ज़िंदगी की भागदौड़ ने ऐसा फंसाया है कि अपने लिए टाइम निकालना बहुत मुश्किल हो गया है. सुबह उठो रात को लेट घर पहुंचो उस बीच न तो पार्लर जाने का टाइम बचता है और न ही इतनी रात में घर पहुंचने पर कुछ करने का मन करता है. रहा सहा मिलता है एक वीक ऑफ़ तो उस पर पार्लर जाने का आलस. आपकी इन्हीं सब समस्याओं को ध्यान में रखते हुए आज कुछ ऐसे हर्बल फ़ेस पैक के बारे में बताएंगे, जिन्हें आप छुट्टी वाले दिन घर पर ट्राई कर सकती हैं और ये आपका ज़्यादा समय भी नहीं लेंगे.

Herbal Facepack
Source: nbtrangmanchclub

1. अरोमैटिक फ़ेसपैक

Herbal Facepack
Source: 123rf

इसे बनाने के लिए 1 बड़ा चम्मच चंदन पाउडर, 2 बड़े चम्मच बेसन, आधा चम्मच हल्दी पाउडर, 2 बूंदें गुलाब का तेल, 2 बूंद लैवेंडर ऑयल और 1 बड़ा चम्मच दूध मिला लें. फिर इस पेस्ट के चेहरे पर लगाएं. इससे आपकी त्वचा नम रहेगी और चमकदार बनेगी.

2. रोज़मैरी और शहद का फ़ेसपैक

Rosemary and honey face pack
Source: thegreenleafherbal

इस पैक को बनाने के लिए एक चम्मच दही, एक बड़ा चम्मच शहद, एक चम्मच जोजोबा तेल, और लगभग 10 बूंदें रोज़मैरी तेल की मिलाएं. फिर इस पैक को अपने चेहरे पर लगाएं. इससे आपकी स्किन सॉफ़्ट, ग्लोइंग और शाइनी होगी.

3. मैरीगोल्ड फे़सपैक

Marigold face pack
Source: stylecraze

2 गेंदे के फूल लेकर उसे पीस लें, फिर उसमें 1 बड़ा चम्मच चंदन पाउडर, आधा चम्मच दही और आधा चम्मच नींबू का रस मिलाकर पैक बना लें, फिर इसे चेहरे से लेकर गर्दन तक लगाएं कुछ देर रखने के बाद चेहरा धो लें. फ़र्क़ आपको दिखने लगेगा.

4. तुलसी और दही का फ़ेसपैक

Basil and yoghurt face pack
Source: stylesatlife

तुलसी और दही दोनों ही बहुत उपयोगी होते हैं. तुलसी में जीवाणुरोधी गुण होते हैं, जो मुहांसे और काले धब्बे से त्वचा को बचाते हैं. साथ ही दही में जस्ता, कैल्शियम, प्रोटीन, विटामिन बी 1, बी 2, बी 6 और बी 12 होता है. इसलिए इनदोनों से मिलकर बना फ़ेसपैक त्वचा को हेल्दी रखता है. इसे बनाने के लिए 20 तुलसी के पत्तियां और दही लें फिर इसे अच्छे से मिलाकर पैक बना लें. कुछ देर के लिए चेहरे पर लगाने के बाद पानी से धो लें.

5. चंदन फ़ेसपैक

Sandalwood face pack
Source: india

इसे बनाने के लिए चंदन पाउडर और मुल्तानी मिट्टी लें, फिर इसमें नींबू के रस और गुलाब जल की कुछ बूंदें मिलाएं. इस पैक को कम से कम हफ़्ते में दो बार ज़रूर लगाएं इससे आपकी त्वचा ग्लो करेगी और दाग-धब्बे भी नहीं रहेंगे.

6. हल्दी फ़ेसपैक

Turmeric face pack
Source: herzindagi

बेसन और हल्दी पाउडर में गुलाब जल की बूंदे मिलाकर पेस्ट बना लें. फिर इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं. ऐसा एक महीने तक करने से आपकी स्किन बेहतर हो जाएगी.

7. एलोवेरा फ़ेसपैक

Aloe vera pack
Source: beautifulhameshablog

अगर आपके चेहरे में टैनिंग हो गई है, तो आपको एलोवेरा फ़ेस पैक ज़रूर लगाना चाहिए. इसे बानने के लिए एलोवेरा जेल को दो चम्मच नींबू के रस और गुलाब जल के साथ मिलाएं, फिर इसे 30 मिनट तक रखने के बाद चेहरा धो लें. इससे टैनिंग धीरे-धीरे हट जाएगी.

8. तुलसी फ़ेसपैक

Tulsi face pack
Source: indiatimes

इस पैक को बनाने के लिए दो चम्मच तुलसी, नीम पाउडर और मुल्तानी मिट्टी में गुलाब जल और नींबू के रस की कुछ बूंदें मिलाएं, फिर इसे अपने चेहरे पर लगाएं. सूखने के बाद चेहरे को पानी से धो लें आपके चेहरे पर पहले से ज्यादा निखार आ जाएगा.

