घर के कामों में वैसे तो किसी का मन नहीं लगता है और जिन्हें करना पड़ता है, ज़रा उनसे पूछिए. कुछ लोग तो अपनी सहूलियत के अनुसार हाउस हेल्प रख लेते हैं, लेकिन कुछ लोगों को कमर झुका कर काम करना पड़ता है. उन्हीं लोगों के लिए आज घर के काम में से एक काम, सफ़ाई से जुड़े कुछ अजीबो-ग़रीब तथ्य बताएंगे, जिसके बाद हो सकता है आपको साफ़-सफ़ाई करने में ज़्यादा तक़लीफ़ न हो.

1. महिलाएं, पुरूषों से ज़्यादा सफ़ाई करती हैं

weird cleaning facts
Source: housecleaners

2020 शुरू हो गया है और इसके साथ ही महिलाओं के अधिकारों में भी प्रगति हुई है, लेकिन अभी भी ज़्यादातर महिलाएं घर के कामों में ही लगी हैं. अगर आंकड़ों की मानें तो औसत महिलाएं अपनी ज़िंदगी में 12,896 घंटे घरेलू सफ़ाई करती हैं, जबकि पुरुष औसतन 6,448 घंटे काम करते हैं.

2. आइसलैंड

weird cleaning facts
Source: nationalgeographic

कोलंबिया और येल यूनिवर्सिटीज़ की एक स्टडी के अनुसार, आइसलैंड दुनिया का सबसे साफ़ देश है. यहां पर वायु प्रदूषण और जल स्वच्छता को बहुत ध्यान में रखा जाता है. इसके अलावा सफ़ाई के मामले में फ़िनलैंड, स्वीडन, डेनमार्क और स्लोवेनिया भी आगे हैं. अगर कम सफ़ाई वाले देश देखे जाएं, तो वो भारत, पाकिस्तान और क़तर हैं.

3. कैलोरी बर्न होती है

weird cleaning facts
Source: ba-bamail

रोज़ जिम जाना या घर पर एक्सरसाइज़ करना बहुत बड़ा टास्क लगता है तो इसकी जगह आप एक काम कर सकते हैं. घर की सफ़ाई में लग जाइए क्योंकि 2 घंटे सफ़ाई करने से 200 कैलोरी बर्न होती है.

4. ब्रिटेन में सफ़ाई का महत्व

weird cleaning facts
Source: thehappyhousecleaning

साफ़-सुथरे देशों की लिस्ट में शामिल होने की वजह से ब्रिटेन की जनता साफ़-सफ़ाई के मामले में बहुत ध्यान देती है. यहां 6 मिलियन से अधिक लोग अपने घरों में प्रोफ़ेशनल क्लीनिंग सर्विसेज़ का उपयोग करते हैं.

5. तांबे और चांदी को Ketchup से साफ़ करें

weird cleaning facts
Source: grillkameraden

चांदी और तांबे से बनी वस्तु को Ketchup से साफ़ करने से वो चमक उठती है. इसमें चीनी मिलाकर फिर उसे साफ़ करें.

6. Mayonnaise से साफ़ करें

weird cleaning facts
Source: mashed

अगर लकड़ी पर दाग़-धब्बे हो गए हैं, तो उसमें एक रात पहले Mayonnaise लगा दें फिर सुबह उठकर उसे पोछ दें. लकड़ी के दाग़-धब्बे ग़ायब हो जाएंगे.

7. तकिया और चादर जल्दी बदलें

weird cleaning facts
Source: allergybuyersclub

जो लोग काफ़ी समय तक चादर या तकिए के कवर को नहीं बदलते हैं, वो लोग जान लें कि उनकी तकिया में 10% वज़न धूल कीट का होता है और गद्दों में 10,000 और 1 मिलियन के बीच धूल कीट छुपी होती हैं.

8. डिज़नीलैंड से जुड़े तथ्य

weird cleaning facts
Source: 10news

डिज़नीलैंड सबसे साफ़ पार्कों में से एक है, जहां एक बार जाने का मन तो ज़रूर होगा. लेकिन क्या आप जानते हैं, यहां हर साल बड़ी संख्या में टूरिस्ट आते हैं. इसके चलते यहां पर साफ़-सफ़ाई के लिए काफ़ी लोगों की ज़रूरत होती है. डिज़नीलैंड कैलिफ़ोर्निया ने बताया कि,

वे हर दिन औसतन 2,85,000 पाउंड कपड़े धोते हैं. अगर एक घर के रोज़ाना कपड़ों का औसत निकालें तो ये उनके 52 साल तक के कपड़े धोने के बराबर होगा.

9. बर्तन धोने वाला स्पंज

weird cleaning facts
Source: punjabkesari

किचन में जिस स्पंज से आप बर्तन धोते हैं, उसमें कई सारे बैक्टीरिया पनपते हैं. उसे साफ़ करने के लिए स्पंज को गीला करके माइक्रोवेव में 2 मिनट के लिए रख दें. इससे सारे बैक्टीरिया ख़त्म हो जाएंगे.

10. टॉयलेट सीट कवर को बंद करें

weird cleaning facts
Source: residencestyle

बहुत से लोग ऐसे होते हैं, जो टॉयलेट यूज़ करने के बाद सीट कवर को बंद करके फ़्लश करते हैं. ऐसा करने से आप टॉयलेट में होने वाले बैक्टीरिया से बचेंगे.

11. घर को साफ़ रखें

weird cleaning facts
Source: maids

घर में पर्यावरण के अनुकूल चीज़ों का उपयोग न करने से अंदर की हवा की गुणवत्ता बाहर की तुलना में 500% तक ख़राब हो सकती है. इसलिए अपने घरों में अच्छी गुणवत्ता वाली चीज़ों का उपयोग करें क्योंकि हम अपना ज़्यादा समय घर में ही बिताते हैं.

12. माउथवॉश से फ़र्श साफ़ करें

weird cleaning facts
Source: today

माउथवॉश सिर्फ़ मुंह धोने के लिए ही नहीं, फ़र्श साफ़ करने के काम भी आता है. ये एक बेहतरीन फ़र्श क्लीनर होता है. इससे साफ़ किया गया फ़र्श काफ़ी लंबे समय तक कीटाणुमुक्त रहता है.

13. प्रोफ़ेशनल क्लीनर को रख सकते हैं

weird cleaning facts
Source: greenbuildinginsider

अगर आप किसी पार्टी में बिज़ी हैं तो अपने घर की साफ़-सफ़ाई के लिए प्रोफ़ेशनल क्लीनर को किराए पर ले सकते हैं, ताकि आपके घर में आए मेहमानों को साफ़-सुथरा घर मिले.

Lifestyle से जुड़े आर्टिकल ScoopwhoopHindi पर पढ़ें.