बुरी आदतें सब में होती हैं, बस उन बुरी आदतों से छुटकारा पाना ज़रूरी होता है. नहीं तो ये बुरी आदतें आपके घर, ऑफ़िस, परिवार और समाज सब पर बुरा असर डालती हैं. इससे लोगों में आपके प्रति हीनभावना भी आने लगती है. इसलिए इन बुरी आदतों को जितनी जल्दी हो दूर कर लेना चाहिए ताकि ये आपके आस-पड़ोस के लोगों को और आपके घर को नुकसान न पहुंचा पाएं.

ऐसी ही कुछ बुरी आदतों के बारे में आपको बताएंगे, जिन्हें आपको समय रहते सुधार लेने की सख़्त ज़रूरत है.

1. टमाटर जैसी सब्ज़ियों को फेंके नहीं

tomato
Source: yummly

टमाटर के अलावा कई सब्ज़ियां होती हैं जिन्हें काफ़ी समय तक बचाया जा सकता है. आप चाहें तो टमाटर को घर में बने पिज़्ज़ा में इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके अलावा कुछ प्याज़ और लहसुन के साथ मिलाकर सॉस बना सकते हैं.

2. पुराने गुलदस्ते का इस्तेमाल करें

Keeping Dead Bouquets
Source: purewow

अपने डाइनिंग रूम की टेबल को सुंदर बनाने के लिए पुराने फ़्लॉवर पॉट में ताज़े फूल लगाकर उसका इस्तेमाल करें. इसके अलावा आप उसमें सब्ज़ियां या फल भी रख सकते हैं.

3. कपड़ों को पहनने से पहले प्रेस करें

ironing
Source: mrslaundry

कपड़ों को पहनने से ठीक पहले प्रेस करने की जगह उन्हें एक साथ पूरे हफ़्ते के लिए प्रेस कर लें. इससे टाइम भी बचेगा और कपड़े अच्छे से प्रेस भी हो पाएंगे.

4. ब्लेंडर ओवरस्टफ़िंग न करें

Overstuffing the Blender
Source: amazon

ब्लेंडर को ओवरस्टफ़िंग मत करें. छोड़ा-थोड़ा करके स्मूदी या जूस कुछ भी बनाएं इससे आपका किचन भी गंदा नहीं होगा और ब्लेंडर भी काफ़ी समय तक चलेगा.

5. केबल बॉक्स को ऑन न छोड़ें

Not Unplugging the Cable Box
Source: reddit

जब टीवी नहीं देख रहे हों, तो अपने केबल बॉक्स को ऑन छोड़ने के बजाय उसे ऑफ़ कर दें क्योंकि इससे बहुत अधिक बिजली खर्च होती है, कभी-कभी फ़्रिज से भी ज़्यादा.

6. Oven में गिरा हुआ खाना न छोड़ें

Leaving Dripped Food at the Bottom of your Oven
Source: rd

अगली बार जब Oven का इस्तेमाल करें तो इसमें बचा हुआ खाना न छोड़ें. इस वजह से बार-बार ओवन के गर्म होने पर ये छींटें और खाना आंच से और सख़्त हो जाता है. जिससे Oven से बदबू भी आने लगती है.

7. फ़्लशिंग क्लीनिंग वाइप्स

Flushing Cleaning Wipes
Source: theiet

क्लीनिंग वाइप्स को इस्तेमाल करने के बाद फ़्लश न करें क्योंकि वाइप्स फंसकर टॉयलेट को जाम कर सकते हैं.

8. फ़्रिज को ओवरफ़िल करना

Overfilling the Fridge
Source: expressrepair

फ़्रिज में उतना ही सामान रखें जितनी आपके फ़्रिज में क्षमता हो क्योंकि ओवरफ़िलिंग करने से फ़्रिज ठीक से काम नहीं करता है. इससे फ़्रिज के ब्लॉक्स लॉक हो जाते हैं और कूलिंग कम होने लगती है.

