.

Himachal Pradesh
Source: goibibo

1. सिद्दू

Sidu
Source: pinterest

सिद्दू हिमाचल प्रदेश की ख़ास डिश है. इसे खसखस, मटन और मिठाई के साथ भरकर बनाया जाता है. ये मोमोज़ के साइज़ से थोड़ा बड़ा होता है. देसी घी से बना सिद्दु खाएंगे, तो बार-बार खाते रह जाएंगे.

2. बाबू (Babru)

Babru
Source: gyanbyte

इसे गूंथे हुए आटे में पिसी हुई काली उड़द की दाल भरकर इसे बनाया जाता है. फिर इसे गोल-गोल बनाकर डीप फ़्राई किया जाता है. फिर इसे इमली की चटनी के साथ सर्व किया जाता है. विश्वास मानिये एक बार खाएंगे मज़ा आ जायेगा.

3. कद्दू का खट्टा और औरीया कद्दू

Auriya Kaddoo or Kadoo Ka Khatta
Source: allbrandsglobal

इसे कद्दू में मसाले और अमचूर डालकर बनाया जाता है. इसकी ग्रेवी बहुत ही चटपटी और मसालेदार होती है.

4. चना मद्रा

Chana Madra
Source: acolorfulriot

चना मद्रा दही और चने के आटे को मिलाकर बनाया जाता है. इसकी ग्रेवी तैयार करते समय अदरक, मसाले, प्याज़ और लहसुन डाला जाता है. ये बहुत ही चटपटा और मज़ेदार होता है. इसलिए एकबार ज़रूर ट्राई करिएगा.

5. मीठा

Mittha
Source: shoesonloose

मीठा मूल रूप से मीठा चावल है, जो चावल, घी, इलायची, लौंग, दालचीनी, चीनी और केसर को मिलाकर बनाया जाता है. इसमें सौंफ़, बादाम और पिस्ता भी डाला जाता है.

6. Patande

Patande
Source: himachaltouristplaces

ये सिरमौर ज़िले का एक लोकप्रिय नाश्ता है. इसे बनाने के लिए गेहूं के आटे में दूध और चीनी मिलाकर घोल तैयार किया जाता है. फिर इस घोल को तवे पर डालकर डोसे की तरह बनाया जाता है.

7. कुल्लू ट्राउट

Kullu Trout
Source: cinesprint

मसालों के साथ सरसों के तेल में तले हुए मैरीनेट ट्राउट के साथ बनाई गई ये मछली कुल्लूर क्षेत्र का एक बहुत ही फ़ेमस डिश है.

8. Akotri

Akotri
Source: realsimplefoodblog

अकोत्री उत्तरी पहाड़ियों का एक विशिष्ट व्यंजन है. ये एक प्रकार का केक है, जिसे गेहूं के आटे से बनाया जाता है. इसे त्यौहार के अवसरों पर बनाया जाता है.

9. टुड़किया भात

Tudkiya Bhath
Source: wordpress

दाल, आलू, प्याज़, अदरक, लहसुन और दही के साथ पके हुए चावल को टुड़किया भात कहा जाता है. इसे करी पत्ता, इलायची, दालचीनी, लाल मिर्च पाउडर के साथ पकाया जाता है. इसके चटपटे स्वाद का मज़ा माश दाल के साथ खाने से दोगुना हो जाता है.

10. Bhey

Bhey
Source: hellotravel

कमल गट्टे को काटकर फिर इसे उबाला जाता है. इसके बाद प्याज़, अदरक-लहसुन के पेस्ट को पकाकर इस पके हुए पेस्ट में बेसन में कमल गट्टों को लपेटकर तला जाता है.

11. माश दाल

Msh daal
Source: thebetterindia

माश दाल या काली दाल को काली दाल या मा की दाल से बनाया जाता है. इसे बनाने से पहले भिगोया जाता है फिर कूकर में उबाला जाता है. उसके बाद गर्म सरसों के तेल में तली हुई प्याज़, अदरक, लहसुन और मसाले के साथ इसमें तड़का लगाया जाता है.

12. छा गोश्त

Chha Gosht
Source: swantour

हिमाचली व्यंजनों में से एक, छा गोश्त ऐसा व्यंजन है जिसे बेसन, दही और मसाले जैसे कि इलायची, लाल मिर्च पाउडर, धनिया पाउडर, हींग और अदरक-लहसुन के पेस्ट में पकाया जाता है.

13. धाम

Dham
Source: thebetterindia

धाम हर त्यौहार और विशेष अवसरों पर तैयार किया जाता है. इसे राजमा, मूंग दाल और चावल को दही के साथ मिलाकर बनाया जाता है. फिर इसे माश दाल, बूर की करी, गुड़ और इमली की चटनी के साथ परोसा जाता है.

Lifestyle से जुड़े आर्टिकल ScoopwhoopHindi पर पढ़ें.