चेन्नई का नाम सुनते ही सबसे पहले जो याद आता है वो है मछली-चावल और रजनीकांत. ये दोनों ही चेन्नई की पहचान है. यहां आने वाले हर टूरिस्ट का शायद सपना होता होगा सुपरस्टार को देखने का. मगर क्या आप जानते हैं चेन्नई में इनके अलावा भी बहुत सी ऐसी जगह और ऐसी चीज़ें हैं जो आपको चेन्नई के बारे में पता होनी चाहिए.

इसीलिए आज हम आपको चेन्नई से रू-ब-रू कराएंगे, जो आपके लिए बिलकुल नया अनुभव होगा.

1. पोंगल

pongal festival
Source: tourmyindia

पोंगल, भारत में सबसे लोकप्रिय त्यौहारों में से एक है. ये त्यौहार चेन्नई में फ़सल लगाने के दौरान मनाया जाता है. चार दिन चलने वाले इस त्यौहार के दौरान किसान भगवान से अच्छी फ़सल की प्रार्थना करते हैं. पोंगल आमतौर पर जनवरी के दूसरे हफ़्ते में मनाया जाता है.

2. जल्लीकट्टू

jallikattu
Source: newsstate

जल्लीकट्टू तमिल संस्कृति और परंपरा का एक अहम् हिस्सा है. ये एक खेल होता है जिसमें बैल को बांधा जाता है. इस खेल को काफ़ी समय से खेला जा रहा है. हर साल इस खेल में स्थानीय लोग बढ़-चढ़ कर हिस्सा लेते हैं. कुछ विवादों के बावजूद भी आज जल्लीकट्टू पूरे चेन्नई में धूमधाम से मनाया जाता है. इसके लिए विशेष Bos Indicus Bulls को लाया जाता है.

3. कल्चर

Its Unique Culture
Source: timeout

चेन्नई के लोगों को अपनी संस्कृति पर बहुत गर्व है. यहां के लोग किसी अन्य भाषा की बजाय तमिल में बात करना ज़्यादा पंसद करते हैं. इसके अलावा चेन्नई में मनाए जाने वाले महत्वपूर्ण अवकाश और त्यौहार भारत में मनाए जाने वाले त्यौहारों से अलग हैं.

4. रजनीकांत

rajinikanth
Source: indiatoday

चेन्नई के सुपरस्टार रजनीकांत को उनके फ़ैंस थलाइवा के नाम से भी बुलाते हैं. इन्होंने 1000 से अधिक फ़िल्मों में काम किया है और उनकी लगभग सभी फ़िल्में बॉक्स ऑफ़िस पर हिट रही हैं. फ़ैंस अपने सुपरस्टार की फ़िल्म पहले दिन पहले शो देखते हैं. चेन्नई और भारत के कुछ हिस्सों में रजनीकांत के नाम पर मंदिर और फ़ूड प्रोडक्ट्स हैं.

5. मंदिर

chennai temple
Source: traveltriangle

चेन्नई में आपको कई तरह के मंदिर मिलेंगे. ज़्यादातर मंदिरों का निर्माण द्रविड़ स्थापत्य शैली के अनुसार किया गया है. त्यौहारों के दौरान चेन्नई के मंदिरों में विशेष पूजा की जाती है. चेन्नई के कुछ सबसे अच्छे मंदिर हैं अरुलमिगु कपालेश्वर मंदिर, कपालेश्वर मंदिर और अष्टलक्ष्मी मंदिर.

6. Tropical Climate

Tropical Climate
Source: wikipedia

चेन्नई अपने गर्म और आर्द्र जलवायु के लिए जाना जाता है. ये थर्मल भूमध्य रेखा पर स्थित है और यहां एक बड़ा Beach है. यहां पर गर्मी से बचने का सबसे अच्छा तरीका है Beach की सैर करना.

7. सस्ते मूवी टिकट

Cheap Movie Tickets
Source: coastaldigest

चेन्नई भारत के उन कुछ शहरों में से एक है जहां मूवी टिकट सस्ते हैं. इसका कारण यहां पर बना एक क़ानून है जो सिनेमा हॉल को 160 रुपये से ज़्यादा टिकट राशि लेने की अनुमति नहीं देता है.

8. चेन्नई सुपर किंग

chennai super kings
Source: gulfnews

चेन्नई में लोग क्रिकेट को पसंद करते हैं और टीम चेन्नई सुपर किंग्स को सपोर्ट करने के लिए क्रिकेट लवर्स की बहुत भीड़ उमड़ती है. आईपीएल के दौरान यहां के सबसे फ़ेमस स्टेडियम Chepauk Stadium में फ़ैंस इकट्ठे होते हैं और अपने टीम के झंडे के साथ-साथ जर्सी में अपनी टीम का उत्साह बढ़ाते हैं.

9. फ़िल्मों के लिए जुनून

Passion for Film
Source: blogspot

चेन्नई के लोग तमिल फ़िल्मों के बहुत दीवाने हैं. वो पहले दिन का पहला शो देखना पसंद करते हैं और अपने पसंदीदा अभिनेताओं को देखने के लिए सिनेमाघरों के चक्कर लगाते हैं. जब सिनेमाघरों में रजनीकांत की फ़िल्म लगती है तो सिनेमाघर खचाखच भरे नज़र आते हैं.

10. Carnatic Music

Carnatic Music
Source: cntraveller

अगर संगीत की एक शैली चेन्नई में लोकप्रिय है, तो वो कर्नाटक संगीत है. पूरे शहर में कॉन्सर्ट हॉल में म्यूज़िक कॉन्सर्ट आयोजित किए जाते हैं. चेन्नई जाने वाले किसी भी व्यक्ति के लिए ये शानदार अनुभव होगा. पारंपरिक संगीत के अलावा शहर में कुछ बेहतरीन Karaoke Nights भी आयोजित की जाती है.

