ठंड का मौसम ज़्यादातर लोगों को अच्छा लगता है, क्योंकि अपने फ़ेवरेट स्वेटर और पुलोवर्स पहनने को मिलते हैं. रज़ाई में घुसकर मूंगफली खाने को मिलती है और गरम-गरम चाय के साथ मज़ेदार बातें करने को मिलती है. इन मीठी-मीठी बातों के साथ ठंड रूखी त्वचा की भी समस्या लेकर आती है. इस दौरान सही देखभाल न होने पर त्वचा फटने लगती है. इससे निजात पाना है तो ये आयुर्वेदिक नुस्ख़े अपनाइए.

dry skin problems
Source: acesportsclinic

1. ग्लिसरीन और नीबूं रस मिलाकर लगाएं

Dry skin
Source: quora

ग्लिसरीन और नीबूं के रस को मिलाकर एयरटाइट बोतल में रख लें और फिर इसे रोज़ लगाएं. कुछ देर चेहरे पर रखने के बाद धो लें. इससे आपकी स्किन रूखी होना कम हो जाएगी.

2. हेल्दी खाएं

oil reached healthy food
Source: parade

त्वचा की नमी को बनाए रखने के लिए शरीर को अच्छे वसा और तेल की ज़रूर होती है. इसके लिए आप ताज़ा नारियल, बादाम, एवोकाडो, जैतून का तेल, घी और मछली का सेवन करें. इससे स्किन का रूख़ापन ख़त्म हो जाएगा.

3. हाइड्रेट रहें

Hydrate
Source: verywellhealth

सर्दियों में प्यास कम लगती है, जिसके चलते हम पानी पीना कम कर देते हैं. इसलिए इस मौसम में ख़ूब पानी पियें और हाइड्रेटेड रहें. इसके लिए पानी युक्त फलों जैसे नींबू, खीरा, आड़ू, अनानास, संतरा और सेब खाएं.

4. Essential Oils से मालिश करें

 Essential Oils
Source: goodhousekeeping

आयुर्वेद में तेल से मसाज करना स्किन के लिए बहुत उपयोगी माना गया है. सर्दियों में नहाने से पहले Essential Oils से मसाज करें फिर नहा लें. इससे आपकी स्किन का रूखापम ख़त्म हो जाएगा.

5. एक्सरसाइज़

exercise
Source: nytimes

एक्सरसाइज़ करने से ब्लड सर्कुलेशन ठीक रहता है. साथ ही पसीना भी आता है. इसलिए अगर ग्लोइंग स्किन चाहती हैं तो एक्सरसाइज़ करने की आदत डालें. इसके अलावा आप योग भी कर सकते हैं. इससे मन शांत रहता है. अगर मन शांत रहेगा तो उसका असर आपकी स्किन पर साफ़ दिखेगा.

Lifestyle से जुड़े आर्टिकल ScoopwhoopHindi पर पढ़ें.