ट्रैवल पर जाने से पहले कितनी तैयारियां करनी पड़ती हैं और अगर ट्रैवल ट्रेन से करना हो तो दिमाग़ में दस तरह की बातें चलती हैं कहीं कुछ भूल न जाऊं. ट्रेन से ट्रैवल करते समय सोने, वॉशरूम यूज़ करने और सीट में भी बहुत समस्याएं होती हैं. अगर आपकी सीट नीचे की हुई तो सोना मुश्क़िल हो जाता है. तेज़ टॉयलेट आने पर गंदगी की वजह से जाने का मन नहीं करता है. आपके ट्रेन से जुड़े इसी तरह के डर को भगाने के लिए आज हम कुछ Traveling Hacks बताएंगे, जो ट्रेन के सफ़र के दौरान आपकी मदद करेंगे:

1. पानी की बोतल हमेशा दो खरीदें क्योंकि एक खरीदने के बजाय दो खरीदने से सस्ती पड़ती है.

Water Bottle
Source: business

2. स्मार्टफ़ोन को डायरेक्ट चार्ज करने की बजाय पावरबैंक से चार्ज करें.

Smartphone
Source: mymemory

3. वॉशरूम और रेस्टरूम यूज़ करना है तो तब करें जब ट्रेन चल रही हो. इससे चोरी होने की संभावना कम हो जाती है.

Train
Source: thebetterindia

4. अपनी ट्रेन की लोकेशन 'Spot My Train' पर चेक करते रहिए और उस टाइम का अलार्म लगा लीजिए. इससे आप रास्ता भटकने की बजाय अपने स्टॉप पर ही उतरेंगे.

Spot My Train
Source: youtube

5. अगर संभव हो तो खाना घर से या किसी रेस्टोरेंट से पैक करा कर ले जाएं. अपने खाने में सूखी चीज़ें ज़्यादा शामिल करें. खाना घर से ले जाना इसलिए सही रहता है क्योंकि जब आप ट्रेन में मील बुक कराते हैं तो वो ट्रेन की टाइमिंग लेट होने से लेट हो जाता है और आपको ठंडा खाना खाना पड़ता है.

Food
Source: google

6. अगर आपको किसी की हेल्प की ज़रूरत है तो लेने में कोई बुराई नहीं है फिर चाहे वो लड़की हो या लड़का. बस आपको अपनी समझदारी से काम लेना चाहिए.

train Safar
Source: bollywoodcharcha

7. अगर सर्दियों की शुरुआत में ट्रैवल कर रहे हैं, तो एसी कोच की जगह स्लीपर कोच में टिकट कराएं. इससे पैसा भी बचेगा. मगर ध्यान रखें अगर आपको ठंड ज़्यादा लगती है तो अपने सामान के साथ एक कंबल रख लें.

ticket in sleeper coach
Source: outlookindia

8. अपने फ़ोन को हैंडबैग या जींस की जेब में रखें. इससे चोरी होने का डर कम होता है.

Keep Phone in pocket
Source: kuulpeeps

9. लड़कियों को अपने साथ हैंडबैग ज़रूर रखना चाहिए क्योंकि उसमें वो अपने पैसे, फ़ोन और ज़रूरत का सामान रख सकती हैं. इसके अलावा उसे कैरी करना आसान होता है.

Handbag
Source: momspresso

10. कम से कम लगेज ले जाने की कोशिश करें. इससे आपके साथ-साथ दूसरों को भी समस्या नहीं होगी.

Luggage
Source: thehindu

11. पानी हमेशा घर से लेकर जाएं और अगर नहीं ले गए हैं, तो रेलवे स्टेशन की बजाय बाहर से पानी की बोतल खरीदें. ज़्यादातर रेलवे स्टेशन में पानी की बोतल तो ब्रांडेड होती है, लेकिन उसमें पानी नॉर्मल होता है.

water bottle
Source: businessinsider

12. दिन में सफ़र कर रहे हैं और सफ़र लंबा है तो अपर बर्थ लेने की कोशिश करें. इसके बाद जितना सो पाएं सो लें या आप लोअर बर्थ में भी बैठ सकते हैं.

train upper berth
Source: thebetterindia

13. अगर आपको नहीं पता है कि ट्रेन किस प्लेटफ़ॉर्म पर आएगी तो कुली से पूछें.

collie
Source: hindustantimes

14. अपने फ़ुटवियर्स को बर्थ के नीचे रखने के बजाय अपने सामान के पीछे छुपा दें.

Footwear
Source: google

15. अगर आप स्लीपर कोच में ट्रैवल कर रहे हैं तो वॉशरूम यूज़ करने के लिए सुबह का इंतज़ार कर लें और एसी कोच का वॉशरूम यूज़ करें. सुबह-सुबह एसी कोच का वॉशरूम क्लीन रहता है.

sleeper coach traveling
Source: railrestro

Lifestyle से जुड़े आर्टिकल ScoopwhoopHindi पर पढ़ें.