11. मरीना बीच

Marina Beach
Source: chennaitourism

मरीना बीच चेन्नई का सबसे लोकप्रिय Beach है. यहां पर आने वाले टूरिस्टों की संख्या बहुत है वो यहां पर सुकून के पल बिताने के साथ-साथ घुड़सवारी का भी आनंद उठाते हैं.

12. कॉफ़ी

coffee
Source: emallhotel

इस शहर के लोग कॉफ़ी के दीवाने हैं. आप अलवरपेट, रॉयपेट्टा, मायलापुर की यात्रा के दौरान यहां के कुछ बेहतरीन कैफ़े में अद्भुत कॉफ़ी का लुत्फ़ ले सकते हैं. 1990 से यहां पर कॉफ़ी शॉप की संख्या बढ़ी है. यहां को कोई भी नाश्ता कॉफ़ी के बिना अधूरा है.

13. यहां के लेजेंड्स

Living Legends
Source: lbb

चेन्नई एक ऐसा शहर है जो कुछ प्रतिष्ठित भारतीय लोगों की जगह है. ये लोग विज्ञान, खेल, मनोरंजन और संगीत के क्षेत्र से जुड़े हैं. इनमें आर. अश्विन, वी. आनंद, ए. आर. रहमान, कमल हासन, इलयाराजा, डॉ. एपीजे अब्दुल क़लाम और मणिरत्नम शामिल हैं.

14. भरतनाट्यम

bharatnatyam
Source: millenniumpost

भारत में सबसे लोकप्रिय नृत्य रूपों में से एक है भरतनाट्यम. ये एक क्लासिकल डांस फ़ॉर्म है जिसे इस शहर में सिखाया और सीखा जाता है. त्यौहारों और अन्य शुभ अवसरों के दौरान आप प्रसिद्ध कलाकारों और उनके शिष्यों द्वारा भरतनाट्यम का लुत्फ़ उठा सकते हैं.

15. अंबूर बिरयानी

ambur biryani
Source: curried

चेन्नई की अंबूर बिरयानी बहुत ही टेस्टी बिरयानी है. ये हल्के मसालों में बनाई जाती है. ये हर नॉनवेज रेस्टोरेंट में मिल जाती है.

16. सुंदल

sundal
Source: indiatoday

सुंदल एक लोकप्रिय स्नैक है, जो चेन्नई के Beaches पर मिलता है. ये मसालेदार और चटपटा होता है.

17. साउथ इंडियन फ़ूड

south indian food
Source: roughguides

चेन्नई में एक से बढ़कर एक टेस्टी डिशेस मिलती है. यहां पर खाने की विविधता देखकर आप चौंक जाएंगे. साउथ इंडियन डिश में नरम इडली, कुरकुरे डोसे, कई प्रकार के करी और चावल, खस्ता वड़ा से लेकर कई स्वीट्स का भी आनंद ले सकते हैं.

18. Chettinad Food

Chettinad Food
Source: myfoodstory

चेन्नई में Chettinad Food बहुत लोकप्रिय है. ये डिश तमिलनाडु के Chettinad की डिश है. विभिन्न प्रकार के स्थानीय मसालों और ताज़ी सामग्री का प्रयोग करके इसे बनाया जाता है. चेन्नई में Chettinad Food के लिए लोकप्रिय जगह परमब्रिअम, दक्षिण और अमाला Chettinad Mess है.

19. आईआईटी मद्रास

IIT Madras
Source: thehindu

IIT मद्रास दुनिया भर में प्रसिद्ध है. शिक्षा के अलावा IIT मद्रास के छात्रों के लिए कई अलग-अलग तरह के प्रोग्राम आयोजित करता रहता है. यहां पर सिनेमा हॉल, एक ओपन थिएटर और कई म्यूज़िक कॉन्सर्ट हॉल हैं.

20. साड़ी

Saree
Source: kanchipurampattu

अगर आप साड़ियों से प्यार करते हैं, तो आपको चेन्नई के मार्केट में ज़रूर शॉपिंग करनी चाहिए. यहां पर आपको सूती साड़ी से लेकर रेशम की साड़ी के अलावा और भी कई वैरायटी मिल जाएंगी.

21. इमारतें

Monuments
Source: chennaimath

चेन्नई ऐतिहासिक स्थलों और इमारतों का घर है. इनमें क़िलों, संग्रहालय और स्थापत्य स्मारक शामिल हैं जो शहर भर में मौजूद हैं. चेन्नई आने वाले पर्यटकों के पास इस शहर के समृद्ध इतिहास और विरासत के बारे में जानने के लिए कई जगह हैं. चेन्नई में सबसे लोकप्रिय स्मारकों में से कुछ सेंट जॉर्ज फ़ोर्ट, वल्लुवर कोट्टम, रिपन बिल्डिंग और विवेकानंद हाउस हैं.

22. Rock And Metal Music

Rock And Metal Music
Source: esmadrid

चेन्नई के कई पब और बार में रॉक और मेटल म्यूज़िक सुना जा सकता है. चेन्नई में कुछ बेहतरीन स्थानीय रॉक और मेटल बैंड भी हैं.

23. ब्रिटिश ज़माने की इमारतें

British-era Architecture
Source: chennaionline

ये शहर अपने ब्रिटिश काल के आर्किटेक्चर के लिए लोकप्रिय है. शहर के चारों ओर आपको कई इमारतें मिलेंगी, जिनमें अभी भी आकर्षक ब्रिटिश वास्तुकला देखने को मिलती है.

Lifestyle से जुड़े आर्टिकल ScoopwhoopHindi पर पढ़ें.