9. अपने वैक्यूम कॉर्ड को न खींचें

Yanking your Vacuum Cord
Source: cnn

वैक्यूम क्लीनर आपके समय और श्रम दोनों को बचाता है, जिसके चलते आप आसानी से सफ़ाई कर पाते हैं. मगर कुछ लोग वैक्यूम क्लीनर के तार उसकी लिमिट से ज़्यादा खींचकर उस जगह तक पहुंचाना चाहते हैं, जहां उन्हें सफ़ाई करनी होती है. ऐसा करने से सॉकेट ख़राब होने के साथ-साथ वैक्यूम क्लीनर भी ख़राब होने का डर होता है.

10. कालीन के दाग़ साफ़ न करना

Not Treating Carpet Stains
Source: today

कालीन को हर दिन साफ़ करना आसान नहीं होता है. मगर कालीन पर कुछ गिरते ही उसे साफ़ कर देने से मेहनत कम लगती है और बाद में वो सूख जाता है जिससे मेहनत ज़्यादा लगती है.

11. सिंक में कूड़ा फंसने पर उसे साफ़ न करना

Letting Dishes Pile Up in the Sink
Source: theatlantic

सिंक में कई बार बर्तन धोने पर कुछ न कुछ फंस जाता है, जो आपके किचन की शोभा को बिगाड़ता है और आने वाले मेहमानों को आपके घर आने से रोकता है. इसलिए सिंक को बर्तन धोने के तुरंत बाद साफ़ कर दें.

12. फ़र्नीचर का स्टोरेज के रूप में उपयोग न करें

Using Furniture as Storage
Source: luxebeatmag

अपनी चीज़ों जैसे लैपटॉप, फ़ोन, टीवी रिमोट और चाबियों को बेड या सोफ़े पर फेंकने की जगह उन्हें उनकी जगह पर रखें.

13. कबाड़ रखने के लिए दराज न बनाएं

Having a Junk Drawer
Source: thespruce

वैसे जो चीज़ें काम की न हों उन्हें एक जगह रखना सही होता है, लेकिन जब आप कई सारी चीज़ों को उसमें रखते हैं, तो ज़रूरत पड़ने पर वो चीज़ें मिलती नहीं हैं. इसलिए किसी भी चीज़ को तरीके से रखें.

14. अपने पड़ोसियों की गतिविधियां देखना

Watching Your Neighbors’ Activities
Source: mix97-3

जब आपके पड़ोसियों का घर और आपके घर के बीच सबकुछ दिखाई देता है तो अकसर आप एक-दूसरे की सभी गतिविधियों पर नज़र रखने लगते हैं. हालांकि, ये आदत बहुत बुरी है. ऐसा करने से आप अपने पड़ोसी की प्राइवेसी को ख़त्म करते हैं.

15. बिस्तर और तौलिए को रोज़ अच्छे से ठीक करें

Making the Bed Every Day
Source: co

बेड पर बिछी बेडशीट को रोज़ अच्छे से साफ़ करना चाहिए और हो सके जब टाइम मिले तो उसे धो भी लें. साथ ही तौलिए को भी बहुत दिन तक बिना धोएं इस्तेमाल न करें और जब तौलिया शरीर को सुखाने लायक न रहे तो उसे बदल दें. इससे आप बैक्टीरिया का शिकार होने से बचेंगे.

16. फ़ोन को नाइटस्टैंड पर रखना

Putting the Phone on the Nightstand
Source: clevelandclinic

ये आदत आपके घर को साफ़ रखने के बजाय आपकी सेहत के लिए ख़राब है. अगर फ़ोन को बेड के पास जो टेबल होती है उस पर रखेंगे तो उस तक पहुंचने में आसानी होती है, जिससे नींद ख़राब हो जाती है इसलिए फ़ोन को बेड से दूर रखकर सोना चाहिए.

