एक होती है लाइफ़. एक होती है हैक्स वाली लाइफ़. ज़िंदगी सब जीते हैं, पर स्मार्ट लोग हैक्स वाली ज़िंदगी जीना पसंद करते हैं. चूंकि, मानसून का मौसम है. इसलिये आज कल लोग Hacks भी मानसून वाले ही यूज़ कर रहे हैं. अरे आपको नहीं पता क्या? चलो, हम बता देते हैं, पूरा मानसून याद करोगे कि किसी ने ज़िंदगी बनाने वाले हैक्स बताए थे.

आसानी से मानसून गुज़ारने वाले लाइफ़ Hacks:

1. शूज़

बरसात के दिनों में भीगे जूतों से बहुत बदबू आती है. इस बदबू से बचने के लिये जूतों के अंदर मोम लगा उसे ड्राई होने दें. इसके बाद जूतों वाली समस्या हल हो जाएगी.

waterproof
Source: experthometips

2. फ़ोन

बारिश के दिनों में घर से बाहर निकलने से पहले अपने फ़ोन को Plastic Zip Lock Bag में रखें, जिससे अचानक बारिश होने पर भी आपका फ़ोन सुरक्षित रहेगा.

Phn
Source: quora

3. गैजेट्स

अगर भूल से पानी में आपका कोई इलेक्ट्रानिक गैजेट्स भीग गया है, तो फ़ौरन उसे ऑफ़ करके को तौलिये से पोछें. इसके बाद उसे 38-48 घंटे के लिये चावल के डिब्बे में रख दें. चावल सारी नमी सोख लेता है.

Phn
Source: mysmartphonetablet

4. फ़र्नीचर

अपने मॉर्डन फ़र्नीचर को नमी से बचाने के लिये उस पर मोम लगाएं. पानी की नमी से फ़र्नीचर बचा रहेगा.

Hacks
Source: housebeautiful

5. कपड़े

बारिश में भीगे कपड़ों से बदबू आना लाज़मी है, लेकिन इसके छुटकारा पाने के लिये आपको परफ़्यूम नहीं, बल्कि वोडका लगाने की ज़रूरत है. वोडका से बारिश में भीगे कपड़ों की गंध दूर हो जाती है.

vodka
Source: thelist

6. इलेक्ट्रानिक चीज़ों के प्लग हटा कर रखें

बारिश के दिनों में अगर आप किसी इलेक्ट्रानिक चीज़ का इस्तेमाल नहीं कर रही हैं, तो उसका प्लग हटा कर रखें. इससे Malfunction या उसे ख़राब होने से बचा सकती हैं.

Home_appliance
Source: wikipedia

7. कपड़ों को अंदर न सुखाएं

बारिश के मौसम में ज़्यादातर लोग कपड़े कमरे के अंदर सुखाते हैं. ऐसा करने से घर में उमस बढ़ती है. इसीलिये कपड़ों को हमेशा बाहर ही सुखायें, चाहे तो उन्हें सुखाने के लिये ब्लो Dryer का यूज़ कर लें.

Clothes stand
Source: indiamart

8. मोज़े

बारिश के मौसम में हमेशा बैग में मोज़े का एक्स्ट्रा पेयर रख कर चलें, ताकि अगर मोज़े भीग भी जायें तो बदलने का ऑप्शन रहे.

Shocks
Source: dim

9. डोरमैट्स

घर में बारिश के पानी को आने से रोकने के लिये वॉटर प्रूफ़ डोरमैट्स का यूज़ करें.

Rain
Source: pinterest

10. घर को पानी से बचाएं

इस सीज़न में पानी कब, कहां से टपकने लगे कुछ नहीं कहा जा सकता. इसलिये बेहतर है कि आप मिस्त्री को बुला कर एक बार घर दिखा लें. अगर ज़रूरत पड़ने पर मिस्त्री नहीं है, तो आप Plaster of Paris या सीमेंट से दरार भर कर पानी को रोक सकते हैं.

Home
Source: albritton

11. ड्रिंक

मानसून में बीमार पड़ने से बचना है, तो पानी में नींबू, शहद और अदरक मिला कर पीते रहें. इम्यून सिस्टम मज़बूत होगा और बीमार होने से बचेंगे.

Honey
Source: dabur

12. जींस न पहने

बारिश में जींस पहनने से बचें. ख़ास कर लाइट ब्लू कलर की, जो भीगने पर साफ़ पता चलती है और जल्दी सूखती भी नहीं. जींस की जगह हल्के फ़ैब्रिक के कपड़े डालें.

Jeans
Source: blogspot

13. शूज़ पहनने से बचें

बारिश के दिनों में जूते पहनने से बचें. जूतों की जगह चप्पल या सैंडल का यूज़ करें. ज़्यादा देर तक गीले जूते पहनने से पैरों में इफ़्केशन होने की संभावना रहती है.

Shoes
Source: amazon

14. अलमारी

अगर बारिश की वजह से आपके कपड़ों की अलमारी में नमी हो गई है, तो उसमें लौंग और कुछ Naphthalene Balls डालें. वो फिर नॉर्मल हो जाएगी.

Clothes
Source: amazon

15. फ़िज़ी हेयर

मानसून के मौसम में बाल काफ़ी फ़िज़ी हो जाते हैं. उन्हें नॉर्मल रखने के लिये थोड़ी सी हैंडक्रीम बालों पर लगाएं.

Hair
Source: TOI

अगर आपको भी ऐसे कोई हैक्स पता हैं, तो भेजने में देर मत करना.

Lifestyle के और आर्टिकल्स पढ़ने के लिये ScoopWhoop Hindi पर क्लिक करें.