9. दूध और शहद का फ़ेसपैक

Milk And Honey Face Pack
Source: pulse

चेहरे से काले धब्बे हटाने हैं, तो 1 बड़ा चम्मच दूध और 1 बड़ा चम्मच शहद लेकर अच्छे से मिलाएं और फिर इसे अपने चेहरे पर लगाएं. इसे 10-15 मिनट तक रखने के बाद धो लें. इसे नियमित रूप से लगाने से चेहरे के काले धब्बे दूर हो जाएंगे.

10. पपीते का फ़ेसपैक

Papaya Face Pack
Source: vkool

1/4 कप पका पपीता और 2 बड़े चम्मच ग्रीन टी का पानी लें. इन दोनों को अच्छी तरह मिला कर गाढ़ा पेस्ट बना लें. फिर इस पेस्ट को 15-20 मिनट के लिए चेहरे पर लगाएं. इससे भी चेहरे के दाग-धब्बे दूर होंगे.

11. नीम फ़ेसपैक

Neem Face Pack
Source: qtrove

Pigmentation की समस्या से बचना है, तो 2 चम्मच नीम पाउडर, 1 बड़ा चम्मच शहद और 1 चम्मच एप्पल साइडर विनेगर लेकर अच्छे से मिला लें. फिर इस पैक को फ़्रिज में थोड़ा ठंडा होने के लिए रख दें. जब ये पैक ठंडा हो जाए, तो इसे चेहरे पर लगाकर 10-15 मिनट के लिए छोड़ दें. इसके बाद पानी से चेहरा धो लें.

12. आंवला और नीम फ़ेसपैक

Amla and neem face pack
Source: nothsws23

हेल्दी, शाइनिंग और ग्लोइंग स्किन के लिए आवंला और नीम का फ़ेस पैक लगाएं. इसे बनाने के लिए आंवला, नीम पाउडर, दही और शहद को मिलाकर पेस्ट बना लें. इसे कम से कम 20 मिनट के लिए चेहरे पर लगा रहने दे छोड़ दें फिर धो लें.

13. पुदीना और केले का फ़ेसपैक

Mint and banana face pack
Source: khoobsurati

मुंहासे होने पर पुदीने की पत्ती और केले में नीबूं के रस की कुछ बूंदें मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें. फिर इसे चेहरे पर लगाकर छोड़ दें, जब सूख जाए, तो चेहरा धो लें. इससे मुहांसे की समस्या दूर होगी.

14. अजवायन, रोज़मैरी और दलिया का फ़ेसपैक

Thyme, rosemary, and oatmeal face pack
Source: aryzauq

त्वचा को फ़्रेश और सॉफ़्ट रखने के लिए पत्तियों को पीसकर इसमें थोड़ा सा दलिया और एलोवेरा जेल मिलाकर पेस्ट बना लें. इसे नियमित रूप से लगाएं.

15. दही और बेसन का फ़ेसपैक

Yoghurt and gram flour face pack
Source: quora

ये फ़ेसपैक त्वचा को पोषण देता है और मॉइस्चराइज़ करता है. इसे बनाने के लिए दो बड़े चम्मच बेसन, एक चम्मच दही, एक चम्मच शहद और हल्दी को मिलाकर पेस्ट बनाएं और फिर इसे चेहरे पर लगाएं. इसे लगाने के बाद 10-15 मिनट के लिए छोड़ दें. जब सूख जाए, तो धो लें.

16. धनिया पत्ति और हल्दी का फ़ेसपैक

Coriander leaves and turmeric face pack
Source: cashkaro

ब्लैकहेड्स से छुटकारा पाने के लिए हल्दी पाउडर में धनिया के कुछ पत्तों मिलाकर पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और रात भर लगा रहने दें. सुबह धो लें कुछ दिनों में अंतर दिखने लगेगा.

17. प्याज़ और लहसुन का फ़ेसपैक

Onion and garlic pack
Source: hillviewfarmsauburn

प्याज़ का एक टुकड़ा, एक लहसुन और लौंग को पीसकर पेस्ट बना लें. फिर इसे चेहरे पर लगाकर 15 मिनट के लिए छोड़ दें. इसके बाद धोकर मॉइस्चराइज़र लगा लें. इससे स्किन से जुड़ी समस्याओं से छुटकारा मिलेगा.

18. नींबू और शहद का फ़ेसपैक

Lemon face pack
Source: stylecraze

चेहरे पर डार्क स्पॉट्स हो गए हैं, तो आधा नींबू और 1 बड़ा चम्मच शहद लेकर मिला लें. फिर इसे चेहरे पर लगाएं. लगाने 10-15 मिनट बाद गुनगुने पानी से धो लें.

19. पुदीना और तुलसी का फ़ेसपैक

Mint and tulsi face pack
Source: stylecraze

मुहांसे होने पर पुदीना और तुलसी की पत्ती को पीसकर दही मिलाकर पेस्ट बना लें. फिर इसे चेहरे पर लगाएं और इसे कम से कम आधे घंटे के लिए छोड़ दें. इससे मुहांसे ख़त्म हो जाएंगे.

Lifestyle से जुड़े आर्टिकल ScoopwhoopHindi पर पढ़ें.