17. कबाड़ और रद्दी रखना

Keeping Junk
Source: wordpress

जो सामान उपयोग का नहीं हो उसे इकट्ठा करने के बजाय घर से हटा देना सही होता है. इससे आपको ज़्यादा जगह मिलती है और सफ़ाई करने में आसानी रहती है.

18. वॉशर में कपड़े छोड़ना

Leaving Laundry in the Washer
Source: itisfixed

आजकल की व्यस्त ज़िंदगी में कई काम ऐसे होते हैं जो हम करना भूल जाते हैं. उन्हीं में से काम है कपड़े वॉशर में छोड़ देना. वॉशर में गीले कपड़े छोड़ने से कपड़ों से बदबू आने लगती है फिर उन्हें दोबारा धोना पड़ता है जिससे समय, पानी और डिटर्जेंट सब बर्बाद होते हैं.

19. ज़्यादा कुकिंग भी तनावपूर्ण हो जाती है

Cooking Becomes Stressful
Source: naijaloaded

अगर आपको खाना बनाना अच्छा लगता है तो भी एक वक़्त आता है जब आपको उससे चिढ़ होने लगती है. ऐसे समय में कुछ और ऐसा करें जो आपको ख़ुशी दे. अपने आप को कुकिंग से ब्रेक दें और आराम करने के लिए कुछ समय निकालें.

20. फलों और सब्ज़ियों को न धोना

Not Washing Fruits and Vegetables
Source: unlockfood

फल और सब्ज़ियों को किराने की दुकान में लंबे समय तक ताज़ा रखने के लिए उन पर कुछ केमिकल्स छिड़के जाते हैं. इसलिए इनका इस्तेमाल करने से पहले या अपने फ़्रिज में रखने से पहले इन्हें अच्छे से धो लें.

21. लिड्स वाले डिब्बों की लिड खोना

 Losing Tupperware Lids
Source: internationalconference

लिड खोने के बाद अगर आप अपने डिब्बे को फेंकने की सोच रहे हैं, तो उसकी जगह पर उसी तरह के नए डिब्बे खरीदें. फिर नए और पुराने को मिलाकर इस्तेमाल करें.

22. सफ़ाई की चीज़ों पर पैसे बर्बाद न करें

Not Investing In Other Cleaning Tools
Source: apartmenttherapy

अगर आप किचन की सिंक या स्लैब को साफ़ करने के लिए स्पंज पर पैसा बर्बाद करते हैं, तो इसकी जगह आपको क्लीनिंग ब्रश खरीदना चाहिए. ये ब्रश बैक्टीरिया को मारने के साथ-साथ किचन की बेहतरीन सफ़ाई करते हैं. साथ ही इसका उपयोग बार-बार कर सकते हैं.

23. अपने फ़्रिज की सफ़ाई

Cleaning Your Fridge
Source: 2-10

अपने फ़्रिज की अच्छे से सफ़ाई करें. सारा सामान बाहर निकाल कर फिर फ़्रिज की सफ़ाई करें. फल और सब्ज़ी की दराजों को भी अच्छे से साफ़ करें.

24. स्टोर से बहुत अधिक सामान लाना

Getting Too Many Ingredients at the Store
Source: blogspot

ज़्यादा सामान एक साथ खरीदने के बजाय जितना ज़रूरत हो उतना ही लाएं. इससे सामान खराब होने से बचेगा और पैसे की भी बर्बादी नहीं होगी.

25. Oven में चीज़ें स्टोर करना

Storing Things In the Oven
Source: gofatherhood

Oven का इस्तेमाल करने पर उसे अच्छी तरह से साफ़ करें क्योंकि अगर इस्तेमाल करने के बाद उसे अच्छी तरह साफ़ नहीं करेंगे तो वो जल्दी ख़राब होगा.

Lifestyle से जुड़े आर्टिकल ScoopwhoopHindi पर पढ